5 तरीके – बोरिंग जॉब को मज़ेदार कैसे बनायें?

Share This Post

Boring Job का सामना हर एक व्यक्ति कभी न कभी ज़रूर करता है। ऐसे मे लगने लगता है कि Job मे कुछ बचा ही नहीं। इसमें फंसे व्यक्ति की कार्यक्षमता मे बेहद कमी आ जाती है और इसका असर office की productivity यानी की उत्पादनक्षमता पर भी पड़ता है।

Make Boring Job more interesting – Image By Pixabay

Boring Job के बारे मे कभी आपने जानने की कोशिश की है कि आखिर ये इतनी Boring कैसे हो गई? इसका जवाब है आपके द्वारा की गई गतिविधियों का बार बार होना।

आप चाहे घर पर हों या ऑफिस मे; जिस काम को आप बार करते हैं, देखते हैं, या सुनते हैं वो काम कुछ दिनों बाद आपकी finger tips पर होता है। मानव मस्तिष्क निरंतर क्रियाशील है और वो हर समय नई नई चीज़ें जानने की कोशिश मे लगा रहता है। जब वही चीज़ें पूरी तरह से समझ मे आ जाती हैं तो हमारा मस्तिष्क ही हमें सिग्नल देता है कि अब कुछ नया सीखने का वक्त आ गया है। और जब हम नई चीज़ें नहीं सीखते, तब हमें महसूस होता है – कितनी Boring Job है? या कितनी Boring ज़िंदगी है?

Boring Job को मज़ेदार बनाने के तरीके

वैसे तो Boring Job को मजेदार और रोमांचक बनाने के बहुत सारे तरीके है। मगर मैं यहाँ केवल 5 तरीकों का जिक्र कर रहा हूँ। आप इतना भी कर लेंगे तो आपको अपनी जॉब मस्त लगने लगेगी।

नई चुनौतियों का सामना करें

Boring Job को रोमांचक बनाने का ये सबसे अच्छा तारीका है। जो भी चुनौतियाँ आपके सामने आयें, उन्हे स्वीकार करें और अपने आप से वादा करें की आप उसमे सफल हो कर ही रहेंगे।

अतिरिक्त कार्यभार संभालें

ध्यान रखिए आपको सारे काम आते हैं और आप वही काम रोज़ाना कर रहे हैं। बोर होने का यही कारण है। Boring जॉब में थोड़ा रंग भरिए और अपने उच्च अधिकारियों से बात करके अतिरिक्त कार्यभार संभालिए। जब कुछ नया करेंगे तो बोरियत नहीं होगी।

नई Skills develop करिए

देखिये ऑफिस के सारे काम तो आप करते नहीं होंगे। सबके काम defined होते हैं कि किसे क्या करना है। थोड़ा समय निकालिए और देखिये ऑफिस की बाकी पब्लिक क्या कर रही है। उनसे कुछ नया सीखिये। कोशिश कीजिये कि आप वो सब सीखें जो आपको पहले से नहीं आता हो। इससे आपको मज़ा भी आएगा और आप नई skills भी develop कर पाएंगे।

Initiative लेने मे ना हिचकिचाएँ

दोस्तों, ऑफिस मे कुछ भी नया काम हो और उस काम को कोई भी हाथ मे लेना नहीं चाहता, तो यही आपके लिए उचित अवसर है। Initiative लें, इससे आपका रुतबा भी बढ़ेगा और आपका मनोबल भी ऊपर आयेगा।

बस ध्यान रखें, कोई बहाना न बनायें कि मैं मैं छुट्टी पर हूँ, या फिर ये एक्टिविटी करने के लिए मुझे ऑफिस मे एक्सट्रा रुकना पड़ेगा। देखिये, जितना आप काम के प्रति, और नई चीज़ें सीखने के प्रति interest दिखाएंगे उतना ही आप सीखेंगे। Boring ज़िंदगी जीने से अच्छा है, नई चीज़ों को सीखने का साहस दिखाना। Networking बढ़ाएँ

जी हाँ, कूप मंडूक बने रहने का कोई फायदा नहीं है। आपको लगता होगा कि आप को सब आता है, और बस आप ही महान हैं। मगर दोस्तों, दुनिया चार कमरों से कहीं बढ़कर है। मैं मानता हूँ कि आप सब कुछ नहीं कर सकते, मगर औरों से करा तो सकते हैं। औरों से सीख तो सकते हैं।

अपने ऑफिस के सभी कर्मचारियों के साथ सम्बन्ध मधुर बनाइये। साथ ही जितने भी आपके मिलने जुलने वाले हों, उनके भी संपर्क में रहिए। नए दोस्त बनाइये जो वास्तव मे आपके काम आ सकें। उनके अंदर कि जो स्किल्स है वो आप उनसे सीख पाएंगे।

दोस्तों, Boring Job को मज़ेदार बनाने के लिए ही आजकल सभी कंपनियाँ अपने कर्मचारियों का तबादला एक विभाग से दूसरे विभाग मे करती हैं। आप ऊपर बताई गई बातों को connect करके खुद ही देखिये कि उपरोक्त बातें सच है या नहीं। आप एक बार इन्हे आजमा कर तो देखिये, इससे आपके अंदर की स्किल्स बढ़ेंगी, आपकी वैल्यू बढ़ेगी और आपके Promotion, यानी कि प्रोन्नति की अपार संभावनाएं भी बन जाएंगी।

अब आपको समझ मे आ गया होगा कि अगर आपका तबादला किसी दूसरे विभाग मे नहीं होता है तब भी कैसे आप, अपने आप को बोरियत भरी जॉब से बचा सकते है, और काम को मज़ेदार बना सकते हैं।


Share This Post

One Response

  1. Geetam Singh

Leave a Reply