Google Trends kya hai- 4 ultimate benefits in Hindi

Rate this post

Google Trends kya hai: अगर आप यूट्यूबर हैं या फिर ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। क्योंकि अगर आपके पास अच्छा कीवर्ड नहीं होगा जिसके ऊपर आपको वीडियो या फिर आर्टिकल लिखना है तो आपके पास लोग नहीं आएंगे। कीवर्ड रिसर्च करके आप पता कर सकते हैं कि लोग सबसे ज्यादा किस टॉपिक पर सर्च कर रहे हैं। अगर आप उसी टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिखेंगे और वह आर्टिकल लोगों तक पहुंच जाता है तो उससे आपको ट्रैफिक बढाने में काफी फायदा मिलता है।

google-trends-kya-hai

आप लोगों ने देखा होगा कि बहुत सारे लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाते रहते हैं। लेकिन उनके जो भी टॉपिक होते हैं वह ज्यादा सर्च नहीं होते है जिसकी वजह से लोग उनके यूट्यूब चैनल तक नहीं पहुंच पाते हैं। ज्यादातर यूट्यूब चैनल ना चलने का यही कारण होता है। अगर आपका भी यूट्यूब चैनल नहीं चल रहा है तो आज हम आपको जो चीज़ हम बताने वाले है उससे बहुत ज्यादा चांस हो जायेगे कि आपका चैनल या फिर ब्लॉग चल सके।

जिन लोगों के पास पैसा नहीं होता है तो वह paid tool को नहीं खरीद पाते हैं। लेकिन गूगल पर आज भी बहुत सारे ऐसे टूल मौजूद है जिससे फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। यहां पर हम आपको Google Trends के बारे में बताएँगे कि Google Trends kya hai और हम इससे फ्री में keyword research कैसे कर सकते है जिससे आपके भी आर्टिकल और वीडियो लोगो के पास आसानी से पहुँच जाएँ।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे कीवर्ड रिसर्च टूल मौजूद है लेकिन यहां पर जो फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, बहुत सारे लोग उसके बारे में जानते भी नहीं है। लेकिन जो paid tool होते है उनके advertise तो आप कहीं न कहीं से सुन ही लेते है जिसकी वजह से लोग वहाँ पर अपना पैसा लगा देते है।

Google Trends Kya Hai In Hindi

गूगल ट्रेंड्स गूगल का काफी बेहतरीन टूल है। इस टूल के जरिए आप यहां पर यह पता कर सकते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोग किस चीज के बारे में सर्च कर रहे हैं। अगर आप किसी कीवर्ड के बारे में जानना चाहते हैं। कि यह कीवर्ड किस लोकेशन में सबसे ज्यादा लोग सर्च कर रहे हैं तो आप वह चीज भी यहां पर जान सकते हैं। गूगल ट्रेंड्स में आपको ग्राफ के जरिए सारी चीजें समझाई जाती हैं जिससे आपको आगे समझने में कोई भी दिक्कत ना हो।

अगर आप यहां पर दो कीवर्ड की तुलना करना चाहते हैं तो वह भी आप यहां पर कर सकते हैं जब आप किसी भी दो की वर्ड की तुलना करेंगे तो यहां पर आपको ब्लॉक के जरिए सारी चीज बताई जाएगी की कौन से कीवर्ड को किस महीने में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सर्च किया गया है। जब आपको कीवर्ड के बारे में सही जानकारी मिलेगी तो उससे आपके आर्टिकल और videos को अच्छी growth मिल पाएगी।

आप लोगों ने देखा होगा बहुत सारे लोग ऐसे कीबोर्ड पर अपने आर्टिकल और यूट्यूब वीडियो बनाते हैं जिनको कोई भी सर्च नहीं करता है जिसकी वजह से उनका लिखने और वीडियो बनाने से कोई भी फायदा नहीं मिलता है। इसलिए दोस्तों, आप कभी भी कुछ भी चीज को करने से पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर करें क्योंकि इससे आपका ट्रैफिक आपको जल्दी मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: VPN kya hai | 10 Best VPN Services

गूगल ट्रेंड्स की स्थापना कब हुई

आप सभी लोगों को पता है गूगल ट्रेंड्स, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। इसे 5 अगस्त 2008 में Google Insights for Search के नाम से शुरु किया था। फिर 27 दिसंबर 2012 को गूगल ने इसका नाम गूगल ट्रेंड्स रख दिया। आप कभी भी गूगल ट्रेंड्स में किसी भी कीवर्ड की रिसर्च करेंगे तो यहां पर आपको कैटेगरी के हिसाब से सारी चीजें सर्च करने को मिलती हैं। अगर आप किसी एक niche पर काम करते हैं तो आपको यहां पर targeted keyword बहुत जल्दी मिल जाता है।

आप सभी लोगों को पता है कि कीवर्ड रिसर्च करने में काफी ज्यादा लोगों को परेशानी हुआ करती थी जब गूगल ट्रेंड्स नहीं था। कुछ लोग कीवर्ड रिसर्च टूल को खरीद के अपना काम चलाते थे। लेकिन जिनके पास पैसा नहीं होता था उन लोगों को keyword Research करने में काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ जाती थी। लेकिन गूगल ट्रेंड्स के आ जाने से लोग अब इसके जरिए अच्छे-अच्छे कीवर्ड को खोजकर अपने आर्टिकल और वीडियो बना रहे हैं।

Google Trends काम कैसे करता है

google-trends

जो लोग कीवर्ड रिसर्च टूल को खरीद कर अपना काम करते हैं उन लोगों को काफी अच्छी तरीके से पता होता है कि कीवर्ड रिसर्च किस तरीके से किया जाता है। इसलिए हम सबसे पहले paid keyword research tool के बारे में बात कर लेते हैं। Paid tool में सबसे पहले आप किसी भी keyword को डालते हैं और उसमें सर्च वॉल्यूम और कंपटीशन को देखते हैं। साथ में आप यह भी जानना चाहते हैं कि उस keyword पर किस महीने या किस दिन सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है। इस तरह की रिसर्च करने के बाद आप किसी एक कीबोर्ड को चुनते हैं और उस पर आर्टिकल लिख देते हैं।

वहीं अगर गूगल ट्रेंड्स की बात करें तो 2004 से लेकर अभी 1 घंटे पहले तक के जो भी कीवर्ड आप सर्च करेंगे आपको उसकी पूरी इंफॉर्मेशन यहां पर मिल जायेगी। किसी भी query को आप गूगल ट्रेंड्स पर सर्च करते हैं तो उसकी जानकारी आपको ग्राफ के जरिए मिलती है। अगर आप किसी भी specific keyword की डिटेल को search करना चाहते है कि सबसे ज्यादा लोग कब उस कीवर्ड को सर्च करते है तो उसकी जानकारी भी आपको graph पर ही देखने के लिए मिलती है।

Google Trends Tool के फायदे

आप सभी लोगों को पता है कि गूगल अपने प्रोडक्ट्स पर नए-नए अपडेट करता ही रहता है। अगर हम गूगल ट्रेंड्स की बात करें तो यहां पर आपको बहुत सारे फायदे देखने के लिए मिलते हैं। लेकिन अगर हम Ahref जैसे paid टूल्स की बात करे तो वहाँ पर आपको बहुत सारे फीचर्स देखने के लिए मिलते है। जिसकी वजह से उनका प्राइस भी काफी ज्यादा होता है। लेकिन आज भी बहुत सारे लोग free tools की तरफ जाते है क्योंकि वह paid tools पर ज्यादा पैसा नहीं लगा सकते है।

Keyword Comparison

अगर आपके पास अलग-अलग कीवर्ड है और आप उनकी तुलना करना चाहते हैं कि कौन सा कीवर्ड सबसे बढ़िया है। तो उस कीवर्ड को आप यहां पर आसानी से compare कर सकते हैं। इससे आपको अच्छे-अच्छे कीवर्ड मिल जाते हैं और आप जिस भी कीवर्ड पर अपने आर्टिकल को लिखेंगे तो वह लोगों तक काफी जल्दी पहुंच जाएगा।

अगर आपको किन्ही भी दो कीवर्ड के बीच ज्यादा difference देखना हो तो आप इस टूल से यह डिफरेंस काफी आसानी से देख पाएंगे। यहाँ आपको यह भी बताया जाएगा कि सबसे ज्यादा सर्च किस जगह और कब किया जाता है। जब आपको सर्च वॉल्यूम की जानकारी मिल जायेगी तो आप आसानी से उस कीवर्ड पर काम कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Google AdSense Kya Hai | Google AdSense se paise kaise kamaye-2 Best Ways!

Interest by Region and Subregion

अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड की तलाश में हैं जो सिर्फ एक जगह पर ही सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है तो आपको गूगल ट्रेंड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यहां पर आप उस कीवर्ड बारे में यह भी जान सकते हैं कि किस राज्य या जिले में ये कीवर्ड सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। आप उसी कीवर्ड को टारगेट करके अपने आर्टिकल भी लिख सकते हैं।

जैसे अगर आपके पास कोई एक ऐसा कीवर्ड है जो कि सिर्फ एक जगह पर ही सर्च किया जाता है। तो आप उस पर एक वेबसाइट बनाकर वहां पर उसी से संबंधित आर्टिकल लिख सकते हैं। जब आपकी वेबसाइट जगह के बारे में ही बताती है तो आपको उसी जगह से सबसे ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

Real Time Data

google-trends-showing-real-time-data-of-searches-in-india

अगर आप किसी ऐसे की वर्ड के बारे में जानना चाहते हैं जो रियल टाइम में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है तो वह भी आप इस टूल के जरिए आसानी से पता कर सकते हैं। जो लोग न्यू वेबसाइट या फिर वीडियो बनाते हैं उनके लिए ये टूल बहुत उपयोगी है। इस टूल पर real-time के जरिए बहुत सारी न्यूज़ और टॉपिक्स देखने को मिल जाते हैं। अगर आप current news website पर काम करते हैं तो गूगल ट्रेंड्स से आपको काफी ज्यादा कंटेंट मिलेगा।

Best Content creation

जब आप गूगल ट्रेड का सही तरीके से प्रयोग करेंगे तो यहां पर आपको काफी बढ़िया-बढ़िया कीवर्ड मिल जाते हैं। तो अगर आप उनकी कीवर्ड पर अपने आर्टिकल को काफी बेहतरीन तरीके से लिखेंगे तो लोगो को आपका आर्टिकल बहुत अच्छा लगेगा और गूगल अपने आप ही उस आर्टिकल को रैंक करने लगेगा।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन लोगों को कीवर्ड नहीं मिल पाते हैं, जिसकी वजह से वह अच्छे कंटेंट नहीं लिख पाते। वो लोग अगर गूगल ट्रेंड्स का यूज करेंगे तो वहाँ से बहुत सारे कीवर्ड मिल जाएंगे और आर्टिकल लिखने के लिए कंटेंट की कमी कभी महसूस नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Google Search History Kaise Delete Karte Hain 2021

Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना, Google Trends Kya Hai और इसकी स्थापना कब हुई? जिनको गूगल ट्रेंड्स के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है कि यह किस तरीके से काम करता है, तो उसके बारे में भी हमने इस आर्टिकल में बात की है। अगर आप किसी अच्छे और Free Keyword Research Tool को सर्च कर रहे है तो Google Trends का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a comment