PDF File Ko Lock Aur Unlock Kaise Kare 2021

Rate this post

PDF File Ko Lock Aur Unlock Kaise Kare: आज के टाइम पर आप सभी लोग जानते हैं कि किसी की भी फाइल बहुत जरूरी होती है अगर आप एक कॉलेज के स्टूडेंट हैं और आप अपनी ऑनलाइन कोई भी फाइल बनाते हैं तो उसको हमेशा पीडीएस में ही सेव करते हैं क्योंकि जब आप प्रिंट निकलवाने जाते हैं तो उसके बाद आपका कोई भी डायमेंशन या फिर font बदलता नहीं है बिल्कुल वैसा ही रहता है और आपका प्रिंट अच्छा निकलता है।

अगर आप ऑनलाइन कोई भी फाइल को डाउनलोड करते हैं तो आपको पीडीएफ फॉर्म में मिलती है क्योंकि वह एक तो काफी कम साइज में आपको प्राप्त हो जाती है और आपको पढ़ने में भी बहुत आसानी रहती है ज्यादातर लोग अपनी सभी फाइलों को पीडीएफ में ही बनाते हैं क्योंकि अगर उनको कोई लॉक लगाना हो तो उस पीडीएफ पर बहुत आसानी से लगा लेते हैं जिससे उनकी कोई भी पर्सनल इंफॉर्मेशन बाहर नहीं जाती है।

अब जिन लोगों को पीडीएफ पर लॉक लगाना नहीं आता है या फिर उन्होंने पहले कभी लॉक लगाए हैं अब वह उस लोग को नहीं खोल पा रहे हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह सारी चीजें बताने वाले हैं जिससे आप पीडीएफ पर लॉक लगा सके और आप अपनी फाइल को सिक्योर रख सकें।

PDF File Ko Lock Aur Unlock Kaise Kare

PDF File Ko Lock Aur Unlock Kaise Kare In Hindi

यहां पर हम आपको मोबाइल और लैपटॉप दोनों तरीके बताएंगे जिससे आपके पास कोई भी डिवाइस हो अब उससे अपने पीडीएफ पर लॉक लगा सकें और फिर आप किसी को भी वह फाइल भेज सकते हैं जिससे आपकी फाइल होगी वह काफी सिक्योर होगी और कोई भी अन्य लोग उसे बिल्कुल नहीं पढ़ सकते हैं।

Laptop Se PDF File Ko Lock Kaise Kare In Hindi

अगर आपके पास लैपटॉप है और आप उसमें PDF पर लॉक लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आप किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आपको सिर्फ इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि हम आपको एक ऐसी वेबसाइट बताइए जिससे आप आसानी से पीडीएफ पर लॉक लगा पाएंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के ब्राउजर में जाना है और वहां पर आपको ऑनलाइन पीडीएफ पूरी लिखकर सर्च कर देना है।
  2. आपके सामने अब बहुत सारी वेबसाइट दिखेंगी जिसमें से आपको ilovepdf.com को भी ओपन करना है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे Tool देखने के लिए मिल जाते हैं।
  3. जब आप की वेबसाइट खुल जाएगी तो वहीं पर आपको एक प्रोटेक्ट पीडीएफ नाम का टूल मिलता है जिस पर आप को क्लिक करना है।
  4. अब जिस भी फाइल को आप प्रोटेक्ट करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर ले।
  5. जब आप अपनी फाइल को अपलोड कर देंगे तो वहीं पर आपको एक सेटिंग का ऑप्शन मिलता है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको अपना पासवर्ड डाल देना जिससे आप अपनी फाइल को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं और उसके बाद आपको प्रोटेक्ट पीडीएफ पर क्लिक करके अपनी पीडीएफ पर पासवर्ड लगा देना है।
  6. जब फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद जैसे ही आप उसको खोलेंगे तो वहां पर आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा और जब आप पासवर्ड डालेंगे तभी वह फाइल खुल पाएगी।

अगर आप इन्हीं स्टेप को अपने मोबाइल के ब्राउज़र पर जाकर करेंगे तो वहां से भी आप अपने मोबाइल के जरिए भी पीडीएफ पर लॉक लगा पाएंगे।

Mobile Se PDF File Ko Lock Kaise Kare In Hindi

अब जिन लोगों के पास लैपटॉप नहीं होता है तो मैं अपने मोबाइल से कैसे वीडियो पर लॉक लगा है वह भी हम आपको पता ही है क्योंकि जाते लोगों के पास मोबाइल ही होता है और मैं उसी का ही उपयोग करते हैं तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिससे आप अपनी पीडीएफ पर लॉक आसानी से लगा पाएंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर ilovePDF को डाउनलोड करना है।
  2. अब जैसे ही आप उस एप्लीकेशन को खोलेंगे तो उसके बाद आपको बहुत सारे वहां पर टूल देखेंगे जिसमें से आपको प्रोटेक्ट पीडीएफ पर ही क्लिक करना है।
  3. अब जिस भी फाइल को आप प्रोटेक्ट करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर ले।
  4. जब आप अपनी फाइल को अपलोड कर देंगे तो वहीं पर आपको एक सेटिंग का ऑप्शन मिलता है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको अपना पासवर्ड डाल देना जिससे आप अपनी फाइल को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं और उसके बाद आपको प्रोटेक्ट पीडीएफ पर क्लिक करके अपनी पीडीएफ पर पासवर्ड लगा देना है।
  5. जब फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद जैसे ही आप उसको खोलेंगे तो वहां पर आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा और जब आप पासवर्ड डालेंगे तभी वह फाइल खुल पाएगी।

PDF File Ko Unlock Kaise Kare In Hindi

अगर आपके पास कोई भी ऐसी पीडीएफ आ जाती है जिसमें पासवर्ड लगा होता है या फिर आप नहीं कभी पहले पासवर्ड लगाए हो किसी फाइल पर और अब आप भूल चुके हो तो कैसे उस फाइल को खोलेंगे उसके बारे में यहां पर जानेंगे।

  1. सबसे पहले आपको ilovepdf की वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाना है।
  2. अब वही पर आपको Unlock PDF का एक टूल मिलेगा जिस पर क्लिक कर दे।
  3. अब आपको अपनी फाइल को अपलोड करना है जिसमें लॉक लगा हुआ है उसके बाद अनलॉक पीडीएफ पर क्लिक करें।
  4. जो भी फाइल को आपने अपलोड किया है वह आपके मोबाइल या फिर लैपटॉप पर डाउनलोड हो जाएगी और आप जो उसको ओपन करेंगे तो वहां पर आपसे कोई भी पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा और फाइल पूरी तरह से खुल जाएगी।

Read More About :

Jio phone me whatsapp update kaise kare 2021

Photo Se Text Kaise Copy Kare

Conclusion

तो आज के इस आर्टिकल में आप सभी लोगों ने सीखा कि हम PDF File Ko Lock Aur Unlock Kaise Kare बहुत सारे लोगों की यहां पर दिक्कत है आती थी और मुझे कमेंट कर देते थे। तो आज मैंने यह आर्टिकल आपके लिए लिख दिया है तो अगर आपके भी किसी भी दोस्त के साथ ऐसा हुआ है कि उसने कभी पी डी एफ फाइल पर लॉक लगा दिया हूं और वह भूल गया हो तो उसको कैसे खोलना है आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें

Sharing Is Caring:

Leave a comment