सपने में शेर देखना शुभ है या अशुभ! जानिये 18 सपनों का मतलब!

सपने में शेर देखना एक गंभीर बात मानी जाती है क्योंकि सपने में शेर कभी-कभार ही दिखाई देता है, जिसके कई अर्थ निकलते हैं। अगर आपको सपने में शेर दिखाई देता है तो उसके भी कई अर्थ निकलते हैं और इसका आपके जीवन पर काफी गहरा असर पड़ता है।

इसलिए जब भी आपको कोई सपना आता हैं तो आपको उसका अर्थ समझना चाहिए, ताकि आप यह जान सकें कि यह सपना मेरे लिए शुभ हैं नहीं। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि अगर आपको सपने में शेर दिखाई देता है तो इसका क्या मतलब होगा अर्थात इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

sapne-me-sher-dekhna-meaning-in-hindi
Image Created at Canva
Table of Contents show

1. सपने में शेर देखने का मतलब

अगर आपको सपने में शेर दिखाई देता है तो यह आपके अंदर मौजूद हिम्मत को दर्शाता है। यह आपकी हिम्मत, सकारात्मक विचार और एटीट्यूड को दर्शाता है। यदि हमें नवरात्रि के समय में शेर दिखाई देता है तो यह भी काफी शुभ माना जाता है।

2. सपने में शेर को पालना

अगर आप सपने में खुद को शेर को पालते हुए देखते हैं तो यह भी काफी शुभ संकेत माना जाता है क्योंकि इसका अर्थ है कि आप अपने दुश्मनों पर विजय प्राप्त करने वाले हैं या कर चुके हैं। इसलिए जब भी आपको कोई ऐसा सपना आए, तो आपको खुश हो जाना चाहिए क्योंकि आपके शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे।

3. सपने में शेर का शिकार करना

कई बार हमें सपने में दिखाई देता है कि हमने किसी शेर को मार दिया है या फिर हमने उसका शिकार किया है। यह दोनों स्थितियां ही हमारे लिए अशुभ होती हैं जिसका अर्थ है कि भविष्य में आपको काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए जब भी आपको ऐसा कोई सपना आए, तो आपको माता के मंदिर में जाकर पूजा करनी चाहिए। अगर आप इस बीच कोई फैसला लेना चाहते हैं तो कुछ समय तक सावधानी से ही फैसला लेना चाहिए।

4. सपने में शेर की दहाड़ को सुनना

कई बार हमें सपने में शेर दिखाई नहीं देता है लेकिन उसकी दहाड़ सुनाई देती है। यह भी आपके लिए एक अशुभ संकेत है जिसका अर्थ है कि आपका शत्रु आप पर हमला करने की फिराक में है और सही समय का इंतजार कर रहा है। ऐसी स्थिति में आपको अपने सभी शत्रुओं से बच कर रहना चाहिए।

5. सपने में शेर-शेरनी का जोड़ा देखना

सपने में शेर-शेरनी का जोड़ा देखना काफी शुभ माना जाता है। यह इस बात का सूचक है कि आपके शादीशुदा जीवन में सुख का आगमन होने वाला है, और यदि आप कुँवारे है तो जल्द ही आपकी शादी हो सकती है।

6. सपने में शेर का काटना

यदि सपने में शेर आपको काटता है तो यह एक संकेत लेकर आता है, जिसका अर्थ है कि अगर आप किसी लक्ष्य को पाने के लिए लंबे समय से मेहनत कर रहे हैं तो वह लक्ष्य आपको हासिल नहीं हो सकता। ऐसी स्थिति में आपको उस लक्ष्य को छोड़कर किसी दूसरे लक्ष्य पर फोकस करना चाहिए।

7. सपने में सफेद शेर देखना

सपने में सफेद शेर को देखना काफी शुभ माना जाता है क्योंकि यह शेर किसी भाग्यवान के सपने में ही आता है। इसका अर्थ है कि आप जिस भी क्षेत्र में कार्य करते हैं आप उसमें काफी ऊंचाइयों पर जाएंगे और आपको बहुत नाम और शोहरत मिलेगी, साथ ही आपके पारिवारिक सुख में भी वृद्धि भी होगी।

8. सपने में शेर का हमला देखना

अगर सपने में शेर आप पर हमला करता है तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आने वाले समय में आपके दुश्मन आप पर भारी पड़ सकते हैं या आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने शत्रुओं से दूरी बनाए रखनी है और सावधानी भी बरतनी है।

9. सपने में पीले शेर को देखना

sapne-me-sher-dekhna-in-hindi
Image by Alexas_Fotos from Pixabay

कई बार हमें सपने में पीला शेर दिखाई देता है। यह शेर शुभ और अशुभ दोनों संकेत देता है। अगर आपको पीला शेर शांत दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके साथ कोई अच्छी घटना होने वाली है, लेकिन अगर यही पीला शेर आपको गुस्से में दिखाई देता है या आपको देखकर दहाड़ता है तो यह एक अशुभ संकेत है।

10. सपने में शेर का पीछे पड़ना

अगर सपने में कोई शेर आपके पीछे पड़ता है तो यह एक अशुभ संकेत है जिसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप मुसीबतों से घिरने वाले हैं। एक मुसीबत के खत्म होते ही दूसरी मुसीबत आ जाएगी, ऐसी स्थिति में आपको सावधान रहने की जरूरत है।

11. सपने में शेर से डरना

अगर आप सपने में खुद को शेर से डरते हुए देखते हैं तो यह आपके कमजोर मनोबल को दर्शाता है। यह दिखाता है कि आप अंदर से कमजोर हैं और छोटी-मोटी समस्या आने पर हार मान जाते हैं। ऐसे में आपको खुद को मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

12. सपने में शेरों का झुंड देखना

यदि आप सपने में शेरों के झुंड को देखते हैं तो यह है आपके पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने का संकेत देता है। आने वाले समय में आपके और आपके परिवार के लोगों के बीच के संबंध काफी गहरे हो सकते हैं। आपके और आपके परिवार के बीच  आपसी प्यार भी बढ़ेगा।

13. सपने में शेर के बच्चे को देखना

सपने में शेर के बच्चे को देखना काफी शुभ माना जाता है। यह इस बात की ओर इशारा करता है कि जल्द ही आपके घर में एक नन्हा मेहमान आने वाला है, अर्थात आपके घर में बच्चे का जन्म होने वाला है।

अगर आपके घर की कोई महिला प्रेग्नेंट नहीं है तो इसका अर्थ है कि परिवार के किसी अन्य महिला की जल्द ही गोद भरने वाली हैं। अगर किसी प्रेग्नेंट महिला को यह सपना आता है तो इसका अर्थ है कि जल्द ही वह महिला एक हष्ट-पुष्ट, तंदुरुस्त बच्चे को जन्म देने वाली है।

14. सपने में शेरों को आपस में लड़ते देखना

सपने में शेरों को आपस में लड़ते हुए देखना एक अशुभ संकेत देता है जिसका अर्थ है कि कुछ दिनों में आपका किसी व्यक्ति के साथ झगड़ा हो सकता है। इसलिए इस तरह का सपना आने के बाद आप सावधानी पूर्वक कार्य करें। सभी के साथ विनम्र रहें।

15. सपने में शेर को सोते हुए देखना

सपने में शेर को सोते होते हुए देखना आपके अंदर के आलस्य को दर्शाता है। अगर सपने के मुताबिक आपके अंदर सच में आलस्य है तो आपको खुद में सुधार लाने की जरूरत पड़ेगी। अन्यथा भविष्य में आपको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

16. सपने में शेर को पिंजरे में बंद देखना

यदि आप सपने में शेर को पिंजरे में बंद देखते हैं, तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आप अपनी पूरी शक्ति का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। कहने का तात्पर्य है कि आप किसी भी कार्य में अपनी पूरी बुद्धि का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से आपको मनचाहे परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे हैं।

17. सपने में शेर को शिकार करते हुए देखना

सपने में शेर को शिकार करते हुए देखना एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब यह निकाला जाता है कि आपको आपके काम में सफलता मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर कोर्ट में आपका कोई केस चल रहा है तो आपको उसमें जीत की प्राप्ति हो सकती है।

18. सपने में खुद को शेर की खाल पहने हुए देखना

इस तरह का सपना हमें काफी कम आता है लेकिन अगर आप सपने में खुद को शेर की खाल पहने हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपने अपने अंदर के अहंकार और हिंसक भाव को खत्म कर दिया है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको “सपने में शेर देखने का मतलब” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। मैंने इस पोस्ट में सपने में शेर के दिखने की सभी संभावनाओं को बताने की कोशिश की है। कई बार हमें सपने में एकदम अलग ही तरह से शेर दिखाई देता है जिसके बारे में हमे कोई जानकारी नही होती है। अगर आपको भी कोई ऐसा सपना आता हैं तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Leave a comment