Instagram Par Follower Kaise Badhaye- 5 most popular tips!

Rate this post

Instagram par follower kaise badhaye: दोस्तों अगर हम सोशल मीडिया की बात करें तो आजकल हर कोई इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के बारे में जरूर जानता है। यह एक ऐसा पॉपुलर एप्लीकेशन है जिस पर आपको पोस्ट और स्टोरी डालने का फीचर दिया जाता है। अभी फिलहाल अगर हम बात करें तो Instagram Reels का भी ऑप्शन आ गया है जिसमें आपको Short Video देखने के लिए मिलते हैं।

instagram-par-follower-kaise-badhaye

चूंकि हर कोई सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा Fan Following चाहता है इसलिए आप भी जानने के उत्सुक होंगे कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye? जब आपका नया अकाउंट बनता है तो वहां पर आप की फैन फॉलोइंग काफी कम होती है। लेकिन अगर आप अपनी उस फैन फॉलोइंग को बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम उससे संबंधित आपको कुछ चीजें बताने वाले हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग को बना लेते हैं तो उसके बाद आपको पैसा कमाने का भी मौका मिल जाता है। यहां पर बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 Best तरीके- Instagram se paise kaise kamaye in hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ यही बताने वाले हैं कि आप Instagram Par Follower Kaise Badhaye? वैसे इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन लोग उन तरीकों को फॉलो नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उनके इंस्टाग्राम पर फैन फॉलोइंग ज्यादा नहीं हो पाती है और वह निराश होकर बैठ जाते हैं। लेकिन अगर आप सच में अपनी फैन फॉलोइंग को बढ़ाना चाहते हैं तो आप आर्टिकल में दिए हुए तरीकों को जरूर फॉलो करें।

Instagram Kya Hai- Instagram Par Follower Kaise Badhaye

तो यहां पर हम सबसे पहले बात करने वाले हैं कि आखिर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन क्या है क्योंकि बहुत से लोग सोशल मीडिया पर कम रहते हैं तो उन लोगों को इस एप्लीकेशन के बारे में शायद ना पता हो। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जहां पर हम ऑनलाइन हो कर अलग अलग लोगों को follow करके बात-चीत करते हैं। एक तरह से यह फेसबुक एप्लीकेशन की तरह ही होता है।

अब जिन भी लोगों के पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तो उनको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। उसके बाद अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल के जरिए इंस्टाग्राम में अपना एक अकाउंट बना लेना है। वैसे इस इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को चलाना काफी सरल है और आप बिना किसी अतरिक्त जानकारी से काफे सरलता से ये एप्लीकेशन चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाना कैसे शुरू करें?

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कैसे करते है?

आज के समय में इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है और करोड़ों लोग इस एप्लीकेशन का रोजाना प्रयोग करते हैं। इस एप्लीकेशन में आप फोटो पोस्ट कर सकते हैं और यदि आप कहीं पर भी जा रहे हैं या फिर किसी भी चीज को लोगों को दिखाना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए, उसे लोगों को दिखा सकते हैं। यहां पर आपको शॉर्ट वीडियो दिखाने का भी फीचर दिया जाता है जिसमें 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक की वीडियो को डाला जा सकता है।

tips-on-instagram-par-follower-kaise-badhaye
Image By: Canva

जब से इंडिया में टिक टॉक पर प्रतिबंध लगा है उसके बाद से इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को बहुत सारे लोगों ने डाउनलोड किया है। क्योंकि इसमें आपको शार्ट वीडियो देखने का फीचर दिया जाता है और लोग उन्ही वीडियो को देखने के लिए इस एप्लीकेशन का सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं।

Instagram Par Follower Kaise Badhaye In Hindi

अगर आप अपने अकाउंट को बिजनेस के तौर पर प्रयोग करना चाहते हैं तो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फैन फॉलोइंग होना बहुत जरूरी है तभी लोग आपके अकाउंट से इंटरेक्ट हो पाएंगे। तो यहां पर हम आपको ऐसे सुरक्षित तरीके बताएंगे जिससे आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं। उसके बाद आपको फिर कभी भी इंटरनेट पर Instagram Par Followers Kaise Badhaye सर्च नहीं करना पड़ेगा।

1.Customize your Instagram profile

  1. Instagram Par Follower Kaise Badhaye, ये जानने के लिए सबसे पहले आपको आपको अपने इंस्टाग्राम के प्रोफाइल पर एक अच्छी सी फोटो लगानी है। अगर आप एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप अपने फोटो को अच्छे तरीके से एडिट करें ताकि लोग उस फोटो को देखना पसंद करें। आप सभी लोगों को पता है कि ज्यादातर लोग उन्हीं लोगों को फॉलो करते हैं जो लोग रियल में होते हैं। इसलिए अगर आप अपनी प्रोफाइल फोटो नहीं लाएंगे तो लोग आपकी इंस्टाग्राम आईडी को देखना तक पसंद नहीं करेंगे।
  2. आप सभी लोगों ने बहुत सारी इंस्टाग्राम की प्रोफाइल देखी होंगी जहां पर आपको कोई भी फोटो देखने के लिए नहीं मिलती है। अगर आप उनके फॉलोअर्स देखेंगे तो वह भी काफी कम होते हैं और इसका यही एक कारण है जिसकी वजह से वहाँ पर कम फैन फोल्लोविंग होती है।
  3. इंस्टाग्राम की प्रोफाइल में आपको अपना इंट्रोडक्शन देना होता है। बहुत सारे लोग वहां पर उल्टा सीधा इंट्रोडक्शन देते हैं जिसकी वजह से लोग उनके इंस्टाग्राम आईडी से कनेक्ट नहीं हो पाते है। इसलिए इन्स्टाग्राम पर आपको कम शब्दो में एक ऐसा इंट्रोडक्शन लिखना है जिससे लोग कनेक्ट हो सकें। आपको कुछ hashtag का भी प्रयोग करना चाहिए ताकि आपकी पूरी प्रोफाइल बहुत ज्यादा यूनिक लगे।
  4. अगर आपका blog /website/youtube है तो वो भी आपको अपने bio वाले सेक्शन में डालना होगा क्योंकि अगर कोई भी आपकी प्रोफाइल को देखता है और वह किसी भी लिंक पर क्लिक करेगा तो वो आपके दूसरे अकाउंट से भी कनेक्ट हो सकता है।
  5. कुछ लोग अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्राइवेट करके रखते है जिसकी वजह से बहुत से लोगो को उनकी प्रोफाइल नहीं दिखती है जिससे लोग उन्हें Follow भी नहीं करते हैं। इसलिए अपनी आईडी को पब्लिक करके रखें ताकि वो सभी लोगों को दिखे।
  6. हमेशा जब भी आप किसी भी फोटो को पोस्ट करेंगे तो वहाँ पर दिए हुए फ़िल्टर का जरूर यूज़ करे क्योंकि उससे आपकी फोटो और अच्छी हो जायेगी और लोगो को भी पंसद आयेगी। इस वजह से भी लोग आपकी प्रोफाइल को फॉलो कर सकते है।

2. Trending Topics Par Post Kare

हम लोग इंस्टाग्राम पर फॉलोअर को बढ़ाने के चक्कर में उलटे सीधे पोस्ट करते रहते हैं जिसकी वजह से वहां पर हमें कोई भी फॉलोअर नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट डालेंगे तो वहां से आपको नए फॉलोअर्स मिलने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ट्रेंडिंग टॉपिक्स हम लायें कहाँ से, तो यहां पर आपको गूगल पर सभी चीजें फ्री में उपलब्ध हो जाती हैं। यहां आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है। तो कैसे हम trending topics को खोजें उसके बारे में जान लेते है।

  1. सबसे पहले आपको गूगल पर गूगल ट्रेंड्स को सर्च करके उसकी वेबसाइट को खोल लेना है।
  2. अब आप वहीं 3 डॉट पर क्लिक करके trending topics पर क्लिक करें।
  3. आप जिस देश के ट्रेंडिंग टॉपिक्स को देखना चाहते है उसको सेलेक्ट करें। उसके बाद वहीं पर आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स की जानकारी मिल जायेगी।

ये भी पढ़ें: Mobile Se Paise Kaise Kamaye – पैसा कमाने के 4 Best तरीके 2022

3. Post regularly

आपको इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट करना चाहिए जिससे आपकी जो भी फैन फोल्लोविंग होगी उनको लेटेस्ट और नयी चीज़ें देखने के लिए मिलती रहेंगी। आप जब भी इन्स्टाग्राम पर नए पोस्ट डालें, तो उसमें अच्छे अच्छे hashtag का प्रयोग जरूर करें। इससे आपकी पोस्ट की reach ज्यादा हो जाती है।

instagram-par-follower-kaise-badhaye-by-posting-regularly

कुछ लोग बहुत सारे हैशटैग डालते हैं लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। यहाँ आपको अपने पोस्ट से रिलेटेड हैशटैग ही डालने हैं। अगर आप किसी दुसरे को भी टैग कर सकें तो और भी अच्छी बात होगी।

आपको ज्यादातर quotes का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि quotes को बहुत सारे लोग पसंद करते है। इनकी वजह से लोग आपकी प्रोफाइल पर आना ज्यादा पसंद करेंगे।

4. Follow people randomly

अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो यहां पर सबसे अच्छा तरीका है आप अन्य इंस्टाग्राम आईडी को फॉलो करें। जब आप 1 दिन में 50 इंस्टाग्राम आईडी को फॉलो करेंगे तो उसके बाद उनमें से कुछ लोग आपको भी फॉलो बैक करेंगे। इससे फायदा यह होगा कि अब आप हर दिन यही काम करते रहेंगे तो आपके फॉलोवर्स थोड़ा जल्दी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

लेकिन एक बात का आपको हमेशा ध्यान करना है कि आपको दिन भर में 50 से ज्यादा लोगो को एक साथ फॉलो नहीं करना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बंद भी हो सकता है।

5. Collaboration करें

आप अगर दूसरे बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ collaboration करेंगे तो उनके अकाउंट के जो भी follower होंगे वो आपको भी जानने लगेंगे। अगर उनको आपकी प्रोफाइल पसंद आ गयी तो वो आपको भी follow करना आरम्भ कर देंगे। ऐसा करने से followers बढ़ने के बहुत ज्यादा चांस हो जाते हैं। यही कारण है कि लोग एक दूसरे के साथ collaboration करते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Instagram Par Follower Kaise Badhaye? अगर आपको भी इन्स्टाग्राम में followers बढ़ाने में दिक्कत आ रही है तो आप हमारे इस ब्लॉग को पढ़ कर followers बढ़ा सकते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तब भी आप इसकी जानकारी हमारे इसी पोस्ट से ले सकते हैं।

अगर आपके किसी भी दोस्त को इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाना है और वह किसी भी प्रकार की समस्या नहीं चाहता है तो उसको आप यह आर्टिकल जरूर शेयर करें क्योंकि यहां पर हमने आपको बिल्कुल सुरक्षित तरीके बताएं हैं जिनकी मदद से Instagram Par Follower बढ़ाये जा सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment