Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare [2 Tarika]

Rate this post

Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare: दोस्तों आप सभी लोगों को पता है कि कोरोनावायरस मारी है जिसके कारण बहुत सारे लोग मारे जा चुके हैं और अब इसका वैक्सीन भी आ चुका है लेकिन बहुत सारे लोगों को यहां पर दिक्कत हो रही है कि वह कैसे इस वक्त इनको ऑनलाइन घर से बुक कर सकते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लोग वैक्सीन को लगवाना नहीं चाहते उनको डर है कि कहीं इस वैक्सीन के जरिए हमारी मौत ना हो जाए।

मेरा तो कहना यही है कि आप सभी लोग वैक्सीन को लगवाए क्योंकि अगर आप वैक्सीन को लगवायेगे तो आप कोरोना जैसे बिमारी से आप बच पाएंगे। अब जिन लोगों को वैक्सीन के स्लॉट बुक करने में परेशानी होती है उन लोगों की इस परेशानी को यहां पर हम हम कर देंगे जिससे आगे आपको कोई भी दिक्कत ना हो।

जिन लोगों ने अपनी वैक्सीन को लगवा लिया है अब वह ऑनलाइन कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में भी जानना चाहेंगे। क्योंकि अगर आप कहीं पर भी घूमने जाते हो तो वहां पर आपसे वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट मांगा जाता है तभी आप को अंदर जाने की अनुमति दी जाती है तो जो भी लोग बहुत ज्यादा घूमते हैं उन लोगों के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना बहुत जरूरी है।

तो आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपनी कोरोना वैक्सीन को कैसे लगवा सकते हैं और उसके बाद जो Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare बहुत लोगों की यह दो समस्याएं थी जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare

कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुक कैसे करे

तो यहां पर आपके पास सिर्फ एक ही तरीका है जिससे आप कोरोना वैक्सीन का प्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है फिर आपको लॉगिन करके सारा कुछ करना होता है तो जिन लोगों को वैक्सीन कर स्लॉट बुक करना नहीं आता है तो वह नीचे सभी स्टेप को ध्यान पूर्वक देखें।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है उसके बाद अपने नंबर से अकाउंट बनाकर लॉगइन करना होगा।
  • एक बात का और आपको ध्यान रखना है एक नंबर से आप 5 लोगों की वैक्सीन को लगवा सकते हैं। तो यहां पर आपको जैसे ही लॉगिन करेंगे उसके बाद अपनी डिटेल भर देनी है और प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड या कोई भी डॉक्यूमेंट को लगा सकते है जो वहाँ पर लिखा होगा।
  • अब आपको स्लॉट बुक करने के लिए पिन कोड या फिर स्टेट चुनकर जहां भी आप अपनी वैक्सिंग को लगवाना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर लेंगे ,वही आपको एक और ऑप्शन मिलता है कि अगर आप फ्री वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं तो आप उसको चुने वरना अगर आप प्राइवेट वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं तो आप उसको भी चुन सकते हैं।
  • जब आप अपना जगह को सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपको किस समय वैक्सीन को लगवाना है उसको चुने और सबमिट कर दे।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर भी एक मैसेज आएगा जिसमें एक रेफरेंस आईडी लिखी होगी और आपका समय लिखा होगा और कहां पर आप वैक्सील लगवा आएंगे वह पता भी दिया होगा और आप वेबसाइट से एक पीडीऍफ़ को भी डाउनलोड कर ले उसमे भी सभी जानकारी दी होती है तो उसको लेकर यहाँ भी आपने वैक्सीन के लिए जगह को भरा है वही पर चले जाए।

तो इस तरह से आपको अपनी वैक्सीन स्लॉट को बुक करना होता है लेकिन अगर ऑफिशल वेबसाइट पर आप पोस्ट नॉट नहीं मिल पा रहा है तो आप टेलीग्राम के जरिए भी पहले से ही जान पाएंगे कि कहां पर स्लॉट अभी खाली है तो वहां से भी आप बुक कर पाएंगे।

Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare

तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना है कि हम कैसे अपने वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकते हैं लेकिन अब अगर आपका व्यक्ति लग चुका है तो आप Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare इसके बारे में जानना चाहते होंगे तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिसके जरिए आप अपने सर्टिफिकेट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन करना है।
  • अब वहीं पर आप को दिख रहा होगा आपका नाम और साथ में लिखा होगा कि आपका वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है फिर उसी के थोड़ा सा नीचे आपको एक डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्शन मिलता है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप का सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

जो हमने ऊपर आपको तरीके बताएं उससे भी आप पूर्ण वैक्सिंग सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं या फिर जब आप अपनी वैक्सीन को लगवा कर आ जाएंगे। तो उसके बाद सीधे आपके मोबाइल पर भी एक मैसेज आता है जिसमें लिखा होता है कि आपका वैक्सीन लग चुका है और आप अपना सर्टिफिकेट यहां से डाउनलोड कर सकते हैं तो वहीं पर आपको एक लिंक मिलता है जिस पर क्लिक करके भी आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर पाएंगे।

Read More About :

Jio phone me whatsapp update kaise kare 2021

Photo Ko PDF Kaise Banaye In Hindi 2021

Conclusion

तो आज आप सभी लोगों ने यहां पर सीखा कि Corona Vaccine Certificate Download Kaise Kare साथ में आकर हमने आपको सबसे पहले यह बताया कि आप पूर्ण विकसित प्लॉट कैसे बुक कर सकते हैं तो अभी तक आपका कोई भी व्यक्ति नहीं लगा है तो आप जल्द से लगवा लें क्योंकि यह बीमारी काफी ज्यादा खतरनाक है अगर आपको यह बीमारी लगती है तो इसका कोई भी दवाई उपलब्ध नहीं है।

अगर आपके किसी भी दोस्त को सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने में समस्या आती है तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें जिससे वह तुरंत अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर पाए। आजकल वैसे भी बिना सर्टिफिकेट के आपको किसी भी राज्य में घुसने की अनुमति भी नहीं मिलती है और अगर आप कहीं घूमने भी जाएंगे तो वहां पर भी आपको कोरोना सर्टिफिकेट तो देना ही पड़ता है।

Sharing Is Caring:

Leave a comment