ऑफिस में जल्दी (Quick) प्रमोशन कैसे पायें, वो भी आसानी से !

Share This Post

आपको सुनने मे बहुत ही अजीब लगेगा मगर ये सच है की सारे कर्मचारी और अधिकारी इसी धुन मे काम किए जाते हैं की ऑफिस में Promotion जल्दी मिल जाएगा । मगर हकीकत तो यह है कि केवल कुछ लोगों को ही इसका स्वाद चखने को मिलता है । और बाकी लोगों को क्या मिलता है, बाबा जी का झुनझुना । बजाते रहो 😀

Promotion
Promotion : Image by from pixabay

इस आर्टिकल मे आप रूबरू होंगे सच्चाई से , और साथ ही जानेंगे कि कैसे आप जल्दी Promotion पा सकते हैं । काम के अतिरिक्त, बस नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखिए और शुरू हो जाइए।

Promotion Rule-1 : अपने काम पर पकड़ बनाएँ

आपका काम ही आपकी पहचान है। आप अपने काम को तरीके से करें। अगर आपका काम अच्छा होगा तो बॉस ही नहीं, ऑफिस के अन्य लोग भी आपकी सराहना करेंगे। पहले आप अपने काम को अच्छी तरह से समझें उसके बाद ही उसे करना शुरू करें। याद रखें अगर काम पर आपकी पकड़ अच्छी रहेगी तो ऑफिस मे प्रमोशन पाने के अवसर भी बढ़ेंगे।

Promotion Rule-2 : काम को दिखाना सीखें

काम तो लोग कर ही लेते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि आप उसे Project कैसे करते हैं? मतलब आप उस काम को कैसे दिखाते हैं? अगर आपके बॉस को लगता है कि यह काम बहुत आसान था, तो समझ लीजिये वह काम सचमुच मे आसान था।

आप एक बात दिमाग मे घुसेड़ लीजिये, काम कितना भी आसान हो, उसे ऐसे दिखाईये जैसे वो इतना कठिन है कि किया ही नहीं जा सकता। और हाँ बीच बीच मे बॉस से मिलकर उन्हे होने वाली कठिनाईयों के बारे मे जरूर बताइये। इससे ऑफिस मे आपके जल्दी प्रमोशन के अवसर बढ़ जाएंगे।

काम को दिखाना, काम करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। ये बिलकुल ऐसा ही है जैसे आपने अच्छा आर्टिकल तो लिख लिया, मगर SEO नहीं किया। 😀

Promotion Rule-3 : बॉस की तारीफ़ करना ना भूलें

हर इंसान प्यार और तारीफ़ का भूखा होता है। बॉस भी इससे अलग नहीं है। अगर आपका बॉस और आप, दोनों पुरुष हैं तो आपकी ऑफिस लाइफ मे बहुत बाधाएँ हैं। गलती करने पर महिला कर्मी अगर मुस्कुरा कर सॉरी बोल दे तो बॉस का गुस्सा शांत हो जाता है। मगर आपके केस मे उल्टा ही होगा, गलती की और मुस्कुराए तो पक्का आपके लगने वाले हैं। 😀

बेहतर है आप पहले से ही बॉस के साथ मधुर संबंध बना कर रखें। बॉस की तारीफ़ करने का मौका न छोड़ें। बॉस के अच्छे लुक, उनकी पसंद, उनकी दूरदर्शिता और उनके लिए गए decisions की तारीफ़ जरूर करें।

Promotion Rule-4 : तकलीफ़ों मे बॉस का साथ जरूर दें

कोई भी इंसान perfect नहीं है। हर किसी की ज़िंदगी मे परेशानियां आती है। ऑफिस मे बॉस को भी ऐसी ही अनगिनत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह आपके लिये बहुत अच्छा अवसर है।

बॉस अगर परेशान है तो उसकी पीठ पीछे ठहाके न लगाएँ। उनके पास जाएँ और उनसे उनकी समस्या के बारे मे बात करें। झूठा ही सही, मगर बॉस को आश्वासन दिलाएँ कि आप उनके साथ हैं और मिलकर समस्या से बाहर निकल आएंगे। याद रखें, तकलीफ़ों मे किसी का साथ देना आपका नैतिक कर्तव्य है। अगर बॉस कोई महिला है तो ज्यादा नैतिकता न निभाएँ और अपना दायरा सीमित रखें।

Promotion Rule-5 : बॉस की रुचियों का ध्यान रखें

बॉस को थोड़ा करीब से जानिए। इसके लिए आपको उसकी पसंद और नापसंद पता करनी पड़ेगी। कोशिश कीजिये की जैसे भी जहां भी मौका मिले, जानकारी एकत्र करना न भूलें। बॉस का जन्म दिन, उसके त्योहार और उसकी उपलब्धियों पर उसे शुभकामनायें देना न भूलें। अगर बॉस की रुचि मदिरापान में भी है तो उसे अवश्य आमंत्रित करें।

अगर आप कहीं टूर पर जाते हैं, या अपने ही होम टाउन जाते हैं, तो वहाँ की फ़ेमस चीज़ें लाना न भूलें और इन्हे आप बॉस को उपहार स्वरूप भेंट दें। इससे बॉस आपसे खुश रहेगा और सोचेगा की आप हर समय उसका ध्यान रखते हैं।


Share This Post

One Response

  1. Akash Verma

Leave a Reply