3 Best तरीकों से YouTube Video download kaise kare?

Rate this post

Youtube video download kaise kare: हैलो दोस्तों, आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि यूट्यूब कितना बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। यहां पर करोड़ों लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं और यहां पर उसी से पैसे भी कमाते हैं। लेकिन आज यहाँ पर हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में बात नहीं करेंगे बल्कि आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप किसी भी यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं?

आज के टाइम पर आप सभी लोग जानते हैं कि इंटरनेट काफी महंगा हो चुका है। पहले जिओ ने काफी सस्ता इंटरनेट दिया था लेकिन अब सभी कंपनियों ने अपने इंटरनेट के दामों को बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से अब लोग यूट्यूब पर वीडियो ज्यादा नहीं देख पाते हैं और सीधे वीडियो को डाउनलोड करने की सोचते हैं।

अगर आप स्टूडेंट हैं और आपको यूट्यूब पर एक वीडियो को बार-बार देखना होता है तो आप उसको डाउनलोड करना सही समझेंगे। क्योंकि इससे आपका इंटरनेट डाटा भी बचेगा और आप अन्य वीडियो को भी यूट्यूब पर देख पाएंगे। मगर यूट्यूब सीधे आपके मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करने का फीचर नहीं देता है।

तो अगर आप अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के जरिए किसी भी यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो Youtube video download kaise kare यह सवाल सभी लोगों के मन में आता होगा। यहां पर आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल या फिर किसी भी डिवाइस से यूट्यूब के वीडियो को आसानी से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

youtube-video-download-kaise-kare

Youtube video download kaise kare – Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करें?

आप सभी लोगों को पता है कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा वीडियो देखने के लिए प्रयोग किया जाता है। आज के समय में हर कोई यूट्यूब एप्लीकेशन को जरूर चलाता है। अगर आप किसी भी चीज की जानकारी वीडियो की फॉर्म में देखना चाहते हैं तो ये जानकारी आपको यूट्यूब पर आसानी से देखने को मिल जाती है।

अगर आप यूट्यूब से सीधे वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको मोबाइल एप्लीकेशन में वहीं पर डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है। लेकिन जब भी आप किसी भी वीडियो को डाउनलोड करते हैं और उसके बाद जब भी आप उस वीडियो को दोबारा देखेंगे तो सिर्फ आप उसको यूट्यूब एप्लीकेशन में ही देख पाएंगे। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने फाइल मैनेजर के अंदर से उसी वीडियो को देखें तो आप वहां से वो विडियो बिल्कुल नहीं देख पाएंगे।

अगर आप यूट्यूब की वीडियो को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड करके रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यूट्यूब बिल्कुल भी परमिशन नहीं देता है। लेकिन आप सभी लोग जानते हैं कि इंटरनेट पर हर चीज का हल मिल जाता है। उसी प्रकार से यूट्यूब के वीडियो को भी डाउनलोड करने के अनगिनत तरीके भी आपको इन्टरनेट पर मिल जायेंगे। आप इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करते हुए यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में रख सकते हैं।

यहां हम नीचे आपको सभी तरीके बताएंगे जिससे आप यूट्यूब वीडियो को बहुत ही सिंपल तरीके से डाउनलोड कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Youtube Par Kis Tareeke Se Paise Kamate hain

Mobile Par YouTube video download kaise kare

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप यूट्यूब के वीडियो को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Snaptube एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके माध्यम से आप किसी भी वीडियो को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर पाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं कि इस एप्लीकेशन को कहां से इंस्टॉल करते हैं और क्या-क्या करना होता है?

mobile-phone-youtube-video-download-kaise-kare
Image By: Canva
  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को खोलना है और फिर गूगल पर snaptube लिख कर सर्च करना है।
  2. अब आपको सबसे पहली वेबसाइट को ही खोल लेना है और वहां से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना है।
  3. जब आप एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे तो आपसे वहां पर कुछ परमिशन मांगी जायेगी जिनको आप दे दें।
  4. जब एप्लीकेशन पूरी तरह से मोबाइल में इंस्टॉल हो जाता है तब उसके बाद आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को खोलना है, और वहां पर जिस भी वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसको खोल लें।
  5. अब आपको वहीं पर शेयर का एक ऑप्शन मिलता है जिस पर आपको क्लिक करना है। फिर आपको वहीं पर snaptube एप्लीकेशन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर दें।
  6. अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस क्वालिटी में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो अगर आप अच्छी क्वालिटी में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप उसको सिलेक्ट कर लें। इसके बाद वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।
  7. जब वीडियो पूरी तरह से डाउनलोड हो जाए तब आप अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाकर वीडियो को देख सकते हैं और अगर आप उस वीडियो को अपने लैपटॉप या फिर किसी दूसरे मोबाइल में शेयर करना चाहते हैं तो वह भी अब काफी आसानी से कर पाएंगे।

तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना कि यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें। यहां पर हमने आपको snaptube एप्लीकेशन के बारे में बताया है जो कि काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है। लेकिन अगर आप किसी दूसरे एप्लीकेशन से भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत एप्लीकेशन मौजूद है जो कि यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड करने में सहायता करते हैं।

ये भी पढ़ें: Mobile se tv kaise chalayen

Laptop par Youtube video download kaise kare- URL change karke

अगर आपके पास कोई भी लैपटॉप या फिर कंप्यूटर है और आप उससे यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन आप किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं करना चाहते क्योंकि इससे लैपटॉप की मेमोरी भर जाती है, तो हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएँगे जिसके लिए आपको किसी भी चीज़ की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। अब यहां पर हम आपको कुछ स्टेप बता रहे हैं, आप जिनको फॉलो करते हुए वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र खोलना है और वहां पर जिस भी वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसको यूट्यूब पर खोलें।
  2. अब आपको उसी वीडियो की यूआरएल पर जाना है और वहां पर www. की जगह पर ss लिखकर एंटर दबा देना है।
  3. अब आपके सामने एक वेब पेज खुल कर आयेगा जहां पर आपको वीडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है। यहां पर सबसे पहले आपको जिस भी क्वालिटी में वीडियो चाहिए पहले आपको वह आप्शन सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद आपको वहीं पर डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर देना है।
  4. अब आपकी वीडियो डाउनलोड हो चुकी है और आप अपने लैपटॉप के अंदर उस वीडियो को बिना इन्टरनेट के भी देख सकते हैं।

Website se Youtube video download kaise kare

आप सभी लोगों को पता है इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं जोकि यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने में काफी मदद करती हैं। तो यहां पर नीचे हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिससे आप वीडियो की यूआरएल से वीडियो को डाउनलोड कर पाएंगे।

website-se-youtube-video-download-kaise-kare
  1. सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को खोलना है और वहां पर youtube video download लिखना है।
  2. अब आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आयेंगी तो आप किसी भी वेबसाइट को खोले।
  3. आप जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसकी यूआरएल को डालकर वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Note- जो भी ऊपर लैपटॉप से यूट्यूब की वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका बताया है। उसी तरीके से आप अपने मोबाइल में भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पसंद नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें: Instagram Story Download कैसे करें?

क्या MOD Apk इनस्टॉल करना सुरक्षित है?

आप सभी लोगों को इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मिलते हैं जो आपको यूट्यूब से वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन देते हैं और वहां पर आपको कोई भी ऐड देखने के लिए नहीं मिलता है। जिसकी वजह से काफी सारे लोग उन्हीं ऐप को इंस्टॉल करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं वह ऐप आपके लिए घातक भी हो सकते हैं। क्योंकि पहली बात, ऐसे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर रजिस्टर नहीं होते हैं और उनमें वायरस होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।

अगर आप इंटरनेट पर किसी भी वायरस वाले एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाल लेते हैं तो उससे आपका मोबाइल खराब हो सकता है या फिर आपकी कोई भी पर्सनल डिटेल को काफी आसानी से चुराया जा सकता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपकी उन्हीं प्राइवेट डिटेल के जरिए आप को ब्लैकमेल भी किया जा सकता है। इसी वजह से बहुत सारे लोग इंटरनेट से डायरेक्ट किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना सुरक्षित नहीं समझते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल में आप सभी लोगों ने जाना Youtube video kaise download kare? अब जिन भी लोगों के पास कम डाटा वाला इंटरनेट होता है या वो किसी भी स्टेटस की वीडियो को अपने मोबाइल में रखना चाहते हैं तो ऊपर बताये हुए 3 तरीको में से किसी भी तरीके का प्रयोग करके वीडियो को डाउनलोड कर के रख सकते है।

आपको बस एक बात का हमेशा ध्यान रखना है, किसी भी ऐसे एप्लीकेशन को कभी इनस्टॉल मत करें जिससे आपका मोबाइल ही ख़राब हो जाए। अब आपके किसी भी दोस्त को यूट्यूब से वीडियो को डाउनलोड करना हो या वो आपसे पूछता हो कि Youtube video download kaise kare तो आप उसको यह आर्टिकल शेयर कर सकते है।

Sharing Is Caring:

Leave a comment