RuPay Card kya hai!

Rate this post

RuPay Card kya hai: आप सभी लोगों को पता है कुछ समय पहले वित्त मंत्रालय की तरफ से आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था को लागू किया गया था। इसका निर्णय काफी बढ़िया लक्ष्य को देखते हुए रखा गया था। इसको देशव्यापी स्तर पर बहुत तरीको से लागू करने का आदेश था। आज भी आधार पर का प्रयोग एक परिचय पत्र के रूप में सभी में बैंक में किया जाता है। आपने देखा होगा बिना आधार कार्ड के आपका बैंक में खाता भी नहीं खुल पाता है।

rupay-card-kya-hai-rupay-card-kya-hota-hai
Image Credit: Canva

आधार कार्ड establish करने के बाद वित्त मंत्रालय ने rupay card की घोषणा कर दी। यह एक तरह से atm card की तरह होता है। rupay card धीरे धीरे सभी कल्याण योजनाओ में आने लगा और आधार कार्ड की जगह प्रयोग होने लगा। अब आपको लगा रहा होगा कि आधार कार्ड का प्रयोग कम होगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। जहां पर आधार कार्ड की आवश्कता होगी वहाँ पर इसका ही प्रयोग होगा लेकिन ऊपर से आदेश है कि आने वाले समय में Rupay Card को ज्यादा महत्ता दी जायेगी।

ज्यादातर सभी लोगो ने Rupay Card को किसी न किसी ATM पर लिखे तो देखा ही तो लेकिन उनको उसको बारे में जानकरी बिलकुल नहीं होती है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Rupay Card kya hai और इसका इतना ज्यादा प्रयोग क्यों किया जाता है उसके बारे में जानने वाले है।

What is RuPay Card (RuPay Card Kya Hai)

Rupay और Payment शब्दो के जोड़ से Rupay को बनाया गया है और इसकी खोज NPCI (National Payment Corporation of India) ने की है। इसको इसलिए बनाया गया था ताकि लोगो के चेक और कैश को कम कर दिया जाए।

अगर सभी लोग अपने atm के माध्यम से कही पर भी पेमेंट करेंगे तो उसको कैश की बिलकुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन आज भी बहुत सारे लोग ऐसे है जो ATM को रखना तक पसंद नहीं करते है क्योंकि उनको डर रहता है कि उस पैसे को कोई और ना निकाल ले जाए।

Importance Of RuPay Card in Hindi

Rupay Card kya hai इसके बारे में तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना है। तो अब यहां पर हम आपको बताएंगे कि Rupay Card इतना महत्वपूर्ण क्यों है। क्योंकि सभी बैंक इसका अब प्रयोग करने लगी है और इसको काफी सरल तरीके से यूज़ भी किया जा सकता है। जिसके कारण लोगो को पहली बार में ही यह पसंद आ गया है।

  1. जब भी आप अपने एटीएम के माध्यम से पैसे को निकालते हैं तो वहां पर आपसे कुछ चार्ज भी लिया जाता है। लेकिन अगर आप रुपे कार्ड का यूज करेंगे तो आप से काफी कम चार्ज लिया जाता है।
  2. Rupay Card में आपको काफी बढ़िया सिक्योरिटी मिल जाती है जिससे यहाँ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी हो ही नहीं पाती है।
  3. वित्त मंत्रालय ने इसकी फीस भी बहुत कम निर्धारित की हुई है जिससे सभी लोग आसानी से इस कार्ड को ले सकें और इसका इस्तेमाल कर सकें।
    ये भी पढ़ें: 3 Best तरीकों से YouTube Video download kaise kare?

Advantages of RuPay Card in hindi

woman-at-shopping-counter-paying-bill-through-rupay-card
  1. इसमें 1,45,270 एटीएम और 8,75,000 पॉइंट ऑफ़ सेल के टर्मिनल स्वीकार किये जाते हैं।
  2. Rupay Card 10,000 से भी ज्यादा ई- कॉमर्स साइट्स से जुड़ा हुआ है और यह बहुत बड़े पेमेंट में से एक बेहतरीन पेमेंट मेथड है।
  3. अभी के वक़्त में 8 लाख टर्मिनल्स में से भारत में 1.8 लाख व्यापारी टर्मिनल्स ने रुपे कार्ड को स्वीकार किया है।
  4. व्यापारी को केवल 0.01 % लेनदेन का शुल्क देना पड़ेगा।
  5. यहाँ पर लेनदेन की सीमा अधिक है।
  6. ग्राहक को उसके कार्ड के माध्यम से हर लेनदेन करने पर SMS चेतावनी मिल जाएगी।

Disadvantages from RuPay card in hindi

  1. वीजा और मास्टर कार्ड में आपको पुरस्कार पॉइंट्स प्रदान मिलते है लेकिन रुपये कार्ड द्वारा पुरस्कार पॉइंट्स पर कोई अपडेट नहीं है।
  2. अगर आप रुपे कार्ड से किसी ऐसे एटीएम से पैसे निकालते हैं जो इससे एफिलिएटेड नहीं है तो इसके लिए आपसे ज्यादा शुल्क वसूला जाता है।

Eligibility for the RuPay Card

  1. रुपे कार्ड के लिए आपका किसी भी बैंक में बचत खाता होना बहुत जरूरी है।
  2. आपका बैंक में पुराना या फिर नया अकाउंट है तो आप उसमें भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  3. आपके पास अगर कोई दूसरा डेबिट कार्ड है तो आप उसको बदलकर भी रुपे कार्ड ले सकते हैं।
  4. अगर आप किसी भी सरकारी बैंक में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कोई भी खाता खुलवा ते हैं तो वहां पर आपको रुपे कार्ड दिया जाता है।

RuPay Card पाने के लिए आवेदन

अब किसी भी सरकारी बैंक में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पूरे देश में 200 से ज्यादा सरकारी बैंक द्वारा यह कार्ड जारी किया जाता है। अगर आपको बैंकों के बारे में नहीं पता है तो नीचे हम आपको कुछ बैंक की लिस्ट दे देंगे जहां से आप आवेदन कर सकते हैं।

  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
  • आन्ध्र बैंक
  • केनरा बैंक

अगर आपका अकाउंट ऊपर बताए हुए किसी भी बैंक में मौजूद है तो आप यहां पर रुपे कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके पास वीजा या फिर मास्टरकार्ड है तो वह भी चलेंगे ऐसा नहीं है कि उनको बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाना कैसे शुरू करें?

एटीएम से पैसे निकालने की सीमा

जो भी ग्रामीण बैंक या फिर सरकारी बैंक है वहां पर रुपे कार्ड को जारी करने का आदेश दे दिया गया है और सभी बैंकों के एटीएम पर रोज पैसे निकालने पर भी एक सीमा लगा दी गई है। जिससे आप 1 दिन में ज्यादा पैसा ना निकाल पाए तो किन बैंकों में कितनी सीमा लगाई गई है उसके बारे में नीचे हमने आपको बताया है।

  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया : 40,000 रूपये और 1,00,000 रूपये.
  • बैंक ऑफ़ इंडिया : प्रत्येक 25,000 रूपये
  • बैंक ऑफ़ बरोदा : 25,000 रूपये और 50,000 रूपये
  • महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक : प्रत्येक 10,000 रूपये
  • पंजाब नेशनल बैंक : 25,000 रूपये और 60,000 रूपये
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स : प्रत्येक 25,000 रूपये
  • UCO बैंक : प्रत्येक 25,000 रूपये
  • देना बैंक : 20,000 रूपये और 25,000 रूपये
  • विजय बैंक : 30,000 रूपये और 25,000 रूपये

RuPay का उपयोग कर ऑनलाइन भुगतान करने का तरीका

right-way-to-pay-online-through-rupay-card
Image: Pixabay

जब भी आप ऑनलाइन रुपे कार्ड के जरिए कुछ भी चीज का लेनदेन या फिर कहीं भी पेमेंट करेंगे तो वहां पर आपको पेसिक्योर के माध्यम से सुरक्षा मिलती है। तो जब भी आप पहली बार रुपे कार्ड के जरिए कहीं पर भी लेन देन करेंगे तो वहां पर आपके transaction को पेसिक्योर के जरिए दर्ज किया जाएगा। अगर आप हर महीने कुछ न कुछ ऑनलाइन खरीदते रहते हो तो आप इस कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

पहली बार ऑनलाइन लेनदेन कैसे करे

जब भी आप इंटरनेट पर ऑनलाइन होकर पहली बार लेनदेन करेंगे तो यहां पर बहुत सरल तरीके से आप पेमेंट कर पाएंगे। आपको अपने कार्ड की डिटेल और उसके बाद ओटीपी डालना होता है उसके बाद आपका पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाएगा। आपका OTP बेहद संवेदनशील है, इसलिए सोच समझ कर ही इसका उपयोग करें और हाँ, इस OTP की जानकारी किसी अज्ञात व्यक्ति को कभी न दें।

ये भी पढ़ें: Chegg India Kya Hai | Chegg India se paise kaise kamaye!

रुपे कार्ड और आधार कार्ड में अंतर

हमने आपको ऊपर रुपे कार्ड के बारे जो भी जानकारी दी है, उससे आप सभी लोगों को समझ में आ गया होगा कि आधार कार्ड का प्रयोग सिर्फ परिचय पत्र के लिए किया जाता है। वही रुपे कार्ड का प्रयोग बैंक अकाउंट बनाने जैसी सुविधाओं में करते हैं।

रुपे कार्ड एक तरह से एटीएम कार्ड की तरह काम करता है और यह अन्य प्लेटफार्म पर आपको काफी सारी सुविधाएं देता है। ऊपर हमने आपको बताया कि आधार कार्ड को वित्त मंत्रालय में धन की लेनदेन के विवरण के लिए बनाया था लेकिन इसके असफल होने के बाद रुपे कार्ड की घोषणा कर दी गई। क्योंकि रुपे कार्ड के जरिए सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी सरकार के पास चली जाती है। यही कारण है कि सभी सरकारी बैंकों में रुपे कार्ड को स्वीकृति भी मिल गई।

लेकिन अभी भी rupay card के सामने काफी सारी समस्याएं हैं। क्योंकि पूरे देश में इस को जल्द से जल्द हर जगह लागू करना आवश्यक है और ग्रामीण इलाकों में इसके प्रति जागरूकता भी लानी है। इसी तरह से आधार कार्ड के सामने भी यही सारी परेशानी आई थी। कुछ लोग आधार कार्ड नहीं बनवा रहे थे लेकिन अब सभी लोगों ने आधार कार्ड को बनवा लिया है।

रुपे कार्ड किस किस देश में चल सकता है

अभी rupay कार्ड भारत के अलावा, सिंगापूर, भूटान, मालद्वीप, यूएई जैसे देश में ही चल रहा है लेकिन धीरे धीरे यह सभी देशो में चलने लगेगा जिससे किसी भी ग्राहक को पैसे का भुगतान करने में परेशानी ना हो। कुछ लोग Rupay card को इसलिए नहीं बनवाते है क्योंकि इसमें इंटरनेशनल लेन देन की सुविधा हर देश के लिए मौजूद नहीं है।

ये भी पढ़ें: 5 Best तरीके- Instagram se paise kaise kamaye in hindi

Conclusion

आज के आर्टिकल में आप सभी लोगों ने जाना कि Rupay Card kya hai और इसका इतना ज्यादा यूज़ क्यों किया जाता है। जिन लोगो को आधार कार्ड और Rupay Card में फर्क नहीं पता था तो उसके बारे में भी हमने आपको सभी जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर आपके किसी भी दोस्त का सरकारी बैंक में खाता है पर यूज़ नहीं पता कि Rupay Card Kaise Banate Hai तो ये जानकरी आपको ऊपर मिल जायेगी, जिसे आप अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर अभी तक आपने इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से करें।

Sharing Is Caring:

Leave a comment