Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Rate this post

Facebook Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों आज के टाइम पर हर कोई इंटरनेट पर पैसा कमाना चाहता है लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता होता है कि हम जो भी काम इंटरनेट पर करते हैं, उसी से पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप सोशल मीडिया सबसे ज्यादा यूज करते हैं तो उसके जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। यहां पर हम फेसबुक एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले हैं कि आप फेसबुक के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye, इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आजकल हर कोई फेसबुक पर सबसे ज्यादा एक्टिव होता है। फेसबुक काफी पुराना एप्लीकेशन है जिसकी वजह से यहां पर एक्टिव यूजर्स बहुत ज्यादा होते हैं और वह अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन की अपेक्षा, फेसबुक को ज्यादा चलाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए ज्यादा यूजर होने की वजह से यहाँ पैसा कमाना बहुत अच्छा रहता है।

ज्यादातर लोग अपने फेसबुक अकाउंट पर फोटो डालते हैं और वहां पर लाइक शेयर करते हैं। इसके सिवा उनको ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होती है। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फेसबुक के जरिए पैसे भी कमा रहे हैं। तो आज यहां पर हम इस आर्टिकल में जानेंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप भी फेसबुक इस्तेमाल करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

facebook-se-paise-kaise-kamaye
Image Created at Canva

Facebook क्या है – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो ज्यादातर लोगों को फेसबुक एप्लीकेशन के बारे में पता ही होता है लेकिन जिन को सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो मैं उनको बता दूं. फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिससे आप ऑनलाइन दूसरे लोगों से जुड़कर बातें कर सकते हो और काफी सारी नयी चीजों के अपडेट को देख सकते हो। फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाना बिलकुल फ्री होता है।

पहले फेसबुक एप्लीकेशन कोई भी पैसा नहीं देता था। लेकिन अब अगर आप फेसबुक पर अपना एक पेज बनाकर वहां पर काम करेंगे तो उसका अब मोनेटाइजेशन शुरू हो गया है जिससे आप पैसे कमा सकते हो। लेकिन इसके अलावा भी कई और तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: MPL se paise kaise kamaye

Facebook पर पेज की शुरुआत कैसे करें

Facebook Se Paise Kaise Kamaye: काफी सारे लोग फेसबुक पर उल्टे सीधे नाम के पेज बना लेते हैं। उसके बाद वहां पर अपने कंटेंट को डालना शुरू कर देते हैं। लेकिन उनको ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से उनका पेज आगे नहीं बढ़ पाता है और वह उससे पैसे नहीं कमा पाते हैं। तो यहां पर हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि आपको पेज बनाने के लिए क्या-क्या चीज़ करनी होती है।

Niche

यदि आप किसी भी फेसबुक पेज को बनाएंगे तो वहां पर आपको अपनी Niche कैटेगरी के कंटेंट को ही डालना है। कभी-कभी बहुत सारे लोग होते हैं कि अलग-अलग कैटेगरी के कंटेंट को डालते हैं जिससे उनकी ऑडियंस को पता नहीं चल पाता है कि इस पेज पर सबसे ज्यादा किस चीज की जानकारी मिलती है। इसलिए आपको किसी भी एक Niche से रिलेटेड जानकारी को ही डालना है और उसी के नाम का आपको पेज भी बनाना है।

आप अपने पेज पर सभी डिटेल को जरूर डालें जिससे कोई भी पहली बार उस पेज पर आए तो उसको वहां पर उस पेज से संबंधित हर जानकारी मिल सके और अगर उसको पेज पसंद आएगा तो उसको फॉलो जरूर करेगा।

Hashtag

जब आप एक कैटेगरी को लेकर अपना पेज बना लेंगे उसके बाद आप जब भी पोस्ट को अपलोड करेंगे तो वहां पर आपको उसी टॉपिक से रिलेटेड हैशटैग का यूज करना होगा। इससे आपके पोस्ट की रीच बढ़ जाएगी और काफी ज्यादा ऑडियंस आपके उस पोस्ट को पसंद भी कर सकते हैं।

Location

जब आप अपनी किसी भी फेसबुक पेज की पोस्ट को अपलोड करते हैं तो वहां पर आप अपनी लोकेशन को भी डाल सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि जो भी उस लोकेशन पर रहता होगा उन सभी के पास भी वह पोस्ट जा सकती है। अगर उसको लोग सबसे ज्यादा पसंद करेंगे तो पोस्ट की रीच बढ़िया हो जाती है।

Post schedule

जब आपकी फेसबुक पेज पर काफी अच्छी ऑडियंस हो जाती है और आपके हर पोस्ट पर अच्छे खासे व्यू आने लगते हैं, उसके बाद आपको अपनी पोस्ट का एक टाइम सेट कर देना है। जिससे आपको फॉलो करने वाले सभी लोगों को पता चल सके कि आप किस एक वक्त पर अपनी पोस्ट को डालते हैं। तो अगर उनको आपका पेज पसंद आता होगा तो उसी टाइम पर वह लोग आपकी पोस्ट को देखने जरूर आएंगे और आपकी पोस्ट पर तुरंत view भी आ जाया करेंगे।

ये भी पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाना कैसे शुरू करें?

Facebook Page Par Paise Kaise Kamaye

Facebook Se Paise Kaise Kamaye, आर्टिकल में ऊपर आपने जाना कि हम फेसबुक पेज को किस तरह से बना सकते हैं जिससे हम आसानी से पैसे कमा सकें। अब हम आपको नीचे कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप फेसबुक पेज के जरिए पैसे कमा पाएंगे।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

1. Facebook Monetization (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप अपने फेसबुक पेज पर कोई भी वीडियो डालते हैं और वहां पर काफी सारी ऑडियंस आपके उस वीडियो को देखना पसंद करती है तो इससे आपके फॉलोवर्स की संख्जाया बढ़ जायेगी। ऐसी स्थिति में आप फेसबुक पर अपना यह पेज मोनेटाइज कर सकते हैं।

Monetize हो जाने से आपकी वीडियो में ऐड आएंगे और उससे आपको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। यह एक तरह से यूट्यूब की तरह काम करता है जैसे कि आप यूट्यूब वीडियो पर ऐड देखते हैं उसी प्रकार से आपको फेसबुक प्लेटफार्म पर भी ऐड देखने के लिए मिलेंगे।

2. Sponsorship (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

sponsorship-se-facebook-se-paise-kaise-kamaye

जब आपके फेसबुक पेज पर काफी ज्यादा अच्छी ऑडियंस हो जाती है और आप किसी भी पोस्ट को डालते है तो वहां पर काफी ज्यादा लाइक कमेंट आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती हैं। आप सभी को पता है कि कोई भी स्पॉन्सरशिप अगर आपके पास आएगी तो वहां पर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग फेसबुक पर स्पॉन्सरशिप से ही पैसे कमाते हैं।

अगर आपके फेसबुक पेज पर काफी अच्छी ऑडियंस है मगर आपको स्पॉन्सरशिप नहीं मिल रही है तो आप बड़ी बड़ी कंपनियों को मेल भी कर सकते हैं। अगर उनको आपका फेसबुक पेज पसंद आएगा तो वह आपको प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए या फिर स्पॉन्सरशिप के पैसे दे सकते हैं। उसके बदले में आपको अपने पेज पर उस कंपनी के वीडियो या पोस्ट को डालना होता है।

3. Affiliate Marketing (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप सभी जानते हैं कि आप अगर आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके प्रोडक्ट को अपने प्रोफाइल पर जाकर शेयर करेंगे और अगर आपकी लिंक के जरिए कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उस पर आपको कुछ कमीशन मिलता है इसी को हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

जब आपकी फेसबुक पेज पर काफी अच्छी ऑडियंस होगी तो आप कोई भी लिंक या फिर प्रोडक्ट को शेयर करेंगे और उसके बारे में थोड़ा बहुत बता देंगे कि प्रोडक्ट के फायदे क्या हैं तो आपकी ऑडियंस उस प्रोडक्ट को जरूर खरीदेंगे। जितना ज्यादा आप प्रोडक्ट को सेल करेंगे उससे आपको उतनी ज्यादा इनकम होगी।

ये भी पढ़ें: Chegg India Kya Hai | Chegg India se paise kaise kamaye!

4. Sell Facebook Page (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

इंटरनेट पर काफी सारे लोग ऐसे हैं जो बहुत सारे फेसबुक पेज को बनाकर वहां पर ऑडियंस को इकट्ठा करते हैं। उसके बाद उसी पेज को वह ऑनलाइन सेल भी करते हैं। आजकल बहुत सारे लोग हैं जो पहले से ही बनी बनाई ऑडियंस वाले पेज को अच्छे दाम देकर खरीद लेते हैं।

sell-facebook-page

अगर आपके फेसबुक पेज पर बहुत ज्यादा फौलोवर हैं तो आप इन्टरनेट पर ऐसे ग्रुप को सर्च करें जहाँ आप अपना ये पेज बेच सकें। इंटरनेट पर बहुत सारे फेसबुक ग्रुप मिल जायेगे यहाँ पर फेसबुक पेज को सेल किया जाता है।

आप चाहें तो ऐसे पेज को खुद भी खरीद सकते हैं। अगर आपको 1 लाख से ज्यादा फोल्लोवेर्स वाले पेज चाहिए तो वो भी आसानी से मिल जाते है लेकिन उसके लिए बहुत पैसा देना होता है।

एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है कि जब भी आप किसी भी पेज को खरीदने के लिए जाएंगे तो वहां पर ऑडियंस के बारे में जरूर जानें कि कहीं नकली ऑडियंस तो नहीं बनाई गयी है। वहां पर आप उनकी सभी पोस्ट को ध्यान से देखें और तसल्ली होने के बाद ही किसी फेसबुक पेज को खरीदें।

5. Facebook Marketplace (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आपकी कोई दुकान है और आप दूकान के प्रोडक्ट को ऑनलाइन फेसबुक के जरिए बेचना चाहते हैं तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस का यूज कर सकते हैं। यहां पर आप अपने प्रोडक्ट के बारे में सारी डिटेल ऑनलाइन डाल दें। उसके बाद जिस किसी को भी वह प्रोडक्ट पसंद आएगा वह आप से सीधे कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा। इससे अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने में आपको काफी आसानी होगी।

आपने OLX का नाम तो सुना ही होगा जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच व खरीद सकते हो। उसी प्रकार से फेसबुक मार्केटप्लेस में भी आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच और खरीद सकते हो। यह काफी अच्छा मार्केटप्लेस है यहां पर आपको बहुत सारे यूजर भी पहले से ही बने बनाए मिल जाते हैं जिसके लिए आपको कोई भी मेहनत नहीं करनी होती है।

ये भी पढ़ें: 5 Best तरीके- Instagram se paise kaise kamaye in hindi

Conclusion

आज के आर्टिकल में आप सभी लोगों ने जाना कि Facebook Se Paise Kaise Kamaye? यहां पर हमने आपको फेसबुक पेज किस तरह से बनाना चाहिए इससे सम्बंधित सारी बातें बताई हैं जिससे आप फेसबुक पर आसानी से पैसे कमा सकें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि हम किस तरह से फेसबुक पर पैसे कमा पाएंगे तो उसके लिए आप ऊपर बताये गए सभी तरीके जरूर आजमायें।

मुझे आशा है कि आर्टिकल- Facebook Se Paise Kaise Kamaye में जो भी बातें बताई गयी हैं वो आपको समझ आ गयी होंगी। अगर आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए हो तो आप मुझे कमेंट जरूर करे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment