Email id kaise banaye in hindi 2021

Rate this post

Email id kaise banaye in Hindi:दोस्तों आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि ईमेल आईडी होना काफी ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि हर जगह आपसे ईमेल आईडी मांगी जा सकती है जैसे कि अगर आप कहीं भी कॉलेज में पढ़ते हैं वहां पर भी आपसे ईमेल आईडी मांगी जाती है या फिर आप कहीं पर भी नौकरी के लिए फॉर्म डालते हैं वहां पर भी मांगी की जा सकती है।

लेकिन यहां पर बहुत सारे लोग अपनी ईमेल आईडी को नहीं बनाते हैं क्योंकि उनको यहां पर इसके महत्व बिल्कुल नहीं पता होता कि हम इससे क्या-क्या चीजें कर सकते हैं और यह हमारे किस काम आती है लेकिन जब कभी भी उनसे ईमेल आईडी मांगी जाती है तो उनके पास कोई भी जवाब नहीं होता है।

शहरों में ज्यादातर लोग ईमेल आईडी को बनाकर रखते हैं क्योंकि उनको ऑनलाइन बहुत सारी जगहों पर वह ईमेल आईडी को डाला होता है जिससे उनको सारी जानकारी उनके ईमेल पर मिलती रहती है बाकी और भी बहुत सारे काम होते हैं जो कि सिर्फ ईमेल आईडी के जरिए होते हैं।

अगर आपके पास मोबाइल या फिर लैपटॉप है फिर भी उससे अपनी ईमेल आईडी को नहीं बना पा रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें यहां पर हम आपको Email id kaise banaye in Hindi से संबधित बहुत महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे।

Email id kaise banaye in hindi

Email id Kaise banaye in Hindi [ Mobile And Laptop]

सबसे पहले हम ईमेल आईडी के बारे में जान लेते हैं कि आखिर यह ईमेल आईडी क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है तो ईमेल आईडी एक तरह का मैसेज बॉक्स है जैसे कि आपके मोबाइल पर होता है। उसी प्रकार से ऑनलाइन अगर आपको कोई भी मैसेज करता है तो वह ईमेल आईडी पर आ जाता है।

अगर आप किसी को भी ऑनलाइन मैसेज करना चाहते हैं तो आप ईमेल आईडी के जरिए उस को आसानी से मैसेज कर सकते हैं यहां पर अपनी ईमेल आईडी को बनवाने के लिए आपसे कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है। यह बिलकुल फ्री होता है।

जब भी आप अपनी ईमेल आईडी को बना लेते हैं तो वह आपकी एक यूनिक आईडी होती है जिस पर आपको मैसेज आता है और आप उसे यूनिक आईडी से किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं।

Email id को कैसे बनाये

किसी भी ईमेल आईडी को बनाने के लिए आपके पास दो चीजें होना बहुत जरूरी है सबसे पहली चीजें आपके पास इंटरनेट हो और दूसरी चीज है आपके पास मोबाइल या लैपटॉप हो आप दोनों चीज़ो से अपनी ईमेल आईडी को ऑनलाइन बना सकते हैं।

Browser Se Email Id Kaise Banaye In Hindi

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम को खोलना है उसके बाद वहीं पर आपको सबसे ऊपर दाया हाथ की ओर जीमेल लिखा हुआ दिखाई देगा तो उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना एक नया अकाउंट बनाना है वहां पर आपको क्रिएट न्यू अकाउंट ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी सभी डिटेल को भर देना है और वहीं पर आपको ईमेल आईडी डालने का ऑप्शन मिलेगा तो उसमें आपको एक ईमेल आईडी बनानी है जो कि हमेशा आपको याद रखिए क्योंकि यही आपका एक यूनिक नाम होगा।
  • आगे बढ़ेंगे तो आपको अपना मोबाइल नंबर भी डालना होता है उसके बाद उसको ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना है जब आप यह सारी चीजें कर लेंगे उसके बाद आपका ईमेल आईडी बन जाएगा।

Mobile Se Email Id Kaise Banaye In Hindi

अगर आपके पास मोबाइल है तो आप उसमें भी गूगल क्रोम के जरिए जैसा कि हमने ऊपर आपको सभी स्टेप बताएं हैं उससे भी ईमेल आईडी को बना सकते हैं लेकिन अगर आप उससे नहीं बनाना चाहते हैं। तो आपके पास एक और तरीका होता है आपको अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है वैसे तो यह एप्लीकेशन पहले से ही आपके मोबाइल में डाला हुआ आता है तो नीचे हम आपको सभी स्टेप बताते हैं।

  • जब आप जीमेल एप्लीकेशन को खोलेंगे तो वहां पर आपको क्रिएट ए न्यू अकाउंट का ऑप्शन मिलता है उस पर आपको क्लिक करना है।
  • फिर आपको अपना नाम और सारी डिटेल को भरना है उसके बाद अपनी ईमेल आईडी जो आप रखना चाहते हैं उसको रख लें फिर ओटीपी के जरिए उसको वेरीफाई कर ले उसके बाद आपका ईमेल आईडी बन जाएगा।

तो हमने यहां पर आपको दोनों तरीके बता दिए हैं जिसके जरिए आप अपनी ईमेल आईडी को आसानी से बना सकते हैं इसके अलावा और कोई दूसरा तरीका नहीं है जिससे आप अपनी ईमेल आईडी बना पाए तो अभी तक आपकी ईमेल आईडी नहीं बनी है तो ऊपर बताए हुए तरीकों से जल्दी बना ले।

Read More About :

Instagram Story Download कैसे करें?

हैंगओवर से कैसे बचें | 5 Cool Tricks to Prevent Hangover

Conclusion

यहां पर हमने आपको ईमेल आईडी कैसे बनाएं इसके बारे में पूरा विस्तार के साथ बताएं तो अगर आपने ईमेल आईडी बनाने का सोचा है तो ऊपर बताए हुए तरीकों से बना सकते हैं। तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल कमेंट में मुझे जरूर बताये अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment