Employees को Motivate कैसे करें । How to Motivate your Employees?

Share This Post

Apne Employees ko Motivate Kaise Kare-How to motivate employees
Credit: Photo by AllGo – An App For Plus Size People on Unsplash

किसी भी organization मे employees का रोल अहम होता है। उनकी efficient काम करने की क्षमता ही कंपनी को profitable बनाती है।

Employees की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए, कंपनियाँ उन्हे समय समय पर ट्रेनिंग provide करती हैं और टार्गेट achieve होने पर उन्हे प्रोत्साहित करती हैं। पर अगर ऐसा लंबे समय तक चलता रहा तो कर्मचारियों मे बोरियत आ जाती है और वो आगे के लिए motivate नहीं रहते।

ऐसे समय मे ज़रूरत है की कुछ ऐसे तरीके अपनाएं जाएँ जिससे कर्मचारी पुन: motivate हो सकें और अपनी Efficiency बढ़ा सकें। यहाँ ऐसे ही तरीकों को बताया गया है जिन्हे अपना कर कंपनियाँ, कर्मचारियों को motivate कर सकती है और अपनी productivity बढ़ा सकती हैं।

7 तरीके जिनसे Employees Motivate होते हैं :

Provision of Rewards

कोई भी कर्मचारी अगर अपने target प्राप्त करे लेता है तो उसे उचित reward मिलना चाहिए। यह reward, उसे आगे भी अपने टार्गेट achieve करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अब चाहे यह reward धनराशि के रूप मे हो या प्रमोशन के रूप में, निश्चित रूप से यह कारगर है।

Honor their Ideas

लोगों के पास Ideas की कमी नहीं होती। किसी भी organization को चाहिए की वो अपने employees को नए ideas लाने मे motivate करें और उनके द्वारा बताए गए Ideas का सम्मान करें।

अगर कर्मचारियों द्वारा बताए गए Ideas से कंपनी को थोड़ा भी प्रॉफ़िट होता है, तो ऐसे ideas को ज़रूर implement करना चाहिए।

Organize meeting with them to improve work

समय समय पर अपने employees के साथ meeting organize करें। काम करने मे कहाँ परेशानी आ रही है, उनसे पूछें और उस पर काम करें। उनके सुझावों को गंभीरता से लें।

Provide Comfortable Workplace

काम करने की जगह पूरी तरह से comfortable होनी चाहिए। अगर कर्मचारी को आवश्यक सुविधाएं नहीं देंगे तो उसका ध्यान काम पर नहीं लगेगा।

ज़रूरत की चीज़ें, जैसे पंखा, पानी, कुर्सी, मेज़, पानी की बोतल, व्यक्तिगत अलमारी, स्टेशनरी का सामान आदि का विशेष ध्यान रखें।

काम करते करते थकान हो जाती है, इसलिए restroom की भी व्यवस्था होनी चाहिए, जिसमे entertainment के लिए TV भी लगी हो।

कुछ employer आजकल कार्यस्थल पर Indoor Games का provision भी रखते हैं। Employee जब काम करते करते बोर हो जाते हैं तो वो इन गेम्स की मदद से अपने आपको रीचार्ज कर लेते हैं।

Recognition in Public

हर एक व्यक्ति अपनी पहचान बनाना चाहता है। आपके employees इससे अलग नहीं हैं। अगर आपको लगता है कि आपके कर्मचारी ने अच्छा काम किया है जो कंपनी के हित मे है, तो आप public place मे उसकी प्रशंशा करने से ना चूकें।

जब भी मौका मिले, लोगों के सामने उसके achievement की तारीफ करें। इससे employee का मनोबल बढ़ेगा और अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

Motivate for creating Work-Life Balance

अमूमन बहुत से organizations मे देखा गया है कि वहाँ over time का अच्छा concept होता है। इससे उनकी आम्दानी मे अच्छा खासा इजाफ़ा हो जाता है।

मगर ध्यान देने वाली बात है कि, over time के चक्कर मे लोग अपने घर परिवार के तरफ ध्यान नहीं दे पाते। उनका ध्यान बस पैसा कमाने मे लगा रहता है। वो अपनी ज़िंदगी जीना ही भूल जाते हैं।

Employees को Work-Life Balance के बारे मे बताइये, और उन्हे घर परिवार पर ध्यान देने को बोलिए। समय समय पर उनके परिवार को organization की तरफ से Trip पर ले जाईए।

Make the Work Enjoyable

काम तो सभी करते हैं। कुछ खुश रहकर करते हैं, और कुछ मन मार कर। इससे organization की productivity पर असर पड़ता है।

Employer को चाहिए कि काम को enjoyable और interesting बनायें जिससे सारे employees काम को खुशी खुशी करें।

दोस्तों, देखा जाय तो इनके अलावा भी बहुत सारे तरीके अपनाए जा सकते हैं, जिससे employees motivate रहेंगे और अपने organization की productivity बढ़ाएँगे। पर अगर आप बताए गए तरीकों पर निरंतर काम करें तो निश्चित रूप से आप employees को motivate रखेंगे और company को profitable बनाएँगे।


Share This Post

2 Comments

Leave a Reply