Bitcoin Kya Hai?

Rate this post

Bitcoin Kya Hai: आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि इंटरनेट पर बहुत सारी चीजें आ चुकी है जिनमें से क्रिप्टो करेंसी भी एक बहुत ही बढ़िया चीज है। लेकिन अभी लोग उसके बारे में ज्यादा जानते नहीं है जिसकी वजह से लोग इसका प्रयोग नहीं करते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको Cryptocurrency और bitcoin से संबंधित बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: RuPay Card kya hai!

आप लोगों में बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इंटरनेट पर बिटकॉइन का नाम सुना होगा, पर अगर आप नहीं जानते कि Bitcoin Kya Hai तो मैं आपको बता दूं यह एक Cryptocurrency है जो कि ऑनलाइन खरीदी जाती है। लेकिन आप इसको फिजिकल अपने हाथों में नहीं खरीद सकते हैं।

आप सभी लोगों ने इंटरनेट पर किसी के सोशल अकाउंट को हैक होते हुए ज़रूर सुना होगा। हैकर्स वहीं पर उन्हीं के अकाउंट से बिटकॉइन मांगते हैं। तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह क्या चीज होती है और उसको कैसे खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि बिटकॉइन इसलिए मांगा जाता है क्योंकि इसको कोई भी ट्रैक नहीं कर सकता है। जो लोग अनधिकृत और गैर कानूनी काम करते हैं वह लोग बिटकॉइन को लेन-देन करना काफी सुरक्षित समझते हैं। वैसे ऐसा नहीं है कि इस करेंसी का प्रयोग केवल गैरकानूनी काम करने के लिए किया जाता है। आजकल सभी लोग बिटकॉइन को खरीदते तो है लेकिन कभी बताते नहीं है कि उनके पास अभी कितना बिटकॉइन है।

सबसे बढ़िया बात यही है कि लोग बित्कोइन या किसी अन्य क्रिप्टो करेंसी को इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उनकी जो भी लेन-देन होती है वह ट्रैक नहीं हो पाती है। अगर आप भी ऐसा लेन-देन करना चाहते हैं जो कि किसी को भी पता ना चले तो आप बिटकॉइन को खरीद सकते हैं।

bitcoin-kya-hai
Image By: Pixabay

Bitcoin Kya Hai – बिटकॉइन का मतलब क्या होता है?

तो सबसे पहले जानते हैं कि Bitcoin Kya Hai, क्योंकि जिन लोगों को बिटकॉइन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, उनको इस आर्टिकल में कुछ भी चीज समझ नहीं आएगी। ऐसे लोग अगर भविष्य में बिटकॉइन को खरीदना चाहेंगे तो जानकारी के अभाव में इसे खरीदने से कतरायेंगे।

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और जो क्रिप्टोकरंसी होती है वह क्रिप्टोग्राफी के जरिए बनाई जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से किये गए सभी लेन देन की जानकारी कोई भी सरकार नहीं देख सकती है। अगर आप इससे ऑनलाइन कहीं पर भी खरीद करेंगे तो उसकी डिटेल किसी से भी पास नहीं जाती है।

अगर आप बिटकॉइन या फिर कोई और क्रिप्टोकरंसी खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिससे आप काफी आसानी से इन करेंसी को खरीद सकते हैं। जो भी क्रिप्टो करेंसी होती है वह डिसेंट्रलाइज करेंसी होती है जिस पर किसी भी सरकार का नियंत्रण बिल्कुल भी नहीं होता है।

Bitcoin Kya Hai: अगर हम आसान भाषा में आपको बताए तो हर देश की अपनी खुद की करेंसी होती है जैसे भारत की करेंसी रुपया है वहीं अमेरिका की करेंसी डॉलर है। उसी प्रकार से बिटकॉइन भी एक क्रिप्टो करेंसी है जो कि ऑनलाइन खरीद में प्रयोग की जाती है। इसको आप कभी भी छू नहीं सकते हैं क्योंकि अभी तक इसका सिर्फ डिजिटल रूप ही बनाया गया है।

Cryptocurrency किसने बनाई और क्यों बनाई?

आप सभी लोगों को बता दें कि 2009 में संतोषी नाकामोतो ने क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत की थी और तभी से बिटकॉइन अस्तित्व में आया। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये जो डिजिटल मुद्रा है वह 2009 में ही आई थी, इससे पहले भी बहुत लोगों ने कोशिश की जैसे 1996 में इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड को भी बनाया गया। जिसको आप कहीं पर रख नहीं सकते हैं लेकिन आप उससे ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते हैं। पर इसे बाद में ban भी कर दिया गया। लेकिन Cryptocurrency के साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। यह आज भी बहुत सारे देशो में बहुत अच्छे से चल रही है।

क्रिप्टोकरंसी का इसलिए सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह काफी सिक्योर रूप है जहां पर आप अपने पैसे को रख सकते हैं। आजकल आप सभी लोग जानते हैं कि जो भी क्रिप्टोकरंसी है उनके रेट ऊपर नीचे तो होते ही रहते हैं। अगर आप यहां पर अपने पैसे को इन्वेस्ट करेंगे तो उससे आपको काफी अच्छा प्रॉफिट भी मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: Corona Vaccine certificate download by mobile number- 2022

Bitcoin सबसे महंगी Cryptocurrency

what-is-bitcoin
Image By: Pixabay

आप लोगों को पता होगा कि Bitcoin का शुरू में प्राइस काफी कम था लेकिन अब धीरे-धीरे इसका प्राइस लाखों में आ चुका है। पहले लोग इसलिए नहीं खरीदते थे क्योंकि लोगों को लगता था कि बिटकॉइन के जरिए सिर्फ अवैध लेन देन किए जाते हैं, जिसकी वजह से लोग किसी भी चक्कर में फंसना नहीं चाहते थे।

लेकिन बाद में लोग Bitcoin पर काफी ज्यादा इन्वेस्ट करने लगे और यह बहुत ज्यादा वायरल होने लग गया। जिसकी बाद कई देशों में इस करेंसी को लीगल कर दिया। आज के समय में आप सभी लोगों को पता है सभी देश अपनी खुद की क्रिप्टो करेंसी ला रहे है। लेकिन बिटकॉइन आज भी काफी महंगी क्रिप्टो करेंसी बन गई है। जिन लोगों ने शुरुआत में बिटकॉइन में पैसे को लगाया था आज उनका पैसा कई गुना ज्यादा बढ़ गया है।

Bitcoin Cryptocurrency किस तरह से काम करती है

आप सभी लोगों को पता है कि आजकल क्रिप्टोकरंसी में बहुत सारी करेंसी आ चुकी है और यह सभी ब्लॉक चैन सॉफ्टवेयर के जरिए ही काम करती हैं। इन सभी को डिसेंट्रेलाइज्ड सिस्टम के माध्यम से ही मैनेज किया जाता है। क्रिप्टोग्राफी में क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से जो भी लेनदेन होता है वह डिजिटल सिग्नेचर वेरिफिकेशन के माध्यम से होता है।

अब जो भी हमने आपको ऊपर बताया अगर वह आपको समझ नहीं आया है तो आसान भाषा मैं आपको बताता हूं यह क्रिप्टोकरंसी ब्लॉकचेन पर काम करती है जो की क्रिप्टोग्राफी के जरिए सुरक्षित किए जाते हैं। इन सभी काम के लिए एक पावर कंप्यूटर के जरिए ही सब चीज संभव होती है और अगर आप इसकी कोडिंग की कॉपी करना चाहें तो वह नामुमकिन है।

Bitcoin कैसे खरीदें और बेचें?

ऊपर आप सभी लोगों ने जाना कि Bitcoin Kya Hai, लेकिन अब यहां पर आप सभी लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम क्रिप्टो करेंसी को कहां से खरीदें? आप सभी लोग जानते हैं कि इंटरनेट पर बहुत सारी नकली वेबसाइट भी बन चुकी है जो कि आपको Bitcoin खरीदने के लिए ऑफर करती है। लेकिन जब भी आप उन वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां से आपके पैसे को तो ले लिया जाता है लेकिन वहां पर आपको कोई भी करेंसी नहीं दी जाती। इसलिए आप कभी भी Fake Websites के चक्कर में न फंसें।

bitcoin-cryptocurrency

अगर आप बिटकॉइन को खरीदना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे बढ़िया एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनको इंस्टॉल करके आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी को खरीद सकते हैं। अगर आपको एप्लीकेशन के बारे में जानकारी नहीं है तो आप WazirX, Zebpay, Coinswitch Kuber और CoinDCX GO एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।

तो ऊपर बताए हुए किसी भी एप्लीकेशन को अगर आप डाउनलोड करेंगे तो वहां पर सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना है और केवाईसी जरूर करना है। अगर आप यहां पर केवाईसी नहीं करेंगे तो आपका अकाउंट एक्टिवेट नहीं हो पाएगा और आप कोई भी क्रिप्टो करेंसी को नहीं खरीद सकते हैं। ऊपर जिन एप्लीकेशन के बारे में आपको बताया गया है उसमें आपको बहुत सारी क्रिप्टोकरंसी देखने के लिए मिलेगी। तो जिस भी करेंसी को आप खरीदना चाहते हैं उसको वहां से खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: VPN kya hai | 10 Best VPN Services

Cryptocurrency से क्या क्या किया जा सकता है

आपको शायद नहीं पता होगा कि जुलाई में क्रिप्टो करेंसी के जरिए सबसे महंगी हीरे को खरीदा गया है। तो इससे बिल्कुल साफ होता है कि आप इससे महंगी से महंगी चीजों को भी खरीद सकते हैं। लेकिन अगर हम इसको नोट और सिक्कों के रूप में प्रिंट करवाना चाहें तो वह बिल्कुल नहीं कर सकते हैं। बिटकॉइन खुद की एक अलग ही वैल्यू है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी के जरिए ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं।

अगर आप सही तरीके से क्रिप्टो करेंसी में करेंसी को खरीदते और बेचते हैं तो वहां पर आपको काफी ज्यादा फायदा हो जाता है। लेकिन अगर आप इस फील्ड में नए होंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। तो मेरा कहना यही है कि आप पहले सभी चीजों को समझें उसके बाद ही कहीं पर इन्वेस्ट करें।

Conclusion

तो यहां पर हमने आपको बताया Bitcoin Kya Hai और यह किस तरह से काम करता है। अगर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी तो मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़कर जानकारी हासिल कर चुके होंगे। इस पोस्ट में हमने आपको सभी तरह की जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आप बिटकॉइन जैसी किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदना चाहते हैं तो किस एप्लीकेशन के जरिए खरीद सकते हैं उसके बारे में भी यहां पर पूरी जानकारी दी है।

अगर आपके किसी भी दोस्त को बिटकॉइन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो या फिर वह बिटकॉइन को खरीदना चाहता हो तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें। यहां पर आप किस तरह से बिटकॉइन को खरीद सकते हैं उसके बारे में बताया गया है।

ये भी पढ़ें: MBA Chai Wala Success Story- 23 वर्षीय युवक ने कैसे खड़ी की करोड़ों की चाय पिलाने की कंपनी!

Sharing Is Caring:

Leave a comment