Corona Vaccine certificate download by mobile number- 2022

Rate this post

Corona Vaccine certificate download by mobile number in Hindi: आप सभी जानते हैं कि कोरोना की वजह से कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस महामारी से बचने के लिए सरकार ने सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा दी है। कुछ लोगों ने ये वैक्सीन लगवा ली है लेकिन फिर भी बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं।

corona-vaccine-certificate-download-by-mobile-number-kaise-kare

अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है तो काफी अच्छी बात है क्योंकि वैक्सीन की मदद से आप इस महामारी से अपना बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कहीं पर भी घूमने जाते हैं तो वहां पर आपसे वैक्सीन सर्टिफिकेट मांगा जाता है, और उसके बाद ही आपको प्रवेश करने दिया जाता है।

जब भी आप कहीं भी कोरोनावायरस वैक्सीन लगवाने जाएंगे तो उसके बाद आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे प्रमाणित होता है कि आपको वैक्सीन लग चुकी है। अगर आप कहीं पर भी नौकरी या फिर इंटरव्यू के लिए भी जाते हैं तो आपसे सबसे पहले Corona Vaccine certificate ही मांगा जाता है उसके बाद ही आपको प्रवेश मिल पाता है। इसलिए अब हर किसी के पास सर्टिफिकेट होना बहुत ज्यादा जरुरी हो गया है।

गांव में रहने वाले लोग कोरोना वैक्सीन तो लगवा तो लेते हैं लेकिन वो सभी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना नहीं जानते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट को कैसे ऑनलाइन अपने मोबाइल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं (Vaccine Certificate Download by Mobile Number)। आपको बता दें कि आज कल किसी भी ई-सर्टिफिकेट को अपने मोबाइल से डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर आपने अभी तक कोरोना की वैक्सीन को नहीं लगवाया है तो यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन स्लॉट कैसे बुक किया जाता है जिससे आप भी जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन को लगवा सकें। वैक्सीन लगवाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इसके इन्फेक्शन से बहुत सारे लोग मरते जा रहे हैं और वैक्सीन ही इसका एकमात्र बचाव है।

कोरोना वायरस क्या है – Corona Vaccine certificate

वैसे तो सभी लोगों को कोरोनावायरस के बारे में पता है लेकिन जिन लोगों को कोरोनावायरस के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है उन्हें मैं बता देता हूं, यह एक ऐसी बीमारी है जो कि छूने से फैल जाती है। जिस किसी को भी यह बीमारी लग जाती है और वह किसी अन्य व्यक्ति को छुएंगे तो ये बीमारी दुसरे व्यक्ति के शरीर में भी फ़ैल जायेगी। इसका शुरू में कोई इलाज नहीं था लेकिन अब इसकी वैक्सीन आ चुकी है।

covid-19-vaccine-certificate-download-kaise-kare

जब यह बीमारी आई थी तो शुरुआत में लोगों ने इस बीमारी को हल्के में ले लिया था जिसकी वजह से उन सभी लोगों को इसका परिणाम भुगतना पड़ा। हर देश में इस बीमारी के कारण लॉकडाउन लग गया था और बहुत सारे लोग मारे जा चुके थे लेकिन वैज्ञानिकों की खोज के कारण वैक्सीन बनाई गई जिससे लोगों को बचाया गया।

जब भी किसी को कोरोनावायरस का इन्फेक्शन हुआ करता था तो उसको सबसे पहले बुखार आता था और वह धीरे धीरे बढ़ता ही जाता था। इसके साथ ही शरीर के अंग काम करना भी बंद कर देते थे और बाद में फिर आदमी की मृत्यु हो जाती थी। शुरुआत में तो बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं था और लोग मरते जा रहे थे। लेकिन जब संख्या काफी ज्यादा होने लग गई तब इसके बारे में सही से जांच की गयी।

ये भी पढ़ें: 3 Best तरीकों से YouTube Video download kaise kare?

कोविड – 19 की वैक्सीन लगवाएं

जिन भी लोगों ने covid 19 की अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं लगवाई है तो वह लोग दो तरीके से अपनी वैक्सीन लगवा सकते हैं। सबसे पहला तरीका है आपको ऑनलाइन अपना स्लॉट बुक करना होता है उसके बाद वैक्सीन सेंटर पर जाना होता है। दुसरे तरीके में आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएं और वहां पर वैक्सीन लगवा लें।

कोविड – 19 वैक्सीन के लिए स्लॉट कैसे बुक करे

ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही अपने स्लॉट को बुक करना चाहते हैं क्योंकि अगर वह सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाएंगे तो वहां पर काफी भीड़ होगी। इसकी वजह से वह अपना नंबर ऑनलाइन ही लगवा लेते हैं जिससे उनको भीड़ भाड़ में बिल्कुल भी ना जाना पड़े।

  • सबसे पहले आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कर देना है।
  • अब आपको यहां पर अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा तो अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप नाम और आधार नंबर डालें या फिर आपके पास पैन कार्ड है तो आप अपने पैन कार्ड की डिटेल को डाल सकते हैं।
  • अकाउंट रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप यहां पर सिर्फ 5 लोगों की डिटेल को ही डाल सकते हैं मतलब अगर आपके घर में 5 लोगों से ज्यादा सदस्य हैं तो उसके लिए आपको फिर दूसरे मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • जब आप अपने डॉक्यूमेंट की सभी डिटेल को भर देंगे उसके बाद आप यहां पर अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। स्लॉट को बुक करने के लिए आपको सबसे पहले पिन कोड या फिर अपना राज्य और जिला चुनना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी कि कहां पर अभी स्लॉट अवेलेबल है। तो जहां भी आपको स्लॉट मिलेगा वहां पर आप अपनी वैक्सीन बुक कर लें।
  • जिस भी दिन का अपने स्लॉट बुक किया है उस दिन आपको वैक्सीन सेंटर पर अपने साथ आधार कार्ड को ले जाना होता है।

मोबाइल से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे- Vaccine certificate download by mobile number

vaccine-certificate-download-by-mobile-number
Vaccine Certificate Download by Mobile Number

Corona Vaccine certificate download by mobile number

आजकल ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन आ गया है। तो अगर आपने भी कोरोना की वैक्सीन को लगवाया है और आप अपने सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं पर समझ नहीं पा रहे हैं कि आप कहां से उस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करेंगे तो उसके बारे में हम आपको बता देते हैं।

जब भी आप वैक्सीन लगवा लेते हैं तो उसके तुरंत बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है कि आपने सफलतापूर्वक अपने कोरोनावायरस वैक्सीन को लगवा लिया है और उसी के साथ में आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का लिंक भी दिया जाता है। लेकिन बहुत सारे लोग उस लिंक को खोलकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं।

सबसे पहले आपको sms पर दी हुए लिंक को खोलना होता है। जब आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो Cowin की वेबसाइट पर आ जाते है। अब आपको अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होता है। जब आप लॉगिन कर लेंगे तो उसके बाद वहीं पर आपकी खुद की डिटेल दिख जायेगी और सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा। अब आप वहीं से सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर कोरोनावायरस वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए app सर्च करेंगे तो वहां पर आपको कई वेबसाइट के बारे में बताया जाएगा कि आप इन एप्लीकेशन के जरिए भी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हो। आपकी जानकारी के लिए हम उन सभी एप्लीकेशन के नाम नीचे दे रहे हैं:

Corona Vaccine certificate download by mobile number apps

  1. कोविन वेबसाइट
  2. आरोग्य सेतु ऐप
  3. उमंग अप्प
  4. डिजिलॉकर ऐप

कोरोना वैक्सीन कितनी बार लगेगी

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन लोगों को लगता है कि कोरोनावायरस वैक्सीन सिर्फ एक बार ही लगनी है। मैं आपको बता दूं कि कोरोना वैक्सीन दो बार लगेगी अगर आपने पहली बार लगवाई है और अब आप दूसरी बार नहीं लगाएंगे तो उसका असर धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है आपको यह बीमारी आगे जाकर लग भी सकती है।

ज्यादातर जगहों पर वैक्सीन का दूसरा डोज़ लगवाने वाले सर्टिफिकेट के बाद ही आपको हर जगह प्रवेश मिलता है। तो जो लोग सोच रहे हैं कि हम अपनी पहली वैक्सीन डोज़ वाला सर्टिफिकेट दिखा कर कहीं पर भी जा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है। इसलिए इससे अच्छा आप दूसरी वैक्सीन भी लगवा लें।

अगर आपकी पहेली डोज़ लग गयी है तो आपको ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है। दूसरी डोज़ का निर्धारित समय आने पर आप सीधे ही वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते है।

Covid alert telegram channel

अगर आप ऑफिसियल वेबसाइट से वैक्सीन के स्लॉट को बुक कर रहे है लेकिन आपको वहाँ स्लॉट मिलने में दिक्कत हो रही है तो आप https://under45.in/ वेबसाइट पर जाकर टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है। जब भी आपकी लोकेशन पर कोई भी स्लॉट खाली होगा तो उसकी जानकारी सबसे पहले आपको इस टेलीग्राम चैनल पर मिल जायेगी जिससे आप जल्द वैक्सीन को लगवा पाएंगे।

आप सभी लोगो को पता है कि आज कल हर कोई ऑनलाइन वैक्सीन को बुक करना चाहता है लेकिन भारत की जनसँख्या ज्यादा होने के कारण बहुत सारे लोग अपनी वैक्सीन को बुक नहीं कर पा रहे है। तो अगर आप भी इस समस्या के कारण अपने वैक्सीन का स्लॉट बुक नहीं कर पा रहे है तो जल्दी से टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करके चैनल को ज्वाइन करें।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल- Corona Vaccine Certificate Download by Mobile Number में हमने आपको बताया कि कोरोना वायरस या कोविड – 19 क्या है और यह किस तरह से लोगों में फैलता है। अगर आपने अभी तक इसकी वैक्सीन को नहीं लगवाया है तो जल्द से इसे लगवा लें जिससे आपको यह बिमारी बिलकुल भी न छू सके।

अगर आपको covid 19 का टीका लगवाना नहीं आता है तो ऊपर हमने आपको इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी है। जिससे आप भी अपने मोबाइल के जरिये वैक्सीन को लगवा सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment