Google Search History Kaise Delete Karte Hain 2021

Rate this post

Google Search History Kaise Delete Karte: आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं गूगल का उपयोग हर कोई अपने मोबाइल को कंप्यूटर में तो करता ही रहता है। तो क्या आप यहां पर यह जानते हैं कि जो भी चीज आप गूगल पर सर्च करते हैं उसका सभी डाटा गूगल कंपनी के पास जाता है और उसी के हिसाब से आपको ऐड भी देखने के लिए मिलते हैं।

जब भी आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं और किसी भी वेबसाइट पर जाते हो और अगर आप बार-बार उसी को सर्च कर रहे हैं उसके बाद आपने देखा होगा कि आप के मोबाइल और लैपटॉप में उसी से संबंधित ऐड दिखने लग जाते हैं तो यह सब आप की एक्टिविटी को ट्रैक करके गूगल ऐड दिखाता है।

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम अपनी गूगल की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट कर सकते हैं। जिससे हमें उसी प्रकार के ऐड देखने के लिए ना मिले। तो आप यह चीज आसानी से अपने मोबाइल से कर सकते हैं जिससे आपको उसी प्रकार के ज्यादा ऐड देखने के लिए नहीं मिलते हैं।

आप सभी लोगों को एक चीज के बारे में और बता देता हूं जैसे कि आप गूगल पर जो भी चीज सर्च करते हैं तो उसी प्रकार के ऐड देखने के लिए मिलते हैं उसी प्रकार से यूट्यूब एप्लीकेशन में भी आप कोई भी वीडियो के बारे में सर्च कर रहे हैं तो उसी के प्रकार के आपको वीडियो देखने के लिए मिलते हैं जिससे आपको उन वीडियो पर इंटरेस्ट आए और आप उन्हीं को देखें इसलिए यह सारी चीजें करी जाती हैं।

जो भी बड़ी कंपनियों के एप्लीकेशन आपको ट्रैक करते हैं तो वह आप का गलत उपयोग नहीं करते हैं यहां पर वह सिर्फ आप की जानकारी को जानना चाहते कि आपके मन में क्या चल रहा है आप किस चीज को देखना चाहते हैं तो वह उसी प्रकार की चीज आप को दिखाना चाहते हैं जिससे आपको आगे बार बार सर्च करने में कोई भी दिक्कत ना हो।

Google Search History Kaise Delete Karte
Google Search History Kaise Delete Karte

Google Search History Kaise Delete Karte Hain In Hindi 2021

अगर आपके मोबाइल में आपकी ईमेल आईडी डली हुई है और आप गूगल पर कोई भी चीज को सर्च करेंगे तभी यहां पर गूगल आपकी एक्टिविटी को ट्रैक कर पाता है , लेकिन वहीं अगर आप किसी ऐसे मोबाइल का प्रयोग करें जहां पर आपकी कोई भी ईमेल आईडी ना डाली हो तो वहां पर गूगल आपके एक्टिविटी को ट्रैक नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से उनको आपके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हो पाती है कि आपको किस प्रकार के ऐड दिखाएं।

लेकिन अब जिन लोगों के मोबाइल में ईमेल आईडी डाली हुई है और वह गूगल पर काफी ज्यादा सर्च करते रहते हैं और उनको उसी के हिसाब से एंड देखते हैं तो इसका एक तरीका है आप अपनी गूगल एक्टिविटी को डिलीट करके सारी चीजों को हटा सकते हैं उसके बाद फिर आपकी जो भी एक्टिविटी होगी वह गूगल के पास नहीं जा पाएगी और फिर आपको उसके साथ से ऐड देखने के लिए नहीं मिलते हैं।

Mobile Aur Laptop Par Google Search History Kaise Delete Karte Hain

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर गूगल क्रोम को खोलना है और वहां पर myactivity.google.com टाइप करके सर्च करना है।
  2. जैसे ही आप इसे टाइप करेंगे उसके बाद आपको बहुत सारी वेबसाइट दिखेंगी जिसमें से सबसे ऊपर ही आपको एक वेबसाइट मिल जाएगी जिस पर क्लिक कर देना है।
  3. अगर आपने अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप में जीमेल आईडी को लॉग इन नहीं किया हो तो आप पहले उससे लॉगिन कर ले उसके बाद ही यहां पर इस चीज को सर्च करके उस वेबसाइट पर जाएं।
  4. जैसे ही आप वेबसाइट को खोल लेते हैं उसके बाद वहीं पर आपको सर्च हिस्ट्री का एक ऑप्शन देखने के लिए मिलता है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो वहीं पर आपको एक डिलीट का भी बटन मिलेगा।
  5. अब आप से वहां पर पूछा जाएगा कि आप कितने दिनों या फिर घंटे की अपने सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो अपने मन के हिसाब से डिलीट कर ले अगर आप अपनी सभी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आप Always पर क्लिक करें।

इस तरीके से आप अपने सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। ज्यादातर लोग अपने सर्च क्वेरी को ही डिलीट करना चाहते हैं क्योंकि वह पता नहीं दिन में कितनी बार क्या-क्या सर्च करते रहते हैं और वह यह भी चाहते हैं कि जो भी हम सर्च करते हैं वह किसी और को ना पता चले जिसकी वजह से लोग इस चीज को डिलीट करते हैं।

Read More About:

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain

Youtube Par Kis Tareeke Se Paise Kamate hain

Conclusion

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में आप सभी ने जाना Google Search History Kaise Delete Karte वैसे तो ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते होंगे क्योंकि जो लोग कंप्यूटर का या फिर मोबाइल का अधिक उपयोग करते हैं।वह यह छोटी चीजों को काफी आसानी से सीख लेते हैं। लेकिन जिन लोगों को मोबाइल के बारे में जानकारी नहीं होती है उन लोगों को ही सबसे ज्यादा दिक्कत होती है वह कोई भी चीज को सर्च करते हैं तो उसके बारे में किसी और को भी बहुत आसानी से पता चल जाता है वह उनकी ईमेल आईडी के जरिए सारी डिटेल को निकाल लेता है।

अगर आपके भी किसी भी दोस्त को सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने में दिक्कत आती हो तो आप उसे यह आर्टिकल शेयर जरूर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment