Exercise Se Fit Kaise Rahe – फिट रहने के आसान तरीके 2021

Rate this post

Exercise Se Fit Kaise Rahe  : एक्सरसाइज से आपके जीवन में एक विशेष योगदान प्राप्त होता है,जिससे आपके जीवन में एक स्वस्थ और विशेष प्रतिक्रिया होती है। यह जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है ,शरीर और उससे जुड़े अंग। शरीर की सुंदरता का भी इसमें सबसे बढ़िया भूमिका निभाता है ,शरीर का फिट होना। 

physical fitness हमारे जीवन में एहम अभिनय निभाती है। सुखी और स्वस्थ रहना दोनों ही अलग चीज़े है ,परन्तु इनके होने से जीवन में खुशाली आप ही प्राप्त होती रहती है। ख़ुशी की एहम तार जीवन में शरीर के सुख से  जुडी होती है। इसमें सबसे एहम भूमिका exercise की होती है। 

आजकल आपने लोगो को देखा ही होगा की किस तरह वे बाहर के खाने के शौक़ीन होते है। जिससे उनके शरीर की सहनशीलता कम ही होने लगती है और शरीर बीमारियों से लड़ने के मुकाबले कम होता रहता है। जिससे धीरे धीरे शरीर कमज़ोर सा पड़ता रहता है। exercise का जीवन से जुड़ा होना मानो आपको एक अच्छे जीवन की शैली दे जाता है। 

जीवन की ढाल एक स्वस्थ शरीर ही है ,जो हमारे दैनिक प्रतिकिर्या का आसान बनाता है। उदहारण के लिए यदि आप शरीर से जुडी किसी परेशानी से जुज रहे होते है। तो आप खुद को कमज़ोर और चिड़चिड़ा सा महसूस करते है। यह प्रतिकिर्या आपने अपने दैनिक काल में ज़रूर कहीं न कहीं  महसूस की होगी। 

Exercise Se Fit Kaise Rahe
Exercise Se Fit Kaise Rahe

Sports Aur Exercise Se Fit Kaise Rahe 

sports की सबसे अहम भूमिका होती जीवन में शरीर के स्वस्थ होने से होती है। क्यूंकि sports के  जरिये आप अपने शरीर को fit रख सकते है। खेल के  माध्यम से जीवन में होना मानो आपको अच्छे शरीर और अच्छे स्वस्थ की और ले जाता है।  खेल ख़ुदो से शरीर पूर्ण रूप से चलता रहता है और खून का भी पुरे प्रकार से पुरे शरीर में आवेदन चलता रहता है। खेलना खुदना जीवन का भाग होना बहुत आवश्यक है , क्युकी यह एक मात्र  विभिन्न और मनोरजंन भाग हे जिसके माध्यम से आप fit रह सकते है। 
कसरत करने से आपका शरीर को एक नयी ऊर्जा का संचाल प्राप्त होता है और शरीर के अंग अंग में आप नई शक्तियों का आवेदन लगा ही रहता है। रोज की कसरत मानो जीवन को एक तरक्की की और ले जाता है ,जिससे आप बिमारियों से काफी कोस दूर रह जाते है। यह एक सबसे अच्छे संचार का विचार है जो हर मनुष्य के शरीर को सुख से जोड़  है। 
कसरत करने से आँखों की रोशनी भी तेज़ और सही होने लगती है और भी छोटी छोटी दिक्कतें शरीर से जुडी ठीक होने लगती है। 

Exercise Se Fit Kaise Rahe के लाभ 

  1. शरीर आए दिन बीमारियों से लड़ने के काबिल बनता है ,और सुरक्षित महसूस करता है ,आप दैनिक लाभ से व्हाखिफ़ होते है ,और अपने शरीर में नयी ऊर्जा के संचार को महसूस  है। 
  2. एक्सरसाइज जो आजकल के मुश्किल वक़्त का अपने द्वारा प्रयोग में लेन वाला एक मात्र सुरक्षित भाग है ,इसको आप खुद  हिसाब से जब चाहे तब कसरत को अंजाम दे  सकते है। आप अपने हिसाब से exercise के टाइम (time) को (manage ) कर सकते है। 
  3. फिट रहने के तरीके को अपने जीवन का सबसे महत्वपूर्ण साधन बना लेना चाहिए। क्युकी शरीर ही एक मात्र कारण है जिससे आपकी खुशी होना या न होना निर्भर करता है। आपने अपने जीवन में  अपने शरीर में ही महसूस किया होगा की जब हम स्वस्थ नहीं होते तो हमें अच्छा नहीं लगता और इससे हम खुद को बेचैन पाते है। जीवन में खुशाली का साधन शरीर ये कहे अच्छे शरीर से होकर जाता है। 

fitness मनो आज की Generation के लिए एक आदत सी बन गयी है , की लोगो के बीच अपने अच्छे शरीर को दिखाना उनके लिए fitness का मतलब एक दिखावा सा बनके रह गया है। लेकिन कहा जाये तो सही भी है ,इस बहाने वे खुद के शरीर और खुद की अहमियत को किसी न किसी बहाने समझ ही रहे है। 

Exercise Se Fit Kaise Rahe के आसान तरीके ;

EXERCISE करने में सबसे लोगो का ध्यान सबसे पहले Running ,Walking and Jogging में जाता है।  क्यूंकि लोगो की पहल इससे ही होती है ,लोगो के जीवन में रन्निंग मानो बहुत ज़रूरी है अगर वह इसको रोजाना करते है ,और अपने जीवन में फिट रहना चाहते है।Running और Walking का सही मायने में सुबह सूरज उगने से पहले का माना जाता है। अब ज़रूरी नहीं की आप रोजाना इस exercise से जुड़ पाए आप एक दिन छोड़ के भी इसको अंजाम दे सकते है। Exercise वजन बढ़ाने एवं घटाने में बहुत काम आती है और आपने अपने जीवन में देखा ही होगा लोगो को जो बढ़ते वजन से और कुछ लोग पतले पन से परेशान होते है। यह दोनों ही समस्या एक दूसरे से मिलती है और दोनों का समाधान भी एक ही है। कि अच्छे नियम से एक्सरसाइज को अंजाम देना इसके माध्यम और इस्तेमाल से ही आप अपने वजन में विर्धि और घटा सकते है। लोगो का खेलो से जुड़ा होना एक बहुत अच्छी बात का संकेत है क्यूंकि खेलो से जुड़ा होना आपको तंदुरस्त शरीर की और ले जाता है ,खेलो के जुड़ा खिलाड़ी हमेशा फिट और एक्टिव ही रहता है क्यूंकि आलस और ढीला पन खेलो में माईने नहीं रखता। अगर आप भाग दौड़ कर सकते है तभी आप खेलो के प्रति अपना ध्यान बड़ा सकते है। दिमाग की सोच में भी कसरत का बहुत योगदान होता है क्यूंकि एक अच्छा शरीर आपको अच्छी सोच रखने पे मजबूर कर ही देता है। इसलिए खेलो को अपने जीवन का हिस्सा बनाइये क्युकी यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में आपका साथ देंगे। 

एक्सरसाइज से फिट रहने में खान पान का विशेष ध्यान ;

फिट रहने में सबसे दूसरे स्थान पे exercise से बाद खाना ही आता है क्युकी आप कितना अच्छा खाते है ,वो सीधा आपके शरीर को लगता है। आप भर का ऑयली खाना ज्यादा खाते है तो वह शरीर को बहुत मात्रा में नुकसान पहुंचा सकता है। आप जितना हेअल्थी खाना खायंगे उतने ही फिट बने रहेंगे इसलिए हरी सब्जियां और घर का बना हुआ खाना ही आपको बीमारियों से बचा सकता है और फिट और अच्छा रख सकता है।

Read More About : 

हैंगओवर से कैसे बचें

10 Habits of unproductive people

Conclusion 

इस आर्टकिल के माध्यम से हमने आपको Exercise Se Fit Kaise Rahe  के तरीको के बारे में बताया है और आशा करते है आपको पढ़के अच्छे भी लगा होगा। क्यूंकि जीवन, लाइफ में हमे सबसे ज़्यदा प्यारा शरीर ही है और हमे इसको अच्छे से रखना भी चाहिए क्यूंकि स्वस्थ शरीर से ही हमारे जीवन की कड़ी जुडी है। इस आर्टिकल से आप जान पायंगे की खेलो से जुड़कर भी शरीर को कैसे फिट रखा जा सकता है ,इसलिए खेलो से जुड़े और शरीर को फिट रखे। 

Sharing Is Caring:

Leave a comment