Google AdSense Kya Hai | Google AdSense se paise kaise kamaye-2 Best Ways!

Rate this post

Google AdSense Kya Hai: आजकल आप सभी लोग जानते हैं कि इंटरनेट पर बहुत सारे लोग ऑनलाइन तरीकों जैसे यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग से काफी सारा पैसा कमा रहे हैं। जो लोग इस तरीके से पैसे कमा रहे हैं वो Google AdSense के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं।

google-adsense-kya-hai

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Google AdSense Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को ज़रूर पढ़िए। ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, पर सबसे आसान और सुरक्षित तरीका Google AdSense ही होता है। यही कारण है कि जिसे देखो वो गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा देते हैं।

वैसे हम ऐडसेंस के अलावा और भी तरीकों से पैसे कमा सकते हैं पर गूगल ऐडसेंस एक अच्छा विकल्प है। इसमें शुरुआत में बहुत कम पैसा मिलता है लेकिन जब आपको एक्सपीरियंस हो जाता है और अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो आप इसी से महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

सभी लोग यूट्यूब एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहां पर हम वीडियो को ऑनलाइन देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर लोग वीडियो क्यों बनाते हैं? इसका एक प्रमुख कारण ये है कि वह यू ट्यूब से पैसा कमाते हैं। और यू ट्यूब से पैसा कमाने का तरीका कुछ और नहीं, एडसेंस है। अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूं यूट्यूब पर भी जो भी क्रिएटर होते हैं वह गूगल ऐडसेंस से ही पैसे कमाते हैं।

आप अपने मोबाइल में जो भी एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं उसमें आपको गूगल के ऐड देखने के लिए जरूर मिलते होंगे। तो मैं आपको बता दूं जिसका भी एप्लीकेशन होता है वह वहां पर गूगल के एड्स लगाता है और उसके बाद उसके Google Admob में उन्ही एड्स का पैसा आता है। यह भी Google AdSense की तरह होता है लेकिन इसमें आपको सिर्फ एप्लीकेशन पर ads दिखाने का पैसा मिलता है।

Google Adsense Kya Hai – Google adsense se paise kaise kamaye

तो ऊपर मैंने आपको बताया कि हम लोग यूट्यूब और ब्लॉगिंग से गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर यह Google AdSense Kya Hai? आपको बता दूं यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। जब भी किसी कंपनी को गूगल के जरिये ads को चलवाना होता है तो गूगल AdSense ही उन ads को YouTube और वेबसाइट पर चलाता है। जब भी उन ads से कमाई होती है, गूगल उस कमाई का 68 % क्रिएटर को देता है और बाकी का 32 % खुद रखता है।

तो आप सभी लोगों को समझ आ रहा होगा कि आखिर ब्लॉगिंग और यूट्यूब से क्रिएटर किस तरह से गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाते हैं। गूगल ऐडसेंस के पास पैसा आता कहां से है इसके बारे में मैंने आपको ऊपर बता ही दिया है कि जो भी कंपनी अपना ऐड गूगल के जरिए चलाना चाहती है वही ऐड हमारे वीडियो या फिर वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाते हैं। आप गूगल ऐडसेंस से दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं- पहला Impressions से, और दूसरा Clicks से।

Impressions: जब भी आपकी वेबसाइट या फिर वीडियो पर कोई भी ads को देखता है और वही ads 1000 बार दिखा दिया जाएगा तो आपको उससे भी कुछ पैसा मिलता है। गूगल एडसेंस से 1000 इम्प्रैशन पर $1.0 से लेकर $1.5 तक मिल जाता है।

Clicks: जब भी कोई आपके वीडियो या वेबसाइट पर दिखाये गये ads पर क्लिक करेगा तो उसका भी आपको पैसा मिलता है। लेकिन आपको कितना रुपये मिलेगा यह Ad की Cost पर निर्भर करेगा। अगर उस Ad का प्राइस ज्यादा होगा तो आपको ज्यादा पैसा मिल सकता है।

CTR Full Form : CTR का फुल फॉर्म Click through rate होता है। इसका मतलब है कि कितने लोग आपकी वेबसाइट पर आये और उनमे से कितने लोगो ने किसी भी ads पर क्लिक किया है। उसका आपको परसेंटेज देखने को मिल जाता है। अगर आपका CTR 10 % से कम रहता है तो यह काफी बढ़िया बात है। लेकिन अगर इससे ज्यादा हर दिन जा रहा है तो गूगल इसको invalid activity बोल कर पैसा वापस भी ले सकता है।

ये भी पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाना कैसे शुरू करें?

Website Par AdSense Approval Kaise Hota hai

Google AdSense Kya Hai इसके बारे में ऊपर आपने जान लिया है। तो आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि अगर आपके कोई वेबसाइट है तो आप उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस से, अपनी वेबसाइट को Approve कराना होता है। अप्रूवल के बाद ही आपको ऐडसेंस से पैसे कमाने का मौका मिलता है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट में अच्छे कंटेंट डालेंगे तभी आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिलेगा।

google-adsense-se-paise-kaise-kamaye

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको क्या-क्या चीजें करनी होती है उसके बारे में जान लेते हैं। सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन खरीदना होता है, उसके बाद एक अच्छा होस्टिंग प्लान लेना होता हैं। अगर आप फ्री में काम करना चाहते हैं तो आप ब्लागर प्लेटफार्म पर जाकर अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं। वहां पर आप से किसी भी प्रकार की होस्टिंग का पैसा नहीं लिया जाता है।

जब आप की वेबसाइट पूरी तरह से तैयार हो जाती है तो वहां पर आपको कम से कम 20 से 30 आर्टिकल को लिखना होता है। आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए, आप जो भी आर्टिकल लिखें वह बिल्कुल ओरिजिनल होने चाहिए। अगर आप किसी भी दूसरी वेबसाइट के आर्टिकल को कॉपी पेस्ट करके अपनी वेबसाइट पर डालेंगे तो उससे आपको ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर कुछ Policy Pages को भी डालना है जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट को अप्रूवल के लिए डाल सकें। अगर आप सभी चीजें बिल्कुल ठीक-ठाक करेंगे तो आपको जल्द ही अप्रूवल मिल जाता है।

नोट – एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है जब भी आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाए उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार के ऐड पर क्लिक नहीं करना है। अगर आप बार-बार अपनी वेबसाइट पर विजिट करके गूगल ऐडसेंस के ऐड को देखेंगे और उन पर क्लिक भी करेंगे तो उससे आपका ऐडसेंस डिसेबल भी हो सकता है।

Youtube Par AdSense Approval Kaise Hota hai

Google AdSense Kya Hai इसके बारे में आपने ऊपर जाना। अब आप सब लोगों को एक बात की जानकारी मिल गयी है कि वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना काफी आसान है। लेकिन वहीं अगर आप यूट्यूब की बात करें तो वहां पर गूगल ऐडसेंस के लिए नियम बहुत tough होते हैं जिनको हर कोई शुरआत में पूरा भी नहीं कर पाता है।

अगर आप यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होता है। उसके बाद आपके चैनल को review में डालकर देखा जाता है। अगर आप किसी भी दूसरे यूट्यूब की वीडियो को कॉपी पेस्ट करके नहीं बनाते हैं या फिर आप किसी भी फिल्म के कंटेंट को नहीं डालते हैं तो आपके यू-ट्यूब के लिए गूगल का ऐडसेंस अप्रूवल बहुत जल्द मिल जाएगा।

जैसा कि ऊपर मैंने आपको वेबसाइट के बारे में बताया कि अगर आप खुद के ऐड पर क्लिक करेंगे तो उससे आपका ऐडसेंस खत्म हो सकता है। वहीं अगर आप यूट्यूब पर अपनी खुद की वीडियो को बार-बार देखेंगे तो वहां पर आपको ऐड जरूर दिखाई देंगे और अगर गलती से भी किसी भी ऐड पर क्लिक हो जाता है या फिर आप बार-बार अपने ऐड को ही देखते हैं तो यहाँ भी आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर खतरा आ सकता है।

अगर आप अपनी वीडियो को देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी दूसरे मोबाइल के जरिए अपने चैनल के वीडियो देखने चाहिए। इससे आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर कोई भी खतरा नहीं होगा। लेकिन अगर आप उसी डिवाइस से वीडियो को देखेंगे जिससे आपका यूट्यूब अकाउंट लॉगिन है तो वहां पर आपको जरूर दिक्कत हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Youtube Par Kis Tareeke Se Paise Kamate hain

Google AdSense Se Sabse Jada Kaha Income Hoti hai

how-to-earn-money-from-google-adsense

ऊपर आप सभी लोगों ने जाना कि Google AdSense Kya Hai और इसके बारे में ऊपर ये भी जाना कि गूगल ऐडसेंस के जरिए हम ब्लॉगिंग और यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं। लेकिन अब यहां पर आप लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि हम किस प्लेटफार्म से सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

यहां पर मैं आपको बता दूं कि अगर आप ब्लॉगिंग करेंगे तो वहां पर आपको गूगल ऐडसेंस से काफी ज्यादा पैसा मिल जाता है। लेकिन अगर आप यूट्यूब की बात करेंगे तो वहां पर आपको ब्लॉग्गिंग के मुकाबले कम पैसा मिलता है।

इसका प्रमुख कारण यह है कि वेबसाइट पर आप गूगल ऐडसेंस के बहुत सारे एड्स लगा सकते हैं लेकिन वहीं अगर आप यूट्यूब की बात करें तो वहां पर आप ज्यादा एड्स नहीं लगा पाते हैं। जिसके कारण आपकी इनकम यू-ट्वयूब पर कम हो जाती है।

Conclusion

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आप सभी लोगों में जाना कि गूगल ऐडसेंस क्या है और हम गूगल ऐडसेंस में किस तरह से काम करते हैं? Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye इन बातों के बारे में भी हमने जाना है। फिर भी अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का गूगल ऐडसेंस से रिलेटेड सवाल आ रहा हो तो आप हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

यहां पर हमने आपको यह भी बताया है कि आप ब्लॉगिंग करके गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं तो कैसे ले सकते हैं? अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके बारे में भी यहां पर हमने आपको अच्छी जानकारी दी है। तो आपके किसी भी दोस्त को गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कमाना है या फिर Google Adsense Kya Hai इससे संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment