Instagram par like kaise badhaye- 9 Best Techniques

Rate this post

Instagram par like kaise badhaye : हेलो दोस्तों आज के टाइम पर आप सभी लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया पर काफी सारे लोग काम करते हैं और अपनी प्रोफाइल को अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश करते हैं। जब आप अपनी प्रोफाइल को काफी बढ़िया बना लेंगे तो उससे आप पैसे भी कमा सकते हैं और अगर आप अपना नाम कमाना चाहते हैं तो वह भी आप सोशल मीडिया के जरिए बना सकते हैं।

instagram-par-like-kaise-badhaye
Image edited at Canva

आजकल ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को चाहते हैं। वहां पर सभी लोग अपने फोटो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक लाना चाहते हैं लेकिन वहीं जिनका अकाउंट नया होता है उन लोगों के फोटो पर ज्यादा लाइक नहीं आते और वह काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ तरीके जिससे आप अपने प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लाइक ला पाएंगे।

इंटरनेट पर काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन भी हैं जो कि इंस्टाग्राम पोस्ट पर लाइक को बढ़ाते हैं लेकिन क्या उन एप्लीकेशन का प्रयोग करना ठीक है या फिर नहीं ? आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में भी बताएंगे। तो अगर आप भी ऐसे किसी एप्लीकेशन के जरिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फोटो लाइक बढ़ा रहे हैं तो नीचे बताई कुछ बातो का जरूर ध्यान दें।

इंस्टाग्राम क्या है – Instagram par like kaise badhaye?

जो लोग सोशल मीडिया का प्रतिदिन प्रयोग करते हैं उन सभी लोगों को Instagram एप्लीकेशन के बारे में तो जरूर पता होगा। लेकिन जिन लोगों को नहीं पता इंस्टाग्राम एप्लीकेशन क्या है, उनको बता दें यह एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिससे आप काफी सारे लोगों से इंटरनेट पर जुड़ सकते हो। अगर आप फेसबुक एप्लीकेशन के बारे में जानते होंगे तो यह बिल्कुल उसी प्रकार से काम करता है।

जो लोग इन्स्टाग्राम पर हैं वो सभी, ये ज़रूर जानना चाहते हैं कि Instagram par like kaise badhaye? क्योंकि अपने लाइक्स को बढ़ा कर वो लोगों को दिखाना चाहते हैं कि वो इंस्टाग्राम पर कितना ज्यादा पॉपुलर हैं। लेकिन जिन का नया अकाउंट होता है वह यह सारी चीजें नहीं कर पाते हैं। तो आज हम यहां पर आपको कुछ ऐसे सिक्योर तरीके बताएंगे जिससे आप अपने इंस्टाग्राम के लाइक्स को बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Instagram Par Follower Kaise Badhaye- 5 most popular tips!

High-Quality फोटो

instagram-par-like-kaise-badhaye-hindi-me

आज के वक्त में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर 200 मिलियन से ज्यादा हर दिन पोस्ट को अपलोड किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी खुद की कोई भी नई फोटो या फिर वीडियो को पोस्ट करेंगे तो आप दूसरे इंस्टाग्राम क्रिएट के साथ कंपटीशन कर रहे हैं। तो आप अगर दूसरों की नजर में आना चाहते हैं तो उसके लिए आपको काफी सारे बढ़िया बढ़िया लोगों को फॉलो करना होगा।

जब भी आप किसी भी फोटो को खींचते हैं तो वहां पर ब्लर फोटो को कभी इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर पोस्ट ना करें। आपके पास अगर एक अच्छा स्मार्टफोन है तो आप उसमें एचडीआर या फिर एचडी क्वालिटी के फोटो खींचा करें। इससे क्वालिटी काफी बढ़िया हो जाती है।

अगर आपके पास कोई भी DSLR कैमरा हैं तो आप उसके जरिए ही हमेशा अपने फोटो को क्लिक करके इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर अपलोड करें। इससे आपकी फोटो की क्वालिटी काफी ज्यादा सुधर जाती है।

Hashtags का इस्तेमाल करें

जब भी इंस्टाग्राम पर हम किसी भी फोटो को पोस्ट करते हैं तो वहां पर हम अपने ऑडियंस को टारगेट नहीं करते हैं। अगर आप ऑडियंस को टारगेट करना चाहते हो तो आप hashtag का यूज कर सकते हैं।

काफी सारे लोग हैं जो hashtag के बारे में नहीं जानते हो और वह उल्टे सीधे हैशटैग को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में डाल देते हैं जिससे उनके फोटो पर ज्यादा लाइक नहीं आ पाते हैं। अगर आप अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को ज्यादा suggestion में लाना चाहते हैं तो उसके लिए हैशटैग को सही तरीके से लगाना है।

अगर आप कोई ऐसे फोटो को डाल रहे हैं जो कि किसी एक city से relate करता है तो उसके लिए आपको उसी city से रिलेटेड hashtag का यूज करना होगा। अगर आप Hashtag Search नहीं कर पाते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन काफी सारे hashtag generator मिल जाते हैं। जिसकी जिसके जरिए आप काफी पॉपुलर hashtag प्राप्त कर सकते हैं।

एक पोस्ट में आप कम से कम 9 Hashtags का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप ज्यादा हैशटैग का यूज करके अपने फोटो को पोस्ट करेंगे तो वहां पर आपकी फोटो ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच सकती है। क्योंकि इसमें आपने काफी Hashtags डाला हुआ है।

ये भी पढ़ें: 3 Best तरीकों से YouTube Video download kaise kare?

Captions

लोग इंस्टाग्राम की पोस्ट को सीधे Hashtag डालकर पब्लिश कर देते हैं लेकिन आपको वहां पर कैप्शन भी डालना होता है। तो आपको कैप्शन में पोस्ट से रिलेटेड बातों को लिखना होता है जहां आप कम से कम 150 कैरेक्टर तक कैप्शन लिख सकते हैं। अगर आप इससे ज्यादा लिखेंगे तो उससे आपको ज्यादा कुछ फायदा नहीं होने वाला है।

Tag करें

अगर आप अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को किसी और के साथ टैग करेंगे तो उसे आपकी रीच यानी कि पहुँच काफी ज्यादा बढ़ जाती है और वह पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जता है। इससे आपके पोस्ट पर लाइक मिलने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इसी वजह से काफी सारे लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैग करते हैं लेकिन आपको ज्यादा लोगों को टैग नहीं करना है। आपको सिर्फ उन्ही लोगों को टैग करना है जिनसे आपको लगता हो कि उनकी ऑडियंस आपके फोटो पर लाइक कर सकती है।

Engage करो

जब आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक्टिव रहेंगे और दूसरों के पोस्ट पर जाकर कमेंट करते रहेंगे तो उससे आपकी पहचान और लोगों तक भी पहुंच पाएगी। जिससे काफी सारे लोग आप को भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे अकाउंट के लोगों से बातचीत करेंगे और वहां पर उनको अपने बारे में बताते रहेंगे तो वह आपकी फोटो को देखते ही लाइक करेंगे।

Schedule

इस फीचर का आपको फायदा तब मिलता है जब आप की अच्छी खासी ऑडियंस हो जाती है और आप किसी भी पोस्ट को एक निश्चित समय पर पोस्ट करेंगे तो उससे उनको पता चल जाता है कि आप किस वक्त अपनी पोस्ट को डालते हैं। वे लोग उसी वक्त आपकी पोस्ट को देखना भी चाहेंगे जिससे आपको इन्स्टाग्राम पर तुरंत लाइक मिलने शुरू हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें: Instagram Story Download कैसे करें?

इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाएं [ By Application ]

अब आपको ज्यादा सोचने की ज़रुरत नहीं है कि Instagram par like kaise badhaye? ऐसा इसलिए क्योंकि, आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन आ गए हैं जो आपकी प्रोफाइल पर लाइक्स को बढ़ा देते हैं।

instagram-par-like-kaise-badhaye-by-application

आपने बहुत सारे लोगों को सोशल मीडिया पर बोलते हुए देखा होगा कि आप ₹100 में 100 लाइक ले लीजिए तो यह बिल्कुल सही बात है लेकिन इन लाइक से आपको ज्यादा फायदा नहीं होने वाला है। ऐसे तरीके ज्यादा टिकाऊ नहीं होते।

Application की मदद से Instagram par like kaise badhaye?

पर एक बात ध्यान से सुनिए, अगर आप किसी भी एप्लीकेशन से अगर अपने फोटो पर लाइक लेते हैं तो वहां पर वह लोग Bot के जरिए आपके फोटो पर लाइक देते हैं। जिससे आपके प्रोफाइल की रीच ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचती है और धीरे धीरे प्रोफाइल बिल्कुल खराब होने लगती है।

अगर आप एप्लीकेशन के जरिए अपने इंस्टाग्राम फोटो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाना चाहते हैं तो नीचे हम आपको एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिससे आप लाइक्स पा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि है जो एप्लीकेशन होते हैं वह आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल को खराब करते हैं। तो आप रिस्क लेकर फोटो पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं तो इन एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।

Turbo Like Instagram

Turbo Like Instagram एप्लीकेशन के जरिये आप अपने किसी भी इंस्टाग्राम फोटो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इससे आपकी प्रोफाइल की जो रीच होती है वह ज्यादा लोगों तक नहीं जा पाती है। अगर आप अपने दिखावे के लिए अपने फोटो पर लाइक पाने जाते हैं तो इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके लाइक को बढ़ा सकते हैं।

Instagram Par Likes

Instagram Par Likes भी एक ऐसा एप्लीकेशन जिससे आप अपने वीडियो और फोटो पर लाइक्स बड़ा सकते है। लेकिन इस एप्लीकेशन पर आपको पैसा देना होता है। अगर आप फ्री में लाइक को बढ़ना चाहते है तो कुछ ही लाइक को प्राप्त कर सकते हो। इस एप्लीकेशन में आपको हैशटैग भी खोजने का ऑप्शन मिलता है जिससे आप बढ़िया बढ़िया हैशटैग से ज्यादा रीच प्राप्त करके लाइक पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 Best तरीके- Instagram se paise kaise kamaye in hindi

Magic Liker for Instagram Likes

Magic Liker for Instagram Likes एप्लीकेशन का यूज़ करके बहुत सारे लोग अपनी इंस्टाग्राम फोटो पर लाइक पाते है। ज्यादातर वही लोग इन एप्लीकेशन का यूज़ करते है जिनके अकाउंट पर लाइक नहीं आ रहे होते हैं, या वो अपने अकाउंट को दिखावे के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आप सभी लोगों ने जाना है कि Instagram par like kaise badhaye? यहां पर हमने काफी सिक्योर तरीके बताए हैं जिससे आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अच्छे से काम करके अपने प्रोफाइल की reach को बढ़ा सकते हैं। अब आप जब भी किसी भी पोस्ट को पब्लिश करेंगे तो वहां पर आपके इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लाइक आने लगेंगे।

यहां पर हमने आपको ऐसे एप्लीकेशन के बारे में भी बताया है जिससे आप तुरंत के तुरंत अपनी नई प्रोफाइल पर भी लाइक को बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना है कि Instagram par like kaise badhaye जानने के चक्कर में Fake Applications को अपने मोबाइल पर न इनस्टॉल करें अन्यथा आपके मोबाइल के पर्सनल डाटा को भी खतरा हो सकता है। तो यहां पर आप अपने रिस्क पर इन एप्लीकेशन का यूज करें।

ये भी पढ़ें: Chegg India Kya Hai | Chegg India se paise kaise kamaye!

Sharing Is Caring:

Leave a comment