Nitrogen Purging क्या होती है?

Share This Post

Nitrogen Purging Kya Hoti Hai
Photo by Mike van Schoonderwalt from Pexels

इससे पहले की हम Nitrogen Purging के बारे मे जानें, हमें Purging के बारे मे जान लेना चाहिए। Purging एक Industrial Term है जिसमे किसी closed system जैसे की hydrocarbon pipelines, storage tanks, closed vessels आदि मे पहले से मौजूद हानिकारक और ज्वलनशील गैसों को विस्थापित (Displace) करने का काम किया जाता है।

Nitrogen Purging क्या है?

Nitrogen Purging एक Industrial Process है, जिसमे Nitrogen गैस की मदद से Industrial Equipment, System, Tanks, Pipeline Network आदि को अवांक्षित, हानिकारक और ज्वलनशील गैसों को विस्थापित कर, अक्रिय और सुरक्षित बनाया जाता है।

मान लीजिये आपको किसी hydrocarbon pipeline मे welding करनी है। इसके लिए सबसे पहले आपको pipeline को खाली करना होगा। उसके बाद उस pipeline को खुला छोड़ना पड़ेगा जिससे उसमे मौजूद ज्वलनशील गैसों को दूर किया जा सके।

परन्तु pipeline को वातावरण मे खुला छोड़ने के बाद भी वह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रहती। ज्वलनशील गैस की कुछ न कुछ मात्रा pipeline मे रह ही जाती है। ऐसी स्थिति मे welding करना मतलब सीधा आग और विस्फोट को आमंत्रित करना है।

इससे बचने के लिए Nitrogen Purging करना आवश्यक हो जाता है।

Nitrogen Purging ही क्यों, कुछ और क्यों नहीं ?

ये सवाल पूछना वाज़िब है कि Nitrogen Gas से ही purging क्यों की जाती है, किसी और Gas से क्यों नहीं ? तो आपको बताते चलें कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ Nitrogen Gas से ही purging की जाती है। कुछ और भी Gas हैं जिनका इस्तेमाल purging की प्रक्रिया मे किया जाता है।

पर यह बात बिलकुल सत्य है कि बहुतायत मे Nitrogen Gas को ही purging के उपयोग मे लाया जाता है। सबसे आवश्यक कारण है इस Gas का अक्रिय होना। अन्य गैसों के साथ इसका reaction लगभग न के बराबर होता है।

Nitrogen Gas की उचित मात्रा, ऑक्सिजन को बहुत अच्छे से displace कर देती है, जिससे आग लगने की संभावना खतम हो जाती है और pipeline या closed containers मे काम करना सुरक्षित हो जाता है।

Nitrogen Purging के प्रकार

आजकल Nitrogen Purging एक आम बात हो गई है। बियर से लेकर चिप्स बनाने वाली companies मे इसका खूब इस्तेमाल होता है। वैसे तो Industry मे कई प्रकार के Nitrogen Purging Systems मौजूद हैं मगर उनमे से प्रचलित systems का विवरण नीचे बताया गया है।

Displacement Purging System with Nitrogen Gas

यह system उन संसाधनो के लिए उपयुक्त है जो एकरूप हैं या जिनका सेटअप जटिल नहीं हैं। उदाहरण के तौर पर हम pipelines को इस category मे डाल सकते हैं। इसमे purging करना बहुत आसान होता है।

Displacement Purging System में pressurised Nitrogen Gas से PIG (Pipeline Inspection Gauge) को Pipeline में ठेला जाता है। इस प्रक्रिया में pipeline के भीतर मौजूद oxygen एवं अन्य हानिकारक गैसें, ज्वलनशील sediments दूर हो जाते हैं।

Dilution Purging

Dilution purging में Nitrogen Gas की मदद से हानिकारक गैसों को eliminate किया जाता है। यह प्रक्रिया साधारण और जटिल दोनों तरह के संसाधनो के लिए उपयुक्त है।

इसमे nitrogen गैस को एक छोर से push किया जाता है और दूसरे छोर पर बस केवल एक opening से निकाला जाता है। इस तरह Nitrogen Gas के साथ अवांछनीय गैसें भी system से बाहर निकल जाती हैं।

Pressure Hold Vacuum Purging

कभी कभी हमें ऐसे संसाधनों की मे purging की आवश्यकता पड़ती है जो एक तरीके से Closed या confined होते हैं। उदाहरह के लिए हम किसी pipeline के एक section या फिर किसी टैंक की कल्पना कर सकते हैं।

इसमे nitrogen gas को pressurised condition मे pipeline / Vessel / Container मे भर दिया जाता है। इससे dilution स्टार्ट हो जाता है। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराते हैं जब तक pipeline / Vessel / Container पूरी तरह से अवांछनीय गैसों से मुक्त नहीं हो जाता।

इस तरह की Nitrogen Purging किसी ऐसे Vessel / Pipeline Section / Closed Container के लिए बेहद उपयोगी है जिसमे केवल एक ही opening हो।

यह भी पढ़ें : PPE (Personal Protective Equipment) क्या है ?


Share This Post

2 Comments

  1. Vidya Sagar Gupta

Leave a Reply