America ki Sabse Badi Company Kaun si hai 2021

Rate this post

America ki Sabse Badi Company Kaun si hai: दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि अगर हम जनसंख्या की बात करें तो भारत दूसरे नंबर पर आता है लेकिन वही अगर हम बात करें दुनिया में जो सबसे बड़ी कंपनियां होती है वह किस देश में तो यहां पर आप सभी लोगों को पता है कि अमेरिका ऐसा देश है जहां पर बहुत बड़ी कंपनियां है।

वैसे भी अमेरिका की अगर बात करें तो वहां पर सबसे ज्यादा पैसे वाले लोग भी रहते हैं और लोग वहां पर ही जाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है और वह कंपनी सरकार को टैक्स भी देती हैं जिससे उस देश में पैसा आता रहता है और इसी वजह से ही आपको अमेरिका में सबसे ज्यादा सुविधा और हर चीज मिल जाती है।

इसी की वजह से अमेरिका में टेक्नोलॉजी है बहुत आगे जा चुकी है वहां पर जो सरकार होती है वह इन पर सबसे ज्यादा खर्चा करती है जिससे वह अपने देश को आधुनिक बनाने में सहायता कर सकें। अब हम अगर इंटरनेट की ही बात करें आप इस पोस्ट को जो पढ़ रहे हैं। तो वह यूएसए की ही देन है क्योंकि इंटरनेट का जो आविष्कार हुआ था वह अमेरिका नहीं किया था इसी तरह से मोबाइल कंप्यूटर जैसे बहुत सारे डिवाइस है उनका भी अमेरिकी कंपनियों के द्वारा ही आविष्कार हुआ है।

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि America ki Sabse Badi Company Kaun si hai क्योंकि यहां पर सभी लोग जानना चाहते कि आखिर अमेरिका में कौन कौन सी ऐसी कंपनी है जो सबसे बड़ी है तो यहां हम आपको हर जानकारी देंगे। अगर आप और भी अन्य पोस्ट को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

America ki Sabse Badi Company Kaun si hai
America ki Sabse Badi Company Kaun si hai

अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है 2021

तो यहां पर हम सबसे पहले आपको बता दें कि अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है वह wal-mart है जो कि मुख्य रूप से रिटेल जैसे बिजनेस पर काम करती है अब वॉलमार्ट की औसत रिवेन्यू है वह है 514 बिलियन यूएस डॉलर है तो आप समझ सकते हैं कि यह कितनी बड़ी कंपनी है अगर हम यहां पर इसके कर्मचारियों की बात करें तो 22 लाख कर्मचारी इस कंपनी में काम करते हैं।

वॉलमार्ट कंपनी की अगर हम बात करें तो 2014 में ही अमेरिका और अन्य देशों पर इसने अपना पूरा कब्जा कर लिया था। वह हर देश में अपनी ब्रांच को ला चुके थे और अगर हम बात करें भारत की फ्लिपकार्ट कंपनी की जिसको वॉलमार्ट ने खरीद लिया है।

तो ऊपर आपने वॉलमार्ट कंपनी के बारे में जाना है कि यह कितनी बड़ी कंपनी है अब हम यहां पर आपको बताते हैं कि इसके जो फाउंडर है वह सेंड वॉल्टन है। जिन्होंने अपनी शुरुआत में सेल्स ट्रेनिंग लेकर अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वर्तमान में वह 500 billion-dollar पार कर चुकी है। वॉलमार्ट के टोटल करीब 12000 रिटेल स्टोर दुनिया भर के 28 देशों में हैं।

5 America ki Sabse Badi Company Kaun si hai

अब हम नीचे आपको बताएंगे कि अमेरिका में पांच कौन सी ऐसी कंपनियां है जो की सबसे बड़ी कंपनियां मानी जाती हैं तो यहां हम उनके बारे में बात करेंगे।

1. वालमार्ट

आप सभी लोगों को पता है कि भारत में लोग ऑनलाइन शॉपिंग बहुत कम किया करते थे जिसकी वजह से जो भी ऑनलाइन कंपनी काम करती थी उनकी बारे में नहीं पता होता था इसी तरह से वॉलमार्ट भी एक ऐसी कंपनी है जिसके बारे में बहुत सारे भारतीयों को नहीं पता था लेकिन जब वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को खरीद लिया था उसके बाद सभी लोगों को उसके बारे में जानकारी हुई।

अब ऐसा भी नहीं है कि वॉलमार्ट के बारे में पहले कोई नहीं जानता था मैं आपको बता दूं पहले भी बहुत लोग वॉलमार्ट के बारे में जानते थे लेकिन अब फिलिपकार्ड जैसी कंपनी जो कि इंडिया में काफी ज्यादा फेमस थी उसको खरीद लिया है तो उसके बाद सभी लोगों की नजर उस कंपनी पर पड़ चुकी है।

2. माइक्रोसॉफ्ट

अगर आपके पास मोबाइल या फिर कंप्यूटर होगा तो आपने माइक्रोसॉफ्ट का नाम तो जरूर ही सुना होगा यह एक बहुत बड़ी कंपनी है। जो भी लोग कंप्यूटर में विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाते हैं उन लोगों को पता होगा माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट क्या होता है। इसके जो फाउंडर है वह बिल गेट्स है जो कि सबसे अमीर आदमियों में से एक है। अगर हम इस कंपनी की बात करें तो 4 अप्रैल 1975 को इसकी स्थापना हुई थी करीब 1.5 लाख लोग इस में काम करते हैं।

3. एप्पल

आप सभी लोग जानते हैं कि अगर मैं भी अब मोबाइल और लैपटॉप की बात करें तो एप्पल सबसे ऊपर आता है जो कि सबसे महंगे मोबाइल और लैपटॉप देता है और लोग इसे शौक के लिए खरीदते हैं लेकिन एप्पल पैसे ज्यादा लेता है लेकिन आपको क्वालिटी काफी अच्छी देता है। जिसकी वजह से लोग इसके प्रोडक्ट को लेना काफी ज्यादा पसंद करते हैं आज के टाइम पर इस कंपनी में 107000 कर्मचारी हैं।

4. अमेज़न

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप उससे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको अमेजॉन के बारे में तो बिल्कुल ही पता होना चाहिए क्योंकि अमेजॉन से हर सामान को ऑनलाइन अच्छे दाम पर खरीद सकते हैं। यहां पर आप किताब भी भेज सकते हैं या फिर आप खुद दुकानदारी ऑनलाइन करना चाहते हैं तो वह भी आप यहां पर अमेजॉन सेलर बनकर भी कर सकते हैं और अभी की अगर हम बात करें तो ई-कॉमर्स वेबसाइट में अमेजॉन सबसे ज्यादा ऊपर है।

5. गूगल

आप सभी लोग गूगल के बारे में तो जानते ही होंगे और आप अभी जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो उसको भी आपने गूगल पर ही सर्च किया है तो इससे आप समझ सकते हैं कि गूगल पर कितना पैसा होगा और अब तो गूगल के और भी अलग-अलग प्रोडक्ट लॉन्च हो चुके हैं जिसका लोग बहुत उपयोग भी करते हैं और यह कंपनी भी अमेरिका की कंपनी है।

तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना कि America ki Sabse Badi Company Kaun si hai वैसे तो बहुत सारे लोगों को इन कंपनियों के नाम तो पता ही होंगे लेकिन उनको यह नहीं पता कि क्या यह वही कंपनी है जो कि सबसे बड़ी भी है।

Read More About :


Jio phone me whatsapp update kaise kare 2021

Photo Ko PDF Kaise Banaye In Hindi 2021

Conclusion

तो यहां पर आप सभी लोगों ने जाना कि America ki Sabse Badi Company Kaun si hai अगर अब आपसे कोई भी यह सवाल पूछता है तो आप उसका जवाब बहुत आसानी से दे सकते हैं। तो अभी तक आपने इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से जाकर शेयर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment