Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain 2021

Rate this post

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain: आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि अगर आप मोटरसाइकिल चलाते हैं या फिर किसी भी चार पहिया वाहन को चला रहे हैं तो उसके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपका काफी बड़ा चालान भी कट सकता है।

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ड्राइविंग ऐसे उसको बनवाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास ज्यादा टाइम नहीं होता है और वह आरटीओ नहीं जा पाते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आप कर सकते हैं अब बहुत सारे लोगों को यहां पर दिक्कत आती है कि हम कैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए ऑनलाइन घर बैठे तो आज हम आपको यहां पर सारी चीजें बताने वाले हैं।

आज के टाइम पर ऑनलाइन ही सारे काम होते हैं अब आपको किसी भी ऑफिस में लाइन लगाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है इसलिए अगर आप का अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना हुआ है और आप ऐसे ही रोड पर गाड़ी चलाते रहते हैं तो मेरा यह कहना यही है कि आप अपना जल्द से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने।

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain
Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain In Hindi 2021

कुछ लोगों को यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस किस तरह से बनवाया जाता है उसके बारे में भी नहीं पता होता है वह लोग सोचते हैं कि डायरेक्ट यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है और उसके बाद कुछ पैसे देने होते हैं। फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन के आ जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो आपको यहां पर टेस्ट देना होता है अब सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाना होता है और कंप्यूटर के जरिए एक टेस्ट देना होता है जिसमें आप से यातायात के नियम से संबंधित कुछ ऑप्शनल क्वेश्चन पूछे जाते हैं अगर आप उस टेस्ट को पास कर लेते हैं उसके बाद ही आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस को बनवा सकते हैं।

तो आपको सबसे पहले लर्नर लाइसेंस को बनवाना होता है और उसके लिए कुछ फीस भी जमा करनी होती है ऐसा नहीं है कि यहां पर जो भी लर्नर लाइसेंस बनता है वह फ्री में बन जाएगा जब आपका लर्नर लाइसेंस बन जाएगा फिर आपको परमानेंट लाइसेंस की भी फीस जमा करनी होती है फिर आपको अपना वाहन चलाकर वहां पर दिखाना होता है कि मुझे यहां पर यह वाहन चलाना आता है उसके बाद ही आपका वह टेस्ट सफलतापूर्वक माना जाता है।

अब हम यहां पर step 2 step जानेंगे कि कैसे हमें यहां पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होता है क्योंकि जो लोग नए होते हैं उन लोगों को यहां पर बिल्कुल भी समझ नहीं आ रहा होगा कि हम पहले क्या करें फिर उसके बाद क्या करें तो यहां पर आपको दिक्कत बिल्कुल नहीं लेने यहां हम आपको सारी चीजें विस्तार के साथ समझाएंगे।

Learner Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain

कहां पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस का एप्लीकेशन फॉर्म को अप्लाई कर देना है जब आप उसको अप्लाई करेंगे तो वहां पर आपसे कुछ डॉक्यूमेंट माने जाते हैं वह डॉक्यूमेंट को आपको ऑनलाइन अपडेट कर दे और अपनी फीस को भर दे सारा काम करने के बाद आपको टेस्ट के लिए अपना एक अपॉइंटमेंट ले लेना है।

जिस दिन आप टेस्ट के लिए जाएंगे तो वहां पर आपको कुछ अपने डॉक्यूमेंट भी ले जाने जैसे कि आधार कार्ड आदि उसके बाद वहां पर आपको अपने फॉर्म को जमा करके फोटो खिंचवा लेना है फिर आपका वहां पर कंप्यूटर पर एक टेस्ट होगा और अगर आप उस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो अगले दिन आपका लर्नर का लाइसेंस आपके मोबाइल पर आ जाता है।

Permanent Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain

जब आपका लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बन जाता है उसके बाद ही आप यहां पर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस को बनवा सकते हैं परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनता है तो उसके बारे में यहां पर अब हम जानेगे।

  1. सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  2. अब आपको सबसे पहले अपने राज्य को चुनना है और फिर Apply for driving license पर क्लिक करे।
  3. अब आगे आप से लाइसेंस नंबर और आपका डेट ऑफ बर्थ डालने के लिए कहा जाएगा तो आपको वहां पर अपनी डिटेल को भर देना है।
  4. आपके सामने अब एक फार्म खोल कर आएगा जिस को पूरा भर देना है जो भी चीज रह गई हो उन सबको भरत फिर वही आपसे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए भी कहा जाएगा तो आपको अपना डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर देना है।
  5. जब आप का फार्म पूरी तरह से कंप्लीट हो जाता है फिर आपको यहां पर अपनी फीस को भरना होता है तो जिस भी वाहन का आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसकी अलग अलग फीस होती है तो आप जो भी वाहन को चुनेंगे उसकी फीस आपको वहीं पर दिख जाएगी जिसको जमा करना है। यहाँ पर जिस दिन आप टेस्ट को देना चाहते हैं। उस दिन का स्लॉट भी बुक कर ले।
  6. अब आपका एप्लीकेशन फोरम पूरी तरह से कंप्लीट हो चुका है और आपको सिर्फ सभी चीजों का प्रिंट निकाल लेना है।
  7. अब जिस भी दिन आप का टेस्ट होगा उस दिन आपको सभी डॉक्यूमेंट का प्रिंटआउट लेकर जाना है और वहां पर अपना फॉर्म जमा करके फिर से फोटो खिंचवा कर टेस्ट को दे देना है अगर आप टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन जाता है।

Read More About :

Youtube Par Kis Tareeke Se Paise Kamate hain

Swiggy Aur Zomato Mai Job Kaise Kare

Conclusion

तो यहां पर हमने आपको बताया कि आप अपना Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain बहुत सारे लोगों को यहां पर दिक्कत होती थी और वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना पाते थे। तो आज हमने आपको सारी जानकारी दी है कि आपको लर्नर लाइसेंस कैसे बनवाना होता है फिर वहां पर आपको परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए क्या कर रहा होता है। अगर आपकी भी किसी भी दोस्त को लाइसेंस बनवाना है तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment