PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare 2021

Rate this post

PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare: आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि आधार कार्ड कितना जरूरी डॉक्यूमेंट हो चुका है और सभी लोग अपने आधार कार्ड को काफी संभाल कर रखते हैं लेकिन फिर भी कभी कबार उनका आधार कार्ड फट जाता है या फिर खो जाता है तो अगर आपका आधार कार्ड फट गया है तो आप उसको कैसे सुरक्षित रख सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है।

कुछ लोग अपने आधार कार्ड को पानी या फिर फटने से बचाने के लिए उस पर लेमिनेशन करा लेते थे जिसके बाद आपका आधार कार्ड काफी सुरक्षित हो जाता था। अगर उसको हम पार्टनर भी जाए तो इतनी आसानी से वह फटता नहीं था और पानी से भी काफी सुरक्षित रहता था। लेकिन अगर अब आप आधार कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं तो आपके पास एक ऑप्शन होता है पीवीसी आधार कार्ड बनाने का बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं पता है।

आप सभी लोगों ने एटीएम कार्ड को तो देखा ही होगा वह एक पीवीसी कार्ड होता है जो कि मोरनी कागज से काफी मजबूत होता है और वह पानी में भी खराब नहीं होता है तो उसी तरीके से अब आधार कार्ड भी ऑनलाइन बनने लग गए हैं इसके लिए आपसे ज्यादा रुपया भी नहीं लिया जाता है बहुत ही कम दाम में आपका आधार कार्ड बनकर आपके घर पर पहुंचा दिया जाता है।

अब सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि ऑनलाइन आप पीवीसी आधार कार्ड कैसे अप्लाई करें बहुत सारे लोगों को यहां पर इंटरनेट सही से चलाना नहीं आता है। तो यहां पर ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे ऑर्डर कर सकते हैं। यहां पर आपको ऑनलाइन पैसा भी देना होता है और बहुत सारे लोगों को दिक्कतें होती हैं। तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन कितनी आसानी से पीवीसी आधार कार्ड को अप्लाई कर सकते हैं।

PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare
PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं – PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare

तो अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास इंटरनेट होना और एक स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है। जब आप ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड को अप्लाई करेंगे तो वहां पर आप से ₹50 लिए जाते हैं। उसके बाद 15 दिन के भीतर में आपका आधार कार्ड आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है अब जिन लोगों को ऑनलाइन ऑर्डर करना नहीं आता है तो उनको हम नीचे स्टेप बताने वाले हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को खोलना है और वहां पर आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है अगर आपको आधार की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में नहीं बताया तो आगे इस पर क्लिक करें
  2. अब आपके सामने आधार की ऑफिशल वेबसाइट खोल कर सामने आ चुकी है वहां पर आपको गेट आधार का एक ऑप्शन मिलता है वहीं पर आपको डाउनलोड आधार कार्ड का बटन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  3. अब आपको अपने आधार कार्ड के जरिए अपने अकाउंट को लॉगइन करना है तो उसके लिए आप जैसे ही लॉगिन करेंगे तो आप से आधार नंबर मांगा जाएगा तो आप आधार नंबर को लिख देंगे फिर उसके बाद कुछ कैप्चा को सोल्व करने के बाद लॉगिन कर लेना है।
  4. आपके सामने आप बहुत सारे ऑप्शन आ रहे होंगे अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई भी करेक्शन कराना चाहते हैं तो आप वहीं पर जाकर कर सकते हैं और वही आपको पीवीसी ऑनलाइन ऑर्डर करने का एक ऑप्शन मिलेगा तो उस पर क्लिक कर दे।
  5. अब आप से ₹50 का पेमेंट मांगा जाएगा तो आप अपने किसी भी माध्यम से ₹50 का भुगतान कर दें।
  6. जब आपका पैसा कट जाएगा तो उसके बाद आपको एक रिसिप्ट मिल जाती है उस रिसिप्ट पर आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है। जिसके जरिए आप अपने आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं कि वह अभी कहां तक पहुंचा है और फिर कुछ दिनों बाद आपके घर पर आपका PVC आधार कार्ड आ जाएगा।

PVC Aadhar Card Kaise Apply के क्या फायदे है

आप सभी लोगों को पता है कि पीवीसी आधार कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि अगर आप कहीं भी बाहर जाते हो और आप उसको पॉकेट में रख लेते हो तो उसका वहां पर कुछ भी बिगड़ने वाला नहीं है। लेकिन अगर आप ओरिजिनल आधार कार्ड तो रखेंगे तो कभी-कभी उसका जो कागज होता है वह मुड़कर और खराब हो जाता है साथ में अगर उसको पानी गिर जाएगा तो वह गीला हो गया बिल्कुल ही बेकार हो जाता है।

वहीं अगर हम पीवीसी आधार कार्ड में बात करें अगर आप उसको पानी में डाल देंगे या फिर कहीं भी ले जाकर उसको मोड़ने की कोशिश करेंगे तो बढ़ेगा नहीं और काफी सुरक्षित रहेगा।

PVC आधार के फीचर क्या है

अगर आप पीवीसी कार्ड को बनवाते हैं तो यहां पर आपको बहुत सारे फीचर देखने के लिए मिलते हैं। जैसे कि अगर आप पीवीसी कार्ड को देखेंगे तो वहां पर आपको तारीख भी दिखाई देती है जो कि बताती है कि यह कार्ड कब जारी किया गया है। साथ में वहां पर आपको एक अदृश्य आधार लोगो भी देखने के लिए मिलता है।

अगर आप पीवीसी आधार कार्ड के पीछे देखेंगे तो वहां पर आपको एक बड़ा सा qr-code भी छपा देखने के लिए मिलता है। जिससे अगर कोई आपके आधार कार्ड की ऑनलाइन वेरिफिकेशन करना चाहता तो वह आराम से qr-code के जरिए वेरीफाई कर सकता है।

Read More About:

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain 2021

Meter number se bijli bill kaise nikale online

Conclusion

आज आप सभी लोगों ने जाना कि PVC Aadhar Card Kaise Apply Kare यहाँ साथ में हमने आपको बताया कि पीवीसी कार्ड के क्या फायदे होते हैं और यहां पर अगर आप इसको अप्लाई करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं। हमने हर जानकारी दी है यहां पर कितने रुपया आपका लगता है तो वह सब चीज हमने यहां पर आपको बताई है। अगर आपके किसी भी दोस्त को पीवीसी आधार कार्ड को बनवाना है तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment