Hangover से कैसे बचें | How to Prevent Hangover in Hindi

दोस्तों occasion चाहे नया साल हो, दोस्त की शादी हो, ऑफिस मे प्रमोशन का हो, या अन्य कोई खुशी का मौका हो, सब इसे सेलीब्रेट करने का पूरा इंतज़ाम कर ही लेते हैं। और इन सभी सेलीब्रेशन में लोग सोमरस यानी की liquor का इंतज़ाम भी कर लेते हैं। मगर क्या वो Hangover से बचने का इंतजाम करते हैं? कभी नहीं।

Hangover se kaise Bache
Hangover Ka Matlab Kya Hota hai : Image by Michal Jarmoluk from Pixabay

*Drinking Alcohol is injurious to health- मदिरापान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

पार्टी कहाँ करनी है, पार्टी मे कौन कौन रहेगा, यह सब बातें तो आम तौर पर सभी करते हैं। मगर जो बात सबसे ज्यादा चर्चा मे होती है वो है, किस ब्रांड की बोतल लेनी है। एतिहात के तौर पर आयोजनकर्ता बियर , व्हिस्की, रम, वोड्का सबके ब्रांड ले लेते हैं। उनके दिमाग मे बस एक ही बात होती है, कम नहीं पड़नी चाहिए। सबको टल्ली करके लिटा – लिटा कर वापस भेजना है। 😀

आयोजनकर्ता और पीने वाले लोग बस एक ही बात भूल जाते हैं, Hangover हो गया तो क्या करेंगे? Hangover एक ऐसी बला है जिसका नाम सुनते ही लोग काँप जाते हैं।

Hangover से ग्रसित व्यक्ति बार बार उल्टी करता है, चुपचाप या तो बैठा रहता है या लेटा ही रहता है, कुछ भी बोलने मे उसे बहुत ऊर्जा की ज़रूरत पड़ती है। उसे कुछ भी खाने के लिए बोलो तो मना करता है और बार बार बस दाल पीने की या और कोई liquid फूड पीने की जिद करता है।

कभी कभी हालत इतनी गंभीर हो जाती है की अगले दिन सिर दर्द होने लगता है। बस यह समझ लीजिये की हैंग-ओवर से ग्रसित व्यक्ति कसमें खाने लगता है की अब मैं कभी नहीं पीऊँगा।

हम सबको पता है, कितना भी समझा लो, मगर लोग पीना नहीं छोड़ेंगे। दो -दो पेग का बहाना बनाकर पूरी बोतल गटक लेंगे और अगले दिन फिर Hangover का शिकार बनेंगे।

आज के इस पोस्ट मे आप जानेंगे, की आप हैंगओवर से खुद को कैसे बचा सकते हैं. नीचे दी गई Tricks को ध्यान से पढ़िये, आनंदित रहिए और मज़े करिए।

Hangover से बचने की Tricks

Party मे जाने से पहले दो – चार सैंडविच ब्रैड खा लें:

जी हाँ, आपने सही पढ़ा। सैंडविच ब्रैड खा लेने से हैंग-ओवर के अवसर कम हो जाते हैं और आप एक-दो पेग ज्यादा भी मार सकते हैं। अगर सैंडविच ब्रेड नहीं मिल रही है तो आप पाव भाजी वाली पाव भी खा सकते हैं।

Party के दौरान और बाद मे भी खूब पानी पियें

मदिरापान आपके शरीर को dehydrate करता है। इसलिए जहां तक संभव हो सके खूब पानी पीयें। इससे आपके शरीर मे पानी की कमी नहीं होगी और हैंग-ओवर से भी बच पाएंगे।

Party में एक ही ब्रांड का इस्तेमाल करें

जब भी पीने बैठें, बस सोच लें कि आपको कौन सा ब्रांड पीना है। उदाहरण के तौर पर अगर आप बियर पीना चाहते हैं तो बस बियर पियें, व्हिस्की पीना चाहते हैं तो बस व्हिस्की पिये। अलग अलग टाइप और ब्रांड को आपस मे मिक्स करके पीने की कोशिश न करें। कॉकटेल पीने से Hangover के chances बढ़ जाते हैं।

Party में कॉकटेल पीने का मन करने पर क्या करें

दोस्तों, मैंने पहले ही बताया है की कॉकटेल से Hangover होने के chances बढ़ जाते हैं। मगर आप फिर भी नहीं मानेंगे इसलिए कोई जुगाड़ तो करना ही होगा।

कॉकटेल का अच्छा विकल्प है – एल आई टी (LIT). आप इसे पियें , इसमे कई तरह की मदिराओं का उचित मिश्रण होता है और पीने मे भी सबसे ज्यादा मज़ेदार यही होता है। मुझे भी सबसे ज्यादा यही पसंद है।

बस ध्यान रखें, 3 पेग के बाद ना पियें क्योंकि इसका असर एक पेग के बाद से ही महसूस होने लगता है। तीन पेग से ज्यादा लेना ठीक नहीं है क्योकि हर एक पेग मे पर्याप्त मात्रा होती है। ज्यादा लेंगे तो उलट भी सकते हैं और अगले दिन Hangover से ग्रस्त हो जाएंगे।

Party में ख़ूब चखना खाएं

मदिरापान मे चखने का बहुत बड़ा स्थान है। हर संभव कोशिश करें की चखना पर्याप्त मात्रा मे हो। शेंगदाल, नमकीन, चिप्स, भुजिया का इस्तेमाल जितना कम कर सकें उतना अच्छा है। Hangover लाने मे इनका भी हाथ होता है। आपका ध्यान बस पीने मे लगा रहता है और इन्हे खाना भूल जाते हैं।

चखना थोड़ा सॉलिड होना चाहिए। आप चिकेन के आईटम्स खाने में मंगा सकते है। पनीर भी अच्छा विकल्प है। इस बात का ध्यान रखें की चखने की पूरी प्लेट आपको ही उड़ानी है। ऐसे सोचेंगे तो पीने का मज़ा भी आयेगा, Hangover के chances भी खतम हो जाएंगे और आप एक दो पेग एक्स्ट्रा भी पी पाएंगे।

निष्कर्ष

Hangover तो बेतहाशा मदिरापान का एक परिणाम है। इसकी नौबत ही नहीं आनी चाहिए। इसे बस एंटेरटेनमेंट के लिए पियें। वैसे मदिरा से दूर रहेंगे तो इससे अच्छा कुछ भी नहीं है। फिर भी अगर आप को पीना पड़े तो 4 पेग से ज्यादा कभी न लें। इससे आप आनंद भी उठा पाएंगे और आपका स्वास्थ्य भी बरकरार रहेगा।

1 thought on “Hangover से कैसे बचें | How to Prevent Hangover in Hindi”

Leave a comment