Meter number se bijli bill kaise nikale online

Rate this post

Meter number se bijli bill kaise nikale: आज के समय में दोस्तों हर किसी के घर में बिजली का मीटर जरूर लगा हुआ है उसे सरकार को पता चलता है कि आपने कितना बिजली का उपयोग किया है और उसी के हिसाब से आप का बिल बन कर आता है। फिर उसी बिल को लेकर आपको बिजली घर जाना होता है और वहां पर पैसा जमा करना होता है लेकिन आज के समय में आप यह सभी कामों को ऑनलाइन कर सकते हैं।

अब यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि कैसे ऑनलाइन बिजली का बिल निकल कर आएगा और हम उसे किस तरीके से ऑनलाइन जमा कर पाएंगे तो मैं आपको बता दूं आज के टाइम पर बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है जिनकी जरिया आप अपना बिजली का बिल आसानी से भर सकते हैं या फिर ऑनलाइन इन की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

अगर आप भी महीने में 1 दिन निकाल कर बिजली घर जाते थे और वहां पर लंबी सी लाइन में लगकर अपने बिल्कुल जमा करते थे। तो अब बंद कर दीजिए क्योंकि अब आप घर से ही सारा काम कर सकते हैं और लंबी लाइन में लगने का कोई मतलब ही नहीं बनता है। ऑनलाइन मीटर नंबर से बिजली का बिल जमा करने के लिए आपके पास इंटरनेट और मोबाइल होना बहुत जरूरी है।

तो आज किस आर्टिकल में Meter number se bijli bill kaise nikale और उसको जमा करने के सभी तरीकों के बारे में यहां पर बात करने वाले हैं। जिससे आपको आगे बिल जमा करने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े और लंबी लाइन में भी ना लगना पढ़े।

Meter number se bijli bill kaise nikale online

Online Meter number se bijli bill kaise nikale In Hindi 2021

तो यहां पर हम सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए बताएंगे कि आप कैसे अपने घर के बिजली के बिल को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। अब नीचे सभी स्टेप को ध्यान से देखना है।

1. UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

तो यहां पर हम आपको जो उदाहरण देने वाले हैं वह उत्तरप्रदेश काटने वाले हैं तो कर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप अपना बिल ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले यूपीपीसीएल की वेबसाइट को खोलना होगा। अगर आप गांव के निवासी हैं तो आपको यहां पर क्लिक करना है वहीं अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको एक जगह क्लिक करना होगा।

2. अकाउंट सबमिट करें

अब जैसे ही आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करें उसके बाद आपको अकाउंट नंबर डालना है। अगर आप शहर में रहते हो तो आपका जो अकाउंट नंबर होगा वह 10 अंकों का होता है वही जो लोग ग्रामीण स्थान पर रहते है उन लोगों का 12 अंकों का अकाउंट नंबर होता है। उसके बाद फिर आपको वेरिफिकेशन नंबर को डालकर सबमिट कर देना है।

3. बिजली बिल राशि चेक करें

जब आप सारी डिटेल सबमिट कर देंगे उसके बाद आपको अपना पूरा बिल दिखाई देगा कि आपने कब पहले बिल जमा किया था और अब आपके कितना बिल आया है। वो सभी जानकारी आपको यहां देखने को मिलने वाले हैं।

4. बिजली बिल देखें

अगर आप बिजली के बिल को प्रिंट करना चाहते है तो वो भी आप वही से कर सकते है। जब आप बिल को प्रिंट करते हो तो ओरिजिनल जैसी चीज़ देखने के लिए नहीं मिलती है । लेकिन आपको हर डिटेल जरूर मिल जाती है। अगर आप किसी भी दूसरे का बिल जमा करते है तो आप उसको रिसीविंग के तोर पर प्रिंटआउट दे सकते है।

तो इस तरह से अगर आप गांव या फिर शहर में रहते हैं तो वहां से आप ऑनलाइन अपने बिजली के बिल को निकाल कर जमा कर सकते हैं। आप अगर किसी दूसरे का बिल चेक करना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से कर सकते हैं यहां पर जरूरी नहीं है कि आप जब जमा करेंगे तभी आपको बिल दिखाई देगा यहां पर आप बिल्कुल खाली चेक भी कर सकते हैं।

Meter number se bijli bill kaise nikale [ All State Website links ]

राज्य का नामबिजली बिल कैसे निकाले
आंध्र प्रदेश
असम
अरुणाचल प्रदेश
बिहारसाउथ बिहारनॉर्थ बिहार
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
दिल्ली
गुजरात
गोवा
हरियाणादक्षिण हरियाणाउत्तर हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
झारखंडयहाँ क्लिक करें
केरल
कर्नाटक
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेशपूर्वमध्यपश्चिम
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
उड़ीसा
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम
तमिल नाडू
तेलंगाना
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेशग्रामीणशहरी
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल

Read More About :

Driving License Ko Online Kaise Banwaate Hain 2021

Youtube Par Kis Tareeke Se Paise Kamate hain

Conclusion

तो यहाँ पर आज आप सभी लोगो ने जाना कि Online Meter number se bijli bill kaise nikale वैसे तो ज्यादातर लोग अब घर से बिजली के बिल को जमा करते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो अभी भी ऑफिस में लम्बी लाइन को लगाते है क्युकी उनको ऑनलाइन ये सब चीज़ करना नहीं आता है। अगर आपके किसी भी दोस्त को ऐसी दिक्कत होती है तो आप उसको यह आर्टिकल शेयर जरूर करे।

Sharing Is Caring:

Leave a comment