Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाना कैसे शुरू करें?

Rate this post

आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में, ऑनलाइन Affiliate Marketing करके बहुत सारे लोग कितना सारा पैसा कमा रहे हैं। लेकिन वहीं कुछ लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है और वे ये भी नहीं जानते कि यहां पर किस तरीके से पैसे को ऑनलाइन कमा सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब पर अपनी वीडियो बनाते हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यहां पर आप और अधिक पैसा कमा सकते हैं। जो लोग बिजनेस करते हैं उन लोगों को जरूर पता होता है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और इसे करने का सही तरीक क्या है?

affiliate-marketing-kya-hai

आप लोगों को शायद पता नहीं होगा कि लोग गूगल ऐडसेंस से जितना पैसा कमाते हैं उससे कई गुना ज्यादा वो सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग करके ही कमा लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस क्षेत्र में काफ़ी पोटेंशियल है। अगर आपके पास एक अच्छी ऑडियंस है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग में ज़रूर आना चाहिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Affiliate Marketing क्या होती है और हम इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में यहां आपको जानकारी दी जा रही है। आप इन सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आप भी इस क्षेत्र में अपना परचम लहरा सकें।

ये भी पढ़ें: 5 Best तरीके- Instagram se paise kaise kamaye in hindi

Table of Contents hide

Affiliate Marketing क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi

आप सभी लोगों ने अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के बारे में तो सुना ही होगा जो कि ऑनलाइन तरीके से अपने सामान को बेचती हैं। अगर आप उसी सामान को प्रमोट करके ऑनलाइन सेल करा देते हो तो आपको इसके लिए कमीशन मिलता है। इस प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Online Affiliate Marketing Program को चलाने वाली बहुत सारी कंपनियां market में मौजूद हैं। क्योंकि उनके प्रोडक्ट को आप लोग जल्दी सेल करा देते हो जिसके कारण उनको काफी ज्यादा मुनाफा होता है। इसी की वजह से ये कम्पनियाँ एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। अगर आप भी ऑनलाइन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हो तो आप amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc पर जाकर ज्वाइन कर सकते हो।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो और आपको समझ नहीं आ रहा है कि एफिलिएट मार्केटिंग में कैसे काम करते हैं तो हम यहां पर आपको सब कुछ बताने वाले हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। आपको ऊपर हमने बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के बारे में बताया है, आप उन वेबसाइट पर जाकर इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो।

जब आप किसी भी एक Affiliate program को ज्वाइन कर लेंगे, उसके बाद आपको किसी भी एक प्रोडक्ट को चुनकर उसके लिए एक प्रोडक्ट लिंक को जनरेट करना होता है। जब आप जेनरेट की गयी लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट को ऑनलाइन, अलग-अलग जगह पर प्रमोट करके उसको बेचते हैं तो उसका आपको कमीशन मिल जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से Related कुछ महत्वपूर्ण Definitions

  1. Affiliates: यह वह व्यक्ति होता है जो किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर प्रमोट करता है।
  2. Affiliate Marketplace: एफिलिएट मार्केट प्लेस का मतलब है एक ऐसी कंपनी जो अलग-अलग कैटेगरी के एफिलिएट प्रोग्राम को एक जगह पर प्रोवाइड करा कर आपको देती है। इससे फायदा यह होता है कि एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अलग-अलग जगह पर नहीं जाना पड़ता और सारी वेबसाइट एक ही जगह पर मिल जाती हैं।
  3. Affiliate ID: जब भी आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो उसके बाद आपको एक एफिलिएट आईडी दी जाती है। उसी आईडी के माध्यम से ही आप अपने अकाउंट को लॉगिन कर पाते हो। अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत भी होती है तो वो भी चीज़ सब आपकी आईडी के जरिये ही देख पाते है।
  4.  Affiliate link: जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है, सबसे पहले उस प्रोडक्ट की एक एफिलिएट लिंक बनाई जाती है और उसके बाद ही आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाते हैं। जब भी कोई visitor या उपभोक्ता उस लिंक पर क्लिक करता है या फिर उस लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदता है तो ये सारी जानकारी आपको एफिलिएट लिंक द्वारा मिलती रहती है।
  5. Commission: जब आप एफिलिएट लिंक को जनरेट करने के बाद किसी भी प्रोडक्ट को बेचते हैं तो उसके बाद आपको उसका कमीशन भी मिल जाता है। आपको जो भी कमीशन दिया जाता है वह पहले से ही निर्धारित होता है कि इस प्रोडक्ट को बेचने पर आपको कितने प्रतिशत कमीशन मिलेगा।
  6.  Link Clocking: जब भी आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को बनाते है तो वो काफी लंबी बनती है जो की दिखने में काफी अजीब लगती है। अगर आप उसी लिंक को छोटा कर देते है तो वो काफ़ी सही लगती है और इसी को Link Clocking कहते है।
  7.  Payment Mode: आप सभी लोगो को यह तो पता ही है कि ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म है जो अलग अलग मोड से पेमेंट करते हैं जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal आदि। ज्यादातर जगहों पर पेमेंट का जो तरीका होता है वो Paypal का होता है क्योंकि इसका हर कोई प्रयोग करता है और इस माध्यम से काफी आसनी से पैसा अकाउंट में पहुँच जाता है।
  8. Payment Threshold: आप लोगो ने देखा होगा बहुत सी वेबसाइट पर एक Payment Threshold लगा होता है। इसका मतलब होता है कि एक निश्चित अमाउंट पूरा करने के बाद ही आपके पैसे को आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें: Mobile Se Paise Kaise Kamaye – पैसा कमाने के 4 Best तरीके 2022

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaate hain

ऊपर आप सभी लोगों में जाना कि affiliate marketing kya hai अब हम जानेंगे कि हम किस तरह से ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हम यहाँ आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएँगे जो कि बहुत पॉपुलर और सुरक्षित हैं।

1. Blogging Se Affiliate Marketing Kaise Kare

आप सभी लोगों को पता है कि आज के समय में ऑनलाइन ब्लॉग बनाकर गूगल ऐडसेंस के जरिए बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन वहीं पर अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग भी करेंगे तो वहां से भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वेबसाइट पर आज के समय बहुत सारे आर्टिकल लिखे जाते है। बहुत लोग सिर्फ इसी के जरिये पैसे कमाते है।

अब एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको Blogging में ज्यादा कुछ नहीं करना होता है वहां पर सिर्फ आपको आर्टिकल लिखना होता है और अपने लिंक को लगा देना है। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें जब भी आप अपने लिंक को लगाएंगे तो वहां पर उस लिंक से संबंधित आर्टिकल होगा। तभी वहां पर ज्यादा चांस होते हैं कि कोई आपके उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदें।

2. Youtube Se Affiliate Marketing Kaise Kare

अगर आप यूट्यूब पर अपनी वीडियो को बनाकर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा रहे हैं या फिर आप कोई भी स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमा रहे हैं तो आपके पास एक और अपॉर्चुनिटी है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप गूगल या फिर यूट्यूब पर खुद सर्च करेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से आप कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं तो आपको खुद ही पता चल जाएगा।

अगर आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस आपको अपनी वीडियो में उस प्रोडक्ट के बारे में थोड़ी सी जानकारी देनी होती है। अपने वीडिओ में आपको बताना होगा कि आप उस प्रोडक्ट का प्रमोशन एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कर रहे हैं। आपको यह भी बताना होगा कि अगर आप उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो आप हमारी डिस्क्रिप्शन में दी हुई लिंक से खरीदें।

अगर आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया अपनाते हैं तो बहुत ज्यादा चांस हो जाते हैं कि लोग आपके डिस्क्रिप्शन से ही इस प्रोडक्ट को खरीदें। इससे आपके कमीशन मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

3. Facebook page and facebook Group

अगर आप फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो आप वहां से भी पैसा कमा सकते हैं। यह तो आपको पता ही होगा लेकिन अगर आप वहीं पर एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो उससे आपको और ज्यादा पैसा कमाने का जरिया मिल जाता है।

आपको यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। आप जिस प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं बस उसका पोस्ट और एक एफिलिएट लिंक फेसबुक पेज पर डालना होगा। जब भी कोई उस पोस्ट को देखेगा और आपका प्रोडक्ट उसे पसंद आ जाता है तो वह आपकी लिंक के जरिए ही उसको खरीदेगा जिससे आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

4. Amazon Affiliate Program

दोस्तों, अमेज़न कम्पनी को कौन नहीं जानता। यह एक ई-कॉमर्स कंपनी है जो अपनी वेबसाइट और App की सहायता से ग्राहकों तक सभी तरह के सामान की बिक्री का काम करती है।

आम तौर पर लोग यही समझते हैं कि वह Seller बनकर Amazon के माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। पर इसके अतिरिक्त भी एक चीज़ है जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते, और वो चीज़ है Amazon Affiliate Marketing Program.

amazon-affiliate-marketing-program
Image: Amazon Affiliate Marketing Program

Amazon Affiliate Program के लिए आपको Seller बनने की ज़रुरत नहीं है, बस आपको अमेज़न के products को प्रमोट करना है।

आप Amazon की वेबसाइट पर जाकर Affiliate Program के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एक बार रजिस्टर होने के बाद आप प्रोडक्ट प्रमोशन का काम आरम्भ कर सकते हैं।

अमेज़न के जिस प्रोडक्ट का आप प्रमोशन करना चाहते हैं, अमेज़न कंपनी उस प्रोडक्ट का विवरण और लिंक आपको दे देती है। फिर आप यही लिंक अपने YouTube Channel, Websites, Blogs और Social Media Platform पर शेयर करें।

अगर कोई उपभोक्ता आपके द्वारा शेयर की गई लिंक से अमेज़न के उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलता है।

5. अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम

अभी आपने अमेज़न कंपनी के बारे में जाना कि किस तरह आप इस कंपनी से Attach होकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। Amazon की तरह, market में अन्य ई-कॉमर्स कम्पनियाँ भी हैं जो प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए इसी तरह के एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं जैसे-

  • फ्लिप्कार्ट एफिलिएट कार्यक्रम
  • शॉपक्लूज़ एफिलिएट कार्यक्रम
  • ई -बे एफिलिएट कार्यक्रम

क्या Affiliate Program Join करने के लिए कंपनी को पैसे देने पड़ते हैं?

नहीं, ये एक free affiliate program है और इसके लिए कोइ शुल्क नहीं लगता है।

क्या Affiliate Program में Product Promotion करने पर कमीशन मिलता है?

Product Promotion के लिए पैसा मिले ये ज़रूरी नहीं है, पर यदि आप एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा प्रोडक्ट को सेल कर देते हैं तब आपको इसका कमीशन ज़रूर मिलता है।

कैसे पता करें कि कौन कौन सी कम्पनियाँ अथवा वेबसाइट एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं?

इसके लिए आप इन्टरनेट पर सर्च करें, यहाँ से आपको ऐसी सभी कंपनी और वेबसाइट के बारे में जानकारी मिल जायेगी जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं।

मुझे Google AdSense का approval मिला हुआ है । क्या मैं इसके साथ affiliate program भी ज्वाइन कर सकता हूँ?

जी हाँ, बिलकुल। आप एफिलिएट प्रोग्राम को अन्य किसी भी एड नेटवर्क के साथ सुचारू रूप से चालू रख सकते हैं।

कैसे पता करें कि वेबसाइट में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर किया गया है?

सामान्यत: जिस वेबसाइट में एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध होता है, उसके पेज के फूटर में असका लिंक दिया रहता है। आप इस लिंक को देख कर एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जान सकते हैं।

मेरे पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है और न ही मेरे पास यू ट्यूब चैनल है। इस दशा में क्या मैं Affiliate Marketing कर सकता हूँ?

जी हाँ, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या यू ट्यूब चैनल हो। आप इनके बगैर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

Conclusion

तो यहाँ पर हमने आपको Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में बताया है। जो भी लोग ऑनलाइन काम करके पैसा कमाते है उन लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग जरूर करनी चाहिए। अगर आपके पास बहुत कम लोगों की ऑडियंस है तब भी आप आप यहाँ पैसा कमा सकते है।

आज के वक़्त में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में लोगों ने सुना होता है पर इससे पैसे कैसे कमाते हैं, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। इसलिए हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया कि Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaate hain? जिन भी लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग से Related कुछ महत्वपूर्ण Definitions को समझने में भी प्रॉब्लम होती है वो भी अपने doubt इस ब्लॉग को पढ़कर दूर कर सकते हैं।

अगर आपके भी किसी भी दोस्त को एफिलिएट मार्केटिंग सीखना है या कोई भी जानकारी चाहिए तो आप यह आर्टिकल को उसके साथ शेयर जरूर करे जिससे उसको भी यह जानकारी मिल सके।

Sharing Is Caring:

Leave a comment