VPN kya hai | 10 Best VPN Services

Rate this post

VPN Kya Hai: आजकल आप सभी लोगों ने इंटरनेट पर वीपीएन का नाम तो जरूर सुना होगा। क्योंकि जहां पर सिक्योरिटी की बात आती है वहां पर लोग वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जिन लोगों को वीपीएन के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है आज हम उनको वीपीएन के बारे में सभी चीज़ें बताने वाले हैं जैसे यह क्या है, किस तरह से काम करता है और अगर आप इसको डाउनलोड करना चाहते हैं तो कहां से कर सकते हैं।

vpn-kya-hai-vpn-kya-hota-hai

जो लोग पब्जी गेम खेलते होंगे उन लोगों को पता होगा कि उस गेम को सरकार ने भारत में प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन फिर भी लोग उस गेम को वीपीएन के जरिए खेल रहे थे। अब जिन लोगों को वीपीएन के बारे में नहीं पता था वह लोग उस गेम को नहीं खेल पा रहे थे।

आप लोगों ने फिल्मों में बहुत बार देखा होगा कि चोर जब भी ऑनलाइन किसी भी बैंक में चोरी करता है तो बैंक वाले उसकी लोकेशन को ट्रैक करना शुरू कर देते हैं। लेकिन चोर इतना शातिर होता है कि वह वीपीएन के जरिए अपनी लोकेशन को 1 मिनट में ही अलग-अलग जगह पर दिखाने लगता है जिसकी वजह से पुलिस उसको पकड़ नहीं पाती है।

लेकिन जरूरी नहीं है कि VPN का प्रयोग सिर्फ ऑनलाइन चोरी के लिए ही किया जाता है। यहां पर बहुत सारे लोग इसका सही इस्तेमाल भी करते हैं। जैसे किसी देश में कोई अच्छी वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा हुआ है तो उसकी जानकारी को पढ़ने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आजकल आप सभी लोगों को पता है कि बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जिन पर सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन फिर भी लोग वीपीएन के जरिए उसको खोल लेते हैं।

VPN Kya Hai और VPN Full Form क्या है

जिन लोगों को वीपीएन के बारे में नहीं पता है कि VPN Kya Hai तो उनको सबसे पहले जान लेना चाहिए कि VPN Full Form क्या है? जब एक बार अप्पको इसकी फुल फॉर्म पता चल जायेगी तो आप कुछ हद तक पहले ही अंदाजा लगा लेंगे कि वीपीएन आखिर है क्या?

VPN Full Form है- Virtual Private Network। जितने भी असुरक्षित नेटवर्क होते हैं वीपीएन उन्हें सुरक्षित तरीके से यूजर को इन्टरनेट ब्राउज़िंग में मदद करता है। साथ में अगर आप अपनी लोकेशन को या आईडेंटिटी को छुपाना चाहते हैं तो इसके जरिए काफी आसानी से छुपा सकते हैं। जो भी चीज आप वीपीएन के अंदर करते हैं वह बिल्कुल गोपनीय होती है इसकी जानकारी कहीं भी leak नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: Google AdSense Kya Hai | Google AdSense se paise kaise kamaye-2 Best Ways!

VPN काम कैसे करता है?

आप सभी लोगों को पता है जब भी हम इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो उसकी Request आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाती है। जब आपकी ऑनलाइन आईडेंटिटी और लोकेशन जैसी सभी डिटेल चेक की जाती हैं फिर उसके बाद आपकी रिक्वेस्ट को Server से जोड़ा जाता है।

जो भी डिटेल आपको चाहिए होती है, Server से आपको सारा डाटा प्राप्त हो जाता है। इस तरह से आपको सारी इनफार्मेशन देखने को मिल जाती है। ये एक्टिविटी इतनी तेजी से होती है कि यूजर को इसके अन्दर के प्रोसेस के बारे में पता ही नहीं चल पाता है और यूजर अपना डाटा इन्टरनेट से प्राप्त कर लेता है। पर साथ ही आपकी इनफार्मेशन भी इन्टरनेट पर सबके लिए उपलब्ध हो जाती है जिसका कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है।

लेकिन अगर आप वीपीएन का प्रयोग करके किसी भी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपकी जो रिक्वेस्ट होती है वह वीपीएन के पास जाती है फिर यह नेटवर्क प्रोवाइडर के पास जाती है और वहां पर आप की लोकेशन की आईडेंटिटी जैसी सभी डिटेल को चेक किया जाता है। सर्वर से जुड़ने के बाद आपको यहां पर सभी चीजें देखने को मिलती है। आप जो भी सर्च करेंगे वह वीपीएन के जरिए होती है। वीपीएन द्वारा आपकी सारी डिटेल्स को गोपनीय रखा जाता है।

VPN Protocol क्या है?

वीपीएन प्रोटोकोल नियमों का सेट होता है जो कि वीपीएन क्लाइंट और सरवर के बीच कनेक्शन बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। ताकि वीपीएन क्लाइंट और वीपीएन सर्वर के बीच सुरक्षित रूप से डाटा को ट्रांसफर किया जा सके। वर्तमान में वीपीएन में वीपीएन प्रोटोकॉल का ही प्रयोग किया जा रहा है।

मोबाइल से VPN का प्रयोग कैसे करें

vpn-kya-hota-hai
Image Credit: Pexels

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है और आप उसमें वीपीएन का प्रयोग करके कुछ भी वेबसाइट को खोलना चाहते हैं जो कि आपके देश में चलती नहीं है तो आप उसको वीपीएन के जरिए खोल सकते हैं। तो यहां पर कैसे वीपीएन को इंस्टॉल करते हैं और कहां पर आपको यह एप्लीकेशन मिलता है उसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है।
  • अब आपको वहां पर वीपीएन लिखकर सर्च करना है।
  • आपके सामने बहुत सारी एप्लीकेशन आ रहे होंगे उनमें से आपको किसी भी एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है।
  • जब एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगा तो आपसे आप पर कुछ परमिशन मांगी जाएंगे तो उन परमिशन को आप दे दें।
  • अब आपको लोकेशन को सिलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा तो आप जिस भी लोकेशन पर अपने वीपीएन को रखना चाहते हैं उसको सिलेक्ट करके VPN को एक्टिव कर लें।
  • अब आपका वीपीएन चालू हो चुका है और आप की लोकेशन दूसरी जगह पर आ चुकी होगी।

Computer से VPN का प्रयोग कैसे करे

अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है तो आप उसमें भी वीपीएन का इस्तेमाल करके अपनी लोकेशन को चेंज कर सकते हैं। वीपीएन को अपने लैपटॉप में डालने के लिए आपके पास दो तरीके हैं। सबसे पहला तरीका है कि आप किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके उसके बाद वीपीएन को चालू करें या फिर गूगल क्रोम में एक्सटेंशन के जरिए भी वीपीएन को चला सकते हैं। तो यहां पर आपको सॉफ्टवेयर के जरिए कैसे डाउनलोड कर सकते हैं उसके बारे में बताते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाना है और वहां पर वीपीएन लिखना है।
  • अब आपको बहुत सारी वेबसाइट देखेंगे तो आप किसी भी एक वेबसाइट पर जाकर वीपीएन को डाउनलोड कर ले।
  • अब जैसे ही आपका वीपीएन कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा उसके बाद आप उसको एक्टिवेट करेंगे और जिस भी देश को आप सिलेक्ट करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर ले।
  • अब आपका वीपीएन चालू हो चुका है और आपकी लोकेशन चेंज हो गई होगी।

Chrome Extension से VPN का प्रयोग कैसे करे

  • सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर में जाना है और वहां पर आपको क्रोम वेब स्टोर को खोलना है।
  • अब आपको वीपीएन लिखकर वहां पर सर्च करना है आपके सामने बहुत एक्सटेंशन आ जाएंगे तो उसमें से आपको कोई भी अच्छी रेटिंग वाले एक्सटेंशन को इंस्टॉल करना है।
  • जैसे ही आप यहां पर पूरा एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लेंगे उसके बाद सीधे आपको एक्सटेंशन पर क्लिक करके आप अपनी लोकेशन को बदल सकते हैं।

वीपीएन के क्या फायदे है- VPN Benefits

अगर आप वीपीएन का प्रयोग करते होंगे तो आपको यहां पर इसके फायदों के बारे में काफी कुछ पता होगा तो यहां पर हम आपको कुछ फायदे बताने वाले हैं जिससे आपको पता चल पाएगा कि वीपीएन कितना अच्छा होता है।

Privacy

जब भी आप वीपीएन का प्रयोग करेंगे तो आपकी Identity और लोकेशन को बिल्कुल छुपा दिया जाएगा। आपकी जो भी ip-address होती है वह किसी को भी नहीं दिखती है। तो अगर आप इस वीपीएन का प्रयोग करके अपनी आइडेंटिटी को छुपाकर ऑनलाइन कुछ भी चीज देखना चाहते हैं या फिर डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग जरूर करें।

Security

आप सभी लोगों को पता है कि इंटरनेट पर ऑनलाइन हैकिंग और डाटा चोरी की खबर आती ही रहती हैं। अगर आप भी इन सभी चीजों से बचना चाहते हैं तो आप पी एन का प्रयोग करके ऑनलाइन सुरक्षा ले सकते हैं और आपका जो भी कनेक्शन होगा वह काफी सिक्योर हो जाएगा।

High Performance

आप जब भी वीपीएन का प्रयोग करके किसी भी वेबसाइट को सर्च करेंगे तो वहां पर आपको परफॉर्मेंस की स्पीड काफी बढ़िया मिलती है। लेकिन कुछ जगह पर आपको स्पीड स्लो भी मिल सकती है क्युकी जो भी चीज़ो को आप सर्च करते है वो वीपीएन के जरिये आपके पास आती है।

Freedom of Internet

अगर आप चाहते हैं कि आप इंटरनेट पर हर किसी वेबसाइट को खोल कर देख सकें तो आपके लिए वीपीएन एक वरदान है। क्योंकि इसके जरिए आप किसी भी प्रतिबंधित वेबसाइट को भी खोल सकते हो। आप किसी भी कोने में बैठ कर यह सारी चीजें कर सकते हो।

ये भी पढ़ें: Photo Se Text Kaise Copy Kare

Best VPN Services

best-vpn-services

आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे वीपीएन आ चुके हैं इसलिए बहुत सारे लोगों को परेशानी होती है कि कौन से वीपीएन का प्रयोग करें जो सबसे बढ़िया हो? तो यहां पर हम आपको कुछ वीपीएन के नाम बताते हैं जो कि काफी बढ़िया तरीके से काम करते हैं।

  1. Express VPN
  2. Nord VPN
  3. SurfShark
  4. CyberGhost
  5. IPVanish
  6. Proton VPN
  7. Private Internet Access
  8. Hotspot Shield
  9. Private VPN
  10. Vypr VPN

ये भी पढ़ें: टाल मटोल की आदत छोड़ें – बस 1 मिनट में | Stop Procrastination in Just 1 Minute

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया VPN Kya Hai क्योंकि बहुत सारे लोगों को वीपीएन से संबंधित ढेर सारी समस्याएं होती हैं। इसलिए यहां पर हमने आपको इस से रिलेटेड हर जानकारी देने का प्रयास किया है। वीपीएन किस तरीके से काम करता है उसके बारे में भी बात की है। अगर आप मोबाइल या फिर कंप्यूटर से वीपीएन का प्रयोग करना चाहते हैं तो उसके बारे में भी हमने यहां पर सभी जानकारी दी है।

अगर आपके किसी भी दोस्त को VPN Download करने सम्बंधित कोई समस्या आ रही है तो उन्हें इस पोस्ट में बतायी गयी Top 10 VPN Services के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आप उन्हें गाइड कर सकते हैं कि किस तरह VPN Download करके इंटरनेट पर हर वेबसाइट को खोला जा सकता है?

Sharing Is Caring:

Leave a comment