Mobile se tv kaise chalayen

Rate this post

Mobile se tv kaise chalayen: दोस्तों आजकल देखिए सभी लोगों के पास टीवी तो होती ही है और साथ में आपके पास एक स्मार्टफोन भी होगा । तो आप भी अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं मतलब आप मोबाइल की चीजों को टीवी पर देखना चाहते हैं तो कैसे देख सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

आप लोग फिल्मों या फिर किसी भी प्रजेंटटेशन को देखते हैं तो अपने मोबाइल में तो काफी छोटी स्क्रीन पर आपको महसूस होता है कि वह प्रेजेंटेशन या फिर मूवी चल रही है लेकिन वहीं अगर आप अपने घर की टीवी में वही चीज को देखते हैं तो आप कुछ अलग सा दिखता है क्योंकि वहां पर आपको स्क्रीन काफी बड़ी मिल जाती है जिससे आपको वही चीज देखने में काफी अच्छी लगती है।

लेकिन यहां पर अगर आप अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट करना चाहते हैं तो आसानी से कर तो सकते हैं लेकिन यहां पर अगर आपकी टीवी एंड्रॉयड वाली नहीं है तो आपको काफी ज्यादा दिक्कत होती है वहां पर उसको कनेक्ट करने में तो यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी पुरानी टीवी है तो आप उसको अपने स्मार्ट फोन से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं।

Mobile se tv kaise chalayen

Mobile se tv kaise chalayen In Hindi 2021

ज्यादातर लोगों ने अपनी पुरानी टीवी को अगर मोबाइल से कनेक्ट किया है तो वह एचडीएमआई केबल से किया है अब यहां पर बहुत सारे लोगों को इस केवल के बारे में बिल्कुल नहीं पता होगा तो यहां पर हम आपको जो भी तरीके होते हैं मोबाइल से टीवी को कनेक्ट करने के लिए वो यहां हम आपको बताएंगे।

लेकिन जिनके पास एंड्राइड स्मार्ट टीवी है उसमें बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं जिसके बाद आपको किसी भी चीज की जरूरत नहीं होती है मतलब कोई भी केवल वगैरह नहीं खरीदनी होती है वह आपको ऑप्शन सीधे मिल जाता है लेकिन फिर भी यहां पर कनेक्ट करने में बहुत सारे लोगों की परेशानी होती है तो उसके लिए भी हम यहां पर आपको बताने वाले हैं।

1. USB से Mobile se tv kaise chalayen 

अगर आपके पास कोई भी पुरानी टीवी है या फिर नई टीवी है और आपको यहां पर यूएसबी के जरिए अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना है । तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल की यूएसबी को टीवी से कनेक्ट कर देना है उसके बाद आपको यूएसबी डीबगिंग का ऑप्शन मिलेगा फिर मोबाइल में आपको फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन को चुन लेना है फिर आपका टीवी मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा।

2. WIFI से Mobile se tv kaise chalayen

अगर आपकी टीवी में वाईफाई का फंक्शन दिया हुआ है तो आपके लिए काफी आसानी हो जाते हैं । यहां पर फिर आपको कोई भी केबल लेने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि वाई-फाई से आप सीधे अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर लेते हैं । लेकिन वाईफाई का जो ऑप्शन होता है वह पुरानी टीवी में नहीं आता है। तो अगर आपके पास पुरानी टीवी ऐप आप इस तरीके को छोड़ दें लेकिन जिन लोगों के पास वाईफाई वाली टीवी है उनको यह तरीका जानना चाहिए।

सबसे पहले आपको अपनी टीवी की सेटिंग में जाना है उसके बाद वहीं पर आपको वायरलेस डिस्प्ले का ऑप्शन मिल जाएगा। जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे फिर आपको अपने मोबाइल से वाईफाई से कनेक्ट कर लेना है। जब आपका वाईफाई सेटिंग कनेक्ट हो जाएगा तो फिर आपको टीवी में अपना मोबाइल दिखना शुरू हो जाएगा।

3. HDMI Cable से Mobile se tv kaise chalayen

एचडीएमआई केबल से आप अपने मोबाइल से टीवी को बहुत आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एचडीएमआई केबल को बाजार से खरीदना होता है जब आप इस केवल को खरीद लेते हैं। तो आप इसको अपने मोबाइल और टीवी में लगाते हैं जैसे आप दोनों जगह इसको जोड़ देंगे तो उसके बाद आपका मोबाइल कनेक्ट हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि आप इस तरीके से अपने एंड्राइड टीवी या फिर कोई भी पुरानी टीवी को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर पाएंगे।

4. Blutooth से Mobile se tv kaise chalayen

ब्लूटूथ का भी ऑप्शन आपको पुरानी टीवी में बिल्कुल देखने के लिए नहीं मिलता है लेकिन अगर आपके टीवी में ब्लूटूथ का ऑप्शन है तो आप उससे भी अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे। तो यहां पर ब्लूटूथ से कनेक्ट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने टीवी का ब्लूटूथ ऑन करना है उसके बाद फिर आपको अपने मोबाइल का भी ब्लूटूथ ऑन कर देना है। जब आप यहां पर टीवी और मोबाइल की पे रिंग कर लेंगे तो उसके बाद तुरंत आपका मोबाइल टीवी से कनेक्ट हो जाएगा।

5. Anycast से Mobile se tv kaise chalayen

यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है अगर आपकी टीवी पुरानी है या फिर नहीं है यहां पर एनीकास्ट एक तरह का छोटा सा पेनड्राइव होता है। जिसके जरिए आप अपने टीवी को वाईफाई वाली टीवी बना लेते हैं तो आप समझ रहे होंगे जब आपकी टीवी वाईफाई वाली हो जाएगी। तो आसानी से अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर पाएंगे तो इसके लिए सबसे पहले आपको बाजार से एनीकास्ट पेनड्राइव को खरीद लेना है। उसके बाद जैसे ही आप उसको अपने टीवी के पीछे एक यूएसबी पोर्ट मिलेगा उसमें लगाएंगे और फिर अपने मोबाइल से वाईफाई के ज़रिए कनेक्ट कर ले।

Read More About :

हैंगओवर से कैसे बचें | 5 Cool Tricks to Prevent Hangover

PPE (Personal Protective Equipment) क्या है ?

Conclusion

तो यहां पर हमने आपको मोबाइल से टीवी कैसे चलाएं इसके बारे में बताया या हमने पूरे 5 तरीके बताए हैं जिनसे आप अपनी पुरानी और नई टीवी को मोबाइल से कनेक्ट करके चला सकते हैं अगर आपका भी टीवी पुराना हो गया है और उससे आप मोबाइल से कनेक्ट करना चाहते हैं तो उस पर बताए हुए तरीकों से कर सकते हैं। तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल कमेंट में मुझे जरूर बताइएगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment